यूपी की राजधानी लखनऊ के अलीगंज इलाके के ब्राइटलैंड स्कूल में कक्षा-सात की छात्रा ने मंगलवार को क्लास-1 के छात्र ऋतिक को चाकू से हमला कर लहूलुहान कर दिया था। मासूम छात्र की हालत गंभीर बनी हुई है। घायल बच्चे ऋतिक को देखने के लिए के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज पहुंचे। उन्होंने मासूम का हालचाल लिया और पीड़ित छात्र के परिजनों से मिले। सीएम योगी ने पीड़ित परिवार को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया और मामले की निष्पक्ष जांच करवाने का वादा किया।

स्कूल बुलाकर छात्रा के क्यों काटे गए बाल और क्यों बिना कपड़ों के ली गई तलाशी

एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि गुरुवार को लखनऊ पुलिस ने स्कूल के मालिक मामले की पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। मंगलवार को ब्राइटलैंड स्कूल में कक्षा एक के छात्र ऋतिक को टॉयलेट में बंधक बनाकर उसपर चाकू से हमला किया गया था। गुरूवार को इस घटनाक्रम के बाद बच्चों के मातापिता स्कूल के बाहर एकत्र हुए और स्कूल के खिलाफ नारेबाजी की। आपको बता दें कि इस हमले में ऋतिक बुरी तरह घायल हो गया था।

सीएम के निर्देश के बाद पहला एक्शन: ब्राइट लैंड स्कूल का प्रिंसिपल गिरफ्तार

स्कूल का राउंड ले रहे सिक्योरिटी इंचार्ज अमित सिंह चौहान ने खटपट की आवाज सुनकर बाथरूम का दरवाजा खोला तो छात्र लहूलुहान पड़ा था। आनन-फानन में उसे ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया। पुलिस ने स्कूल प्रबंधक की तहरीर पर केस दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली जा रही है। हमले का आरोप उसी के स्कूल में पढऩे वाली 7वीं की छात्रा पर लगा है। रितिक ने पुलिस को दिए गए बयान में कहा है कि वह छात्रा ही उसे लेकर टॉयलेट गई थी।

सीएम योगी घायल ऋतिक को देखने पहुंचे ट्रॉमा, दिए उचित निर्देश

रितिक ने बताया कि टॉयलेट में छात्रा ने उसके दोनों हाथ दुपट्टे से बांध दिए। उसके बाद उसके ऊपर चाकू से वार करना शुरू कर दिया। छात्र ने यह भी आरोप लगाया है कि जब वह चीखने लगा तो उसके मुंह में छात्रा ने कपड़ा ठूंस दिया। उसे घायल करने के बाद वह टॉयलेट बंद करके भाग गई। सुत्रों के अनुसार लड़की की पहचान उसके बॉयकट बालों के आधार पर हुई है। स्कूल प्रबंधक रोहन मानस के पूछने पर छात्र ने बताया कि, वह हमला करने वाली छात्रा का नाम नहीं जानता है। हालांकि छात्र ने आरोपी छात्रा का जो हुलिया बताया उसकी मदद से स्कूल प्रबंधन ने उसे चिन्हित कर लिया। छात्र ने अपने बयान में बताया कि आरोपी छात्रा स्कर्ट पहनी हुई थी और उसके बॉय कट बाल थे।

छात्रा के पिता ने कहा बेटी को फंसाया जा रहा

मामले में जब पीड़ित छात्र ने आरोपी लड़की की पहचान की तो पुलिस ने बिना देर किये उसी स्कूल में सातवीं कक्षा में पढऩे वाली लड़की को हिरासत में ले लिया। जिसके बाद आरोपी छात्रा के पिता ने पुलिस और कॉलेज प्रशासन पर आरोप लगाते हुए बोला कि मेरी को फंसाया जा रहा है। इतना ही नहीं बुधवार को मेरी बेटी को रोक कर कॉलेज वालों ने उसके बाल काटे और फिर उसके कपड़े उतरवाकर जांच की। आरोपी छात्रा के पिता ने कॉलेज पर प्रताडऩा का आरोप लगाते हुए न्याय की मांग की है।

ब्राइटलैंड स्कूल में कक्षा एक के छात्र को चाकू मारा, सीनियर छात्रा पर आरोप

जुयेनाइल कोर्ट में आरोपी छात्रा को किया गया पेश

पुलिस ने छात्रा को हिरासत में लेने के बाद उसे जुयेनाइल कोर्ट के समक्ष पेश किया लेकिन कोर्ट में पूरी कमेटी ने होने के कारण गुरुवार को कोई फैसला नहीं लिया गया। मामले में पुलिस ने आईपीसी की धारा 324, 325 दर्ज कर ली और हत्या के प्रयास में धारा बढ़ाने के बारे में विचार कर रही है।

कोर्ट के आदेश पर बाराबंकी बाल सुधार गृह भेजी गई आरोपी छात्रा

गुरुवार को जुयेनाइल कोर्ट के समक्ष पेश करने के बाद जब कोई निर्णय नहीं निकला तो कोर्ट शुक्रवार को निर्णय लेने की बात कह कर आरोपी छात्रा को बाराबंकी बाल सुधार गृह भेज दिया गया। जहां उसे फैसला आने तक रखा जायेगा। हिरासत में लेने के बाद छात्रा कोर्ट और पुलिस के सामने अपने आप को बेकसूर शाबित करने में लगी रही। इतना ही उसने कॉलेज प्रशासन पर बाल काटने से लेकर अपने आप को प्रताड़ित करने और फसाने के आरोप मढ़ती रही।

स्कूल बुलाकर छात्रा के क्यों काटे गए बाल और क्यों बिना कपड़ों के ली गई तलाशी

इस मामले में एसएसपी ने बताया कि आरोपी छात्रा की उम्र अभी 11 वर्ष है। इसलिए उसे गिरफ्तार नहीं किया जा सकता। उसे जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के समक्ष पेश किया गया। एसएसपी ने बताया कि इस मामले में स्कूल प्रशासन की घोर लापरवाही सामने आई है। उन्होंने बताया कि स्कूल प्रशासन की तरफ से घटना की पुलिस को सूचना नहीं दी गई और ना ही डीआईओएस को भी बताया गया। एसएसपी ने बताया कि स्कूल के प्रिंसिपल रचित मानस को जुर्म को छिपाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। फिलहाल इस घटना के मामले में एसएसपी ने बताया कि छात्र के पास से एक छात्रा का बाल भी मिला है उसे डीएनए टेस्ट के लिए भेजा जाएगा और उसकी फाइल तैयार कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

सीएम के निर्देश के बाद पहला एक्शन: ब्राइट लैंड स्कूल का प्रिंसिपल गिरफ्तार

ऋतिक ने की छात्रा की पहचान

इस मामले में सीओ अलीगंज डॉ. मीनाक्षी गुप्ता ने बताया कि वह गुरुवार सुबह स्कूल परिसर का जायजा लेने गईं थीं। उन्होंने बताया कि पीड़ित छात्र रितिक ने की आरोपी छात्रा की पहचान कर ली है। वहीं ब्राइटलैंड स्कूल में जिला विद्यालय निरीक्षक भी जांच करने पहुंचे। दो सदस्यीय टीम ने स्कूल के अंदर जांच पड़ताल की। अलीगंज पुलिस ने घटना में इस्तेमाल दुप्पटा और चाकू स्कूल के बाथरूम से बरामद कर लिया है। आरोपी छात्रा को जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के समक्ष पेश किया गया। यहां से उसे बाल अपचारी होने के कारण जेजे बोर्ड भेजा जायेगा।

छात्रा के पिता ने मढ़ा स्कूल प्रशासन पर दोष

इस सनसनीखेज केस में आरोपी छात्रा के पिता ने स्कूल प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए हैं। छात्रा के पिता के आरोपों के बाद स्कूल प्रशासन कटघरे में खड़ा हो गया है। पिता के आरोपों को जो भी सुन रहा है उसके कान खड़े हो जा रहे हैं। हालांकि मामले की सच्चाई के लिए पुलिस मामले की बारीकी से तफ्तीश की जा रही है। बता दें कि छात्र पर चाकू से वार करने के आरोपों के बाद गुरुवार को सैकड़ों छात्र-छात्राएं स्कूल के गेट पर पहुंची और नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। हालांकि पूरे दिन सुबह से लेकर शाम तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा।

स्कूल बुलाकर छात्रा के काटे गए बाल, न्यूड करके ली गई तलाशी

छात्रा के पिता ने आरोप लगाया है कि घटना के बाद पहले स्कूल प्रशासन मामले को दबाये रखा। इस मामले में उन्हें भी जानकारी नहीं थी। मामला मीडिया में हाइलाइट होने के बाद उन्हें घटना के बारे में जानकारी हुई। छात्रा के पिता का आरोप है कि इस घटना के बाद बुधवार को छात्रा को स्कूल बुलाया गया था। बेटी ने अपनी मां को बताया है कि स्कूल में ही उसके बाल काटे गए। इसके बाद टीचर ने उसे एक दम न्यूड (बिना कपड़े) करके तलाशी ली गई। आरोप है कि उनकी बेटी को स्कूल प्रशासन ने धमकाया और मानसिक रूप से प्रताड़ित किया। पिता ने आरोप लगाया है कि पुलिस बेवजह उनकी बेटी को फंसा रही है जबकि घटना किसी और द्वारा की गई होगी। हालांकि उनके बयान में कितनी सच्चाई है ये पुलिस की जांच का विषय है।

[foogallery id=”172965″]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें