बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बसपा प्रदेश मुख्यालय माल एवेन्यू में आयोजित हो रही है। बैठक की अध्यक्षता पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा राज्यसभा सदस्य मायावती कर रही हैं। इस बैठक में बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ कोर कमेटी के सदस्य तथा राज्यों के अखिल भारतीय स्तर के पदाधिकारी भाग ले रहे हैं। बैठक के दौरान मायावती एक बार फिर राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनी जा सकती हैं, इसकी प्रबल सम्भावना है।

जानकारी के मुताबिक, शनिवार को बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की बैठक 2019 के लोकसभा चुनावों में मायावती को पार्टी के प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करने की संभावना है। साथ ही मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के साथ पूर्व चुनाव गठजोड़ का मूल्यांकन भी कर सकती है।

एक वरिष्ठ बसपा नेता ने कहा, “पूर्व चुनाव गठबंधन (2019) को मंजूरी देने के अलावा, कार्यकारी समिति मायावती को प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित करने के प्रस्ताव को पारित करने की संभावना है।” बैठक से एक दिन पहले, बसपा के नेताओं और श्रमिकों ने 2019 के आम चुनावों में पीएसपी उम्मीदवार के रूप में बीएसपी प्रमुख की घोषणा की मांग के लिए सोशल मीडिया पर एक अभियान शुरू किया था।

कार्यकर्ताओं का कहना है कि “वह अखिल भारतीय अपील के साथ सबसे बड़ी दलित नेता है। बीएसपी ने 2012 की विधानसभा, 2014 लोकसभा और 2017 विधानसभा चुनावों में चुनावी हार का सामना किया, लेकिन इसका समर्थन आधार अभी भी बरकरार है। यह सुनिश्चित करने के लिए, पार्टी के लोकसभा में कोई प्रतिनिधि नहीं है, लेकिन नेता का कहना है कि पीएम के लिए मायावती को वापस करने का पर्याप्त कारण है।

“बसपा के पास एक दर्जन से अधिक राज्यों में एक संगठन है और इन राज्यों में विधानसभा चुनाव में भी सीटें जीती हैं। प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में उनका प्रक्षेपण दलित समुदाय को गठबंधन के समर्थन में संगठित करेगा, “बसपा नेता ने कहा, पहचानने की मांग नहीं की। 2009 के लोकसभा चुनावों में भी, बसपा ने मायावती को अपने प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया था।

उसके बाद, राज्य इकाई के कार्यालय में एक मंच पर संसद का एक कटआउट रखा गया था और नारा “हाथी दिल्ली जायेगा” (हाथी दिल्ली जायेगा) शहर की दीवारों पर उत्कीर्ण किया गया था। हाथी बसपा के चुनावी प्रतीक है। “परिदृश्य में 201 9 के चुनाव में बदलाव आया है। बीएसपी ने बीएसपी के संस्थापक सदस्य अनंत राव अकेला ने कहा, बीएसपी ने भाजपा को हराने के लिए एसपी के साथ पूर्व चुनाव गठबंधन की घोषणा की है, जो अपने दलित वोट बैंक में प्रवेश करने की कोशिश कर रहा है।

कार्यकारी समिति उत्तर प्रदेश में एसपी, हरियाणा में भारतीय राष्ट्रीय लोक दल और कर्नाटक में जनता दल (सेक्युलर) के साथ पार्टी के पूर्व चुनाव गठबंधन पर भी चर्चा करेगी। कार्यकारी समिति के सदस्य एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के साथ पूर्व चुनाव गठबंधन के प्रस्ताव पर भी विचार करेंगे, जहां विधानसभा चुनाव साल के अंत में होंगे।

मायावती कांग्रेस के साथ हाथ मिलाकर उत्सुक नहीं थीं, लेकिन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ बेंगलुरू में उनकी बैठक और प्रदर्शन पर स्पष्ट गर्मी के कारण बर्फ में कटौती करने और गठबंधन के लिए रास्ता तय करने की संभावना है। बसपा सरकार की खराब नीतियों के खिलाफ मैदान में उतरने का ऐलान भी कर सकती है।

ये भी पढ़ें- अब Online ठगी की WhatsApp या Facebook पर करें शिकायत

ये भी पढ़ें- युवती ने मौसी की मेल-आईडी हैक कर मांगी दो लाख रुपये की रंगदारी

ये भी पढ़ें- बरेली: श्रद्धालुओं से भरी बस ट्रक से टकराई, चालक की मौत आधा दर्जन घायल

ये भी पढ़ें- बसपा की कार्यकारणी बैठक में मायावती निर्विरोध चुनी जा सकती हैं राष्ट्रीय अध्यक्ष

ये भी पढ़ें- आगरा: महिला के साथ प्रेमी को देख भड़के परिजन, बीच सड़क पर की धुनाई

ये भी पढ़ें- शौचालय के साथ सेल्फी भेजने पर मिलेगा वेतन, डीएम ने जारी किया निर्देश

ये भी पढ़ें- इलाहाबाद वकील हत्याकांड का खुलासा, भाड़े के चार शूटर गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- सीतापुर में बच्चों की मौत का सही कारण नहीं ढूंढ पाए योगी सरकार के अफसर

ये भी पढ़ें- थाने में केस दर्ज के लिए दीवान पर घूस लेने का आरोप: वीडियो वायरल

ये भी पढ़ें- फतेहपुर: बेकाबू ट्रक की टक्कर से बाइक सवार तीन मजदूरों की मौत

ये भी पढ़ें- राजनाथ सिंह ने 4 साल में लखनऊ का किया चहुंमुखी विकास

ये भी पढ़ें- जन विरोधी रहा बीजेपी सरकार का 4 साल का शासन- अपना दल

ये भी पढ़ें- लखनऊ: उपराष्ट्रपति के दौरे लेकर SSP ने अफसरों के साथ की बैठक

ये भी पढ़ें- लखनऊ: जीआरपी ने दो फर्जी महिला/पुरुष इंस्पेक्टर गिरफ्तार किये

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें