बजट से पहले बुलाई गई कैबिनेट बैठक समाप्त हो गई है। कैबिनेट मीटिंग में बजट प्रस्तावों को मंजूरी मिली है। इतिहास में पहली बार देखने को मिला है कि सरकार ने बजट से पहले कैबिनेट मीटिंग बुलाई है। कैबिनेट बैठक में बजट अनुमोदन के अलावा 9 प्रस्तावों को भी मंजूरी मिली है। जिसमें कानपुर और आगरा में जर्जर सरकारी भवनों के ध्वस्तीकरण को मंजूरी दे दी गई है। बजट में इस बार ऊर्जा विभाग को तरजीह दी गई है।

उर्जा मंत्रालय को मिलेगा तरजीह

विधानसभा सत्र की कार्रवाही शुरू हो गई है। बजट पेश होने से पहले प्रश्नकाल की शुरुआत हुई है जिसमें पहला प्रश्न उर्जा मंत्रालय से की गई जिसका जवाब उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने दिया। सरकार ने इस बार उर्जा क्षेत्र को तरजीह देते हुए उर्जा क्षेत्र में बढ़ावा के लिए ज्यादा पैसे का इंतजाम किया गया है।

जर्जर सरकारी भवनों के ध्वस्तीकरण को मंजूरी

कैबिनेट बैठक में बजट अनुमोदन के अलावा 9 प्रस्तावों को भी मंजूरी मिली है। जिसमें कानपुर और आगरा में जर्जर सरकारी भवनों के ध्वस्तीकरण को मंजूरी दे दी गई है। बजट में इस बार ऊर्जा विभाग को तरजीह दी गई है। ऊर्जा क्षेत्र में सुधार के लिए ज्यादा पैसों का प्रावधान किया गया है।

2018-19 को युवा वर्ष घोषित कर सकती है सरकार

सरकार 2018-19 को युवा वर्ष घोषित कर सकती है। उत्तर प्रदेष सरकार 7वें वेतनमान के एरियर के लिए बजट में इंतजाम करने की उम्मीद है। लड़कियों की हायर एजुकेषन के लिए नई घोषणाएं करने की संभावना जताई जा रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेष को तीन नए एक्सप्रेस-वे मिल सकते है साथ ही पांच शहरों में मेट्रो के निर्माण कराने की घोषणा हो सकती है। सरकार किसानों और युवाओं को आकर्षित करने के लिए कई योजनाए ला सकती है। सरकार की कोषिष है कि सबके लिए आवास उपलब्ध कराया जाए एवं किसानों की आय में वृद्धि के लिए योगी सरकार नई योजनाओं को घोषित कर सकती है। सत्र 2018-19 को युवा वर्ष के रूप् में मनाने जाने की घोषणा सरकार कर सकती है। इसमें युवाओं को लैपटॉप वितरित करने की बजाया उन्हें नौकरी देने की प्राथमिकता होगी।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें