मुजफ्फरनगर जिले में एक सांड की पूरे रीति रिवाज और कर्मकांडो के साथ आज तेहरवी मनाई गयी. इसके लिए बकायदा मृतक सांड के 3 माह के बछड़े को रस्म पगड़ी पहनाई गयी. इस मौके पर राजनेताओं सहित हजारों लोग सांड की तेहरवी में शामिल हुए.  

मृतक सांड के तीन माह के बछड़े को पहनाई गई रस्म पगड़ी:

मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना क्षेत्र के गांव उकावली में मृतक सांड भोले की तेहरवी बड़ी धूमधाम के साथ मनाई गई। रस्म तेहरवी में राजनेताओं समेत कई हजार से अधिक लोग शामिल हुए। ब्रह्मभोज के बाद मृतक सांड के 3 माह के बछड़े को रस्म पगड़ी पहनाई गयी। गांव उकावली में स्थित देव स्थल गुंसाई बाबा की समाधि के प्रांगण में नंदी बैल उर्फ भोला सांड की रस्म तेहरवी का आयोजन किया गया।

राजनेताओं समेत हजारो लोग हुए शामिल:

हवन पूजन के बाद सुबह 9 बजे भंडारा शुरू हुआ और शाम तक चलता रहा। भंडारे में राजनेताओं समेत कई हजार लोगों ने ब्रह्मभोज किया। बाद में मौजूद लोगों की उपस्थिति में रस्म पगड़ी का भी आयोजन हुआ। ग्रामीण पवन त्यागी की गाय के तीन माह के बछड़े को रस्म पगड़ी पहनाई गयी।
ग्रामीणों ने बताया कि यह बछड़ा मृतक सांड की ही संतान है। बता दें कि 24 जुलाई को विद्युत् लाइन का तार टूटने से भोला सांड करंट की चपेट में आ गया था। जिसके बाद करंट लगने से भोला सांड की मौके पर ही मौत हो गयी थी। जिसके बाद ग्रामीणों ने हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार सांड का अंतिम संस्कार किया और भोले की तेहरवी करने निर्णय किया था।

शिवालय में मृतक सांड की एक मूर्ति भी लगवाई गयी:

ग्रामीण जनार्धन त्यागी ने बताया कि शिवालय में मृतक सांड की एक मूर्ति भी स्थापित की जाएगी। उन्होंने बताया कि भोले सांड की खूबियों को ग्रामीण भुला नहीं पाएंगे। रस्म तेहरवी में भाजपा विधायक उमेश मलिक, एसडीएम कुमार भूपेंद्र, प्रतोष त्यागी, जिला पंचायत सदस्य रामनाथ सिंह, सांसद डॉक्टर संजीव बालियान के भाई विवेक बालियान, रामकुमार सहरावत, ठाकुर मोनू, रामबीर, ब्लाक प्रमुख अजीत सिंह, राजू त्यागी, चंद्रमुनि त्यागी, सुशील त्यागी, सेंकी त्यागी, विद्यानंद त्यागी, जग्गनाथ त्यागी आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

रचा गया इतिहास: 

भोले सांड की रस्म तेहरवी में शामिल हुए सभी लोगों ने उकावली के ग्रामीणों की इस कार्य के लिए सराहना की है। विधायक उमेश मलिक ने बताया कि गांव उकावली में अद्भुत व्यक्तित्व निवास करते हैं। समाज में व्यक्तियों से प्रेम के अलावा पशु प्रेम भी उजागर हुआ है। ग्रामीणों ने एक नंदी बैल की भव्य रस्म तेहरवी कर इतिहास रच दिया है। उन्होंने कहा कि आजतक ऐसा कहीं भी नहीं देखने को मिला है।

स्वादिष्ट ब्रह्मभोज का लोगों ने उठाया लुत्फ़:

गांव उकावली में आयोजित भोले सांड की रस्म तेहरवी के ब्रह्मभोज में स्वादिष्ट लड्डू, कचौरी, आलू की सब्जी, कद्दू की सब्जी व रायता के स्वाद का शामिल हुए लोगों ने भरपूर आनन्द उठाया। आयोजन के दौरान लोग ब्रह्मभोज की तारीफ करते नज़र आए।

शाह ने बांग्लादेशी घुसपैठियों के मुद्दे पर सवालों के जरिये विपक्षी दलों को घेरा

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें