विश्व की सबसे बड़े एजुकेशन बोर्ड उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई। इस बार की परीक्षा में कुल 67 लाख से ज्यादा छात्र हिस्सा ले रहे हैं। इस बार परीक्षार्थियों की संख्या पिछले साल की तुलना में ज्यादा है। इस बार 10वीं की परीक्षा में 37,12,508 छात्र जबकि 12वीं की परीक्षा में 30,17,032 छात्र 8549 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा दे रहे हैं।

यूपी बोर्ड की परीक्षा नकलविहीन, पारदर्शी और निष्पक्ष रुप से कराये जाने को लेकर बोर्ड के अधिकारी तमाम दावे दे रहे हैं। बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए यूपी सरकार ने परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं साथ ही संबंधित जिले के अधिकारी और स्कूल के प्रिंसिपल को भी दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। बता दें कि हाईस्कूल की परीक्षा जहां 6 फरवरी से शुरू होकर 22 फरवरी तक चलेंगीं। वहीं इण्टर की परीक्षायें 6 फरवरी से 12 मार्च तक चलेंगीं। गौरतलब है कि पिछले साल 10वीं बोर्ड की परीक्षा में कुल 34,01,511 छात्रों ने जबकि 12वीं की परीक्षा में कुल 26,54,492 छात्रों ने हिस्सा लिया था।

फ़ैजाबाद में दिखी घोर लापरवाही और अव्यवस्था

फैज़ाबाद जिला में एसडीएम पंकज कुमार ने जीजीआईसी रुदौली में परीक्षा कक्ष में बच्चों की कापी चेक किया। कक्ष निरीक्षकों के पास मोबाइल फोन मिले। एसडीएम ने मोबाईल सील कराते हुए चेतावनी देते हुए कहा कि दोबारा मोबाइल फोन मिला तो सीधे जेल होगी। यहां इण्टर के परीक्षार्थी मोहम्मद इमरान का चेहरा मैच नहीं हुआ। एसडीएम ने पूरी जानकारी तलब की।उन्होंने केन्द्रध्यक्ष अल्का सोनी को हिदायत भी दी।

सीओ डीके कुशवाहा ने कहा कि खुले में छात्राओं की चेकिंग ना करें। एसडीएम ने सत्यनामी विद्यापीठ शुक्लापुर का भी निरीक्षण किया। एक छात्र मोहम्मद मोबीन पर संदेह होने पर केंद्र के अध्यक्ष से रिपोर्ट मांगी है। बताया जा रहा है कि जिले के 20% छात्रों ने परीक्षा छोड़ी है वह परीक्षा देने ही नहीं आए।

बताया जा रहा है कि परीक्षा में सख्ती के चलते परीक्षार्थी परीक्षा देने नहीं आये। करोरे इंटर कॉलेज सरियावां के केवल 3 बच्चों ने ही परीक्षा दी। इस विद्यालय में 18 छात्रों में केवल 3 छात्रों ने परीक्षा दी। जीजीआईसी इंटर कॉलेज में भी परीक्षा सकुशल हुई। बताया जा रहा है गणित विषय के प्रश्नपत्र के दिन प्रशासन सभी 132 केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगायेगा।

 

अगले पेज पर देखें वीडियो…

[foogallery id=”179559″]

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें