भगवान शंभू की नगरी काशी के बारे में कहा गया है ‘चना चबेना गंग जल, जो पुरवे करतार। काशी कबहुं न छाड़िये, विश्वनाथ दरबार’. काशी की यात्रा करने वाला व्यक्ति काशी विश्वनाथ मंदिर में ज़रूर हाजिरी लगता है. मगर जो लोग काशी विश्वनाथ को प्रसाद चढ़ाकर, दर्शन-पूजन नहीं कर पाते उन्हें अब निराश होने की ज़रूरत नहीं क्योंकि अब देश में कहीं भी मौजूद श्रद्धालु काशी विश्वनाथ का प्रसाद ऑनलाइन ऑर्डर करके मंगवा सकते है.

सीएम ने किया था वेबसाइट का उद्घाटन:

काशी विश्वनाथ मंदिर समिति ने अब स्पेशल प्रसाद के लड्डू और पेड़ा की ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी है. सीएम योगी आदित्यनाथ के वेबसाइट उद्घाटन करते ही श्रद्धालुओं के लिए बुकिंग की व्यवस्था शुरू कर दी गई है. देश में कहीं भी बैठा श्रद्धालु कशी विश्वनाथ मंदिर की वेबसाइट www.shrikashivishwanath.org और  www.srikashivishwanathdarshan.com पर बुकिंग कर सकता है.

जियोग्राफिकल इंडिकेशन(जीआई) पंजीकरण की तैयारी:

मंदिर प्रशासन तिरुपति की तर्ज पर प्रसाद तैयार करवा रहा है. यह प्रसाद भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण( एफएसएसएआई) के मानकों के अनुसार बनाया जा रहा है. इस प्रसाद को एक महीने तक रखा जा सकता है. कमिटी ने जियोग्राफिकल इंडिकेशन(जीआई) पंजीकरण कराने के लिए भी कमर कस ली है.

कई सेवायें है ऑनलाइन उपलब्ध:

प्रसाद के अलावा शंख, श्रीयंत्र लालचंदन और रुद्राक्ष की माला भी ऑनलाइन मंगाई जा सकती है. इसके अलावा सप्तर्षि आरती, शयन आरती,मंगला  आरती, भोग आरती की बुकिंग भी ऑनलाइन बुकिंग उपलब्ध है. बता दे की कुछ दिन इ ही काशी विश्वनाथ मंदिर में तिरुपति बालाजी और शिरडी के साईं मंदिर की तरह ही वीआईपी दर्शन शुरू किया गया था. बाबा के वीआईपी दर्शन की सुविधा यह सुविधा ऑनलाइन बुकिंग कर 500 रुपये में की जा सकती है.

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”उत्तर प्रदेश न्यूज़ ” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_news_categories” orderby=”random”]

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें