राजभवन के सामने पिछली 30 जुलाई को दिनदहाड़े गनमैन की हत्या कर 6.44 लाख अकेले ही लूटकर भागने वाले लुटेरे की शिनाख्त हो गई है। आरोपी का नाम विनीत तिवारी है जो कृष्णानगर में किराये के मकान में अपने परिवार के साथ रह रहा था। लखनऊ पुलिस एसएसपी कलानिधि नैथानी के नेतृत्व में कड़ी से कड़ी जोड़कर शनिवार को आरोपी के घर पहुंची। यहां पुलिस ने मीडियाकर्मियों के साथ घर में छापेमारी की। पुलिस को आरोपी के घर से घटना में प्रयुक्त बाइक, बैग, आधारकार्ड, आरोपी के जूते, पिस्टल की मैगजीन, चाभियां, कटार, फोटो सहित चीजें पुलिस ने कब्जे में ली। वहीं संदिग्ध बाइक को पुलिस ने गोसाईंगंज के धर्मकांटा के पास बरामद हुई है। जो आरोपी की बताई जा रही है।

फोटो से पड़ोसियों ने पहचाना

आरोपी की मोबाईल में सीसीटीवी फुटेज की फोटो देखकर पड़ोसी साधना ने भी कहा कि ये अपराधी इसी मकान में रह रहा था। लूट के आरोपी की अपने मोहल्ले में रहने की खबर मिलते ही स्थानीय लोगों का रेलवे की लाइन तक हुजूम लगा रहा। मौके पर पहुंची फॉरेंसिक एक्सपर्ट टीम, फिंगर प्रिंट दस्ता ने भी सबूत इकठ्ठा किये। वहीं पुलिस ने आरोपी के परिवार के सदस्यों को भी हिरासत में लिया है जिनसे पूछताछ की जा रही है। बहन ने पूछताछ में बताया कि विनीत उनके साथ ही रहता है। मां राजकुमारी को मिलने वाली पेंशन से ही उसका गुजारा होता है। विनीत सुबह ही घर से निकल गया था। उम्मीद जताई जा रही है कि पुलिस को मिली उसकी डिटेल के आधार पर उसे जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

बता दें कि राजधानी लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली क्षेत्र स्थित राजभवन के पास पिछली 30 जुलाई को हत्या व लूट की सनसनीखेज वारदात को अंजाम देने के बाद भागे लुटेरे के घर का पता ढूंढ कर पुलिस ने शनिवार दोपहर छापेमारी की। पुलिस को लुटेरे के घर से लूट में प्रयुक्त बाइक और बैग के साथ जूते भी पुलिस ने बरामद कर लिया है। फिलहाल घर से लुटेरा अपनी पत्नी, बच्चों के साथ फरार है। पुलिस के अधिकारी एडीजी जोन राजीव कृष्णा, आईजी रेंज सुजीत पांडेय, एसएसपी कलानिधि नैथानी मौके पर पहुंचकर पूरे मामले की पड़ताल कर रही है।

एसएसपी लखनऊ कलानिधि नैथानी ने बताया कि राजभवन के सामने लूट और हत्या की वारदात को अंजाम देने वाले लुटेरे को सीसीटीवी कैमरे से पुलिस ने कड़ी से कड़ी जोड़कर ढूंढ निकाला। एसएसपी ने बताया कि पुलिस की टीम ने शनिवार दोपहर कृष्णानगर थाना क्षेत्र में एक किराये के मकान में रहने वाले विनीत तिवारी के घर पर छापा मारा। यहां आरोपी जिस मकान में रह रहा था वह रेलवे लाइन के किनारे है। पुलिस की छापेमारी में आरोपी के घर से घटना में प्रयुक्त जूते, बैग, एक धारदार हथियार और बाइक को पुलिस ने बरामद कर लिया है। पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचकर पूरे मामले की पड़ताल कर रहे हैं। पुलिस आरोपी की तलाश में लगातार ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है।

रायबरेली से दो साल से हत्या के केस में फरार है आरोपी

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि आरोपी रायबरेली जिला से एक हत्या के केस में पिछले दो साल से फरार है। यहां वह छिपकर रह रहा रहा। घर में मिली उन्नाव की रहने वाली आरोपी की माँ और बहन ने बताया कि उसका भाई कोई काम नहीं कर रहा था। पुलिस ने आरोपी के पहचान पत्र भी बरामद किये हैं। एसएसपी का दावा है कि आरोपी जल्द ही पुलिस की गिरफ्त में होगा। पूछताछ में पता चला है कि आरोपी शनिवार सुबह ही अपने परिवार के साथ निकला हुआ है। पुलिस का कहना है कि आरोपी को ये भनक लग गई होगी की पुलिस जल्द ही उसके घर पर रेड करेगी। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि लूट का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने जनता और मीडियाकर्मियों के सहयोग से आरोपी तक पहुँच पाई है। जल्द ही घटना का खुलासा किया जायेगा।

रायबरेली से ढ़ाई हजार का है इनामी

आईजी सुजीत पांडेय ने बताया कि आरोपी का जो आधारकार्ड बरामद हुआ है उसपर उसने फोटो तो अपनी लगाई है। लेकिन आरोपी अपने पिता सरोद कुमार के नाम से रह रहा था। आईजी ने बताया कि एसएसपी ने इस मामले को बेहद गंभीरता से लिया था। वह खुद ही इस केस की मॉनिटरिंग कर रहे थे। उन्होंने पुलिस की 10 टीमों में एसटीएफ को भी शामिल किया था। एसएसपी इस केस के खुलासे को खुद चुनौती मान रहे थे। फिलहाल अब पुलिस घटना के खुलासे की तैयारी में है और आरोपी संभावित ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है।

ये भी पढ़ें-

अमनमणि ने खुद को बताया मानसिक रोगी, लंदन में इलाज के लिए दी अर्जी

लखनऊ: शोहदे से तंग आकर 12वीं की छात्रा ने की खुदकुशी

लखनऊ: राजनाथ सिंह कल करेंगे तीन फ्लाईओवर का शिलान्यास

महा भ्रष्टाचार: 14 करोड़ से बना एग्लिन-चरसड़ी तटबंध और मरम्मत में खर्च हो चुके 100 करोड़

पत्नी सोनी ने चुप्पी तोड़ी, कहा- एटीएस से हटना चाहते थे राजेश साहनी

जौनपुर: बोलेरो कार और ट्रक की टक्कर में पांच श्रद्धालुओं की मौत, 8 घायल

लखनऊ: भाजपा के तीन विधायक दागी मंत्री को बचाने में जुटे

लखनऊ: कैश वैन लूट के आरोपी के घर पुलिस का छापा, बैग और बाइक मिली

कैश वैन लूट का आरोपी जल्द होगा गिरफ्तार, छापेमारी में बैग जूते और बाइक बरामद

कानपुर: बाढ़ पीड़ितों ने रोड जाम कर किया बवाल, पुलिस पर पथराव गाड़ियां फूंकी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें