उत्तर प्रदेश पुलिस में कुछ ऐसे भी जांबाज पुलिसकर्मी हैं जो अपनी जान पर खेलकर ना सिर्फ ड्यूटी का पालन कर रहे हैं, बल्कि कई लोगों की जान बचाने का भी काम कर समाज में पुलिस के प्रति एक अच्छा संदेश देने का काम कर रहे हैं। ताजा मामला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौक कोतवाली क्षेत्र का है। यहां शिया पीजी कॉलेज के पास एक घर में आग लग गई। आग की लपटों के बीच घिरा परिवार चीख चिल्ला रहा था। वहां तमाशा देखने वालों की तो भीड़ थी लेकिन मदद करने वाले लोग कम थे।

आग लगने की सूचना पुलिस को दी है। आनन-फानन में पुलिस मौके पर पहुंची। घर के अंदर आग की लपटों में घिरा परिवार मदद की गुहार लगा रहा था। लोगों को आग में फंसा देख मौके पर मौजूद चौक कोतवाली के कांस्टेबल शनि शेखावत ने अपनी जान पर खेलकर हाथ से खिड़की का शीशा तोड़ दिया। खिड़की का शीशा तोड़कर बहादुर सिपाही घर घुस गया और परिवार के सभी सदस्यों को एक के बाद एक बाहर निकाल कर उनकी जान बचा ली।

कई लोगों की जान बचाने के दौरान सिपाही शनि शेखावत बुरी तरह जख्मी हो गए। सिपाही के जख्मी हाथ की तस्वीरें आप के मन में भी पुलिस के प्रति लगाव की भावना खुद जाग्रत हो जायेगी। मौके पर मौजूद लोगों व पुलिस के आलाधिकारियों ने कांस्टेबल की बहादुरी की सराहना करते हुए पुरस्कार देने की घोषणा की है। एसपी पश्चिमी विकास चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि सिपाही की बहादुरी के लिए एसएसपी ने पुरष्कार की घोषणा की। साथ ही प्रसस्ति पत्र भी सिपाही को दिया जायेगा।

सिपाही शनि की बहादुरी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। लोग इन फोटो को खूब लाइक और शेयर कर रहे हैं। इससे पहले राजधानी लखनऊ के नाका थाने में तैनात आरक्षी अरविंद कुमार सिंह ने मित्र पुलिस की मिसाल कायम करते हुए एक तड़प रही मासूम बच्ची को खून देकर जान बचा ली थी। आईजी लखनऊ रेंज सुजीत कुमार पांडेय ने आरक्षी को 10 हजार रुपये और प्रशस्तिपत्र देने की घोषणा की थी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें