उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने देवरिया में नारी संरक्षण गृह में चल रहे सेक्स रैकेट मामले की सीबीआई जांच कराने का निर्णय लिया है। साक्ष्यों से छेड़छाड़ न हो, इसके लिए मुख्यमंत्री ने एडीजी क्राइम के नेतृत्व में स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम (एसआईटी) गठित कर दी है। इसमें एसपी ईओडब्ल्यू राकेश पुष्कर व एसपी ट्रेनिंग मेरठ पूनम को शामिल किया गया है। सरकार ने एसटीएफ को एसआईटी की मदद करने के निर्देश दिए हैं। देवरिया के डीएम रहे सुजीत कुमार को लापरवाही के मामले में आरोप पत्र दिया गया है। जिला प्रोबेशन अधिकारी और प्रभारी जिला प्रोबेशन अधिकारी को निलंबित करते हुए उन्हें भी चार्जशीट दे दी गई है।

देवरिया कांड की जांच कर रही महिला कल्याण विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार और एडीजी महिला हेल्पलाइन अंजू गुप्ता की टीम ने बालिकाओं के बयान लेने के बाद मंगलवार शाम अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंप दी। रिपोर्ट पर गंभीरता से विचार करने के बाद रात साढ़े नौ बजे प्रेस कांफ्रेंस बुलाकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देवरिया मामले में बालिकाओं के बयान बेहद गंभीर हैं। उन्होंने बताया कि मां विंध्यवासिनी महिला प्रशिक्षण समाज सेवा संस्थान वर्ष 2009 से संचालित हो रहा था। पूर्व की सरकारों में इस संस्था को काफी बढ़ावा मिला।

उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों के इस पाप को देखते हुए इस संस्था के सभी कामों की जांच कराई जाएगी। इसमें जो भी शामिल होंगे किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। सरकार ने इसकी सीबीआइ जांच कराने का फैसला किया है ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके। उन्होंने कहा कि एसआईटी का नेतृत्व एडीजी क्राइम संजय सिंघल करेंगे। इसमें दो महिला अधिकारी एसपी ईओडब्ल्यू राकेश पुष्कर व एसपी पीटीसी मेरठ पूनम को शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि देवरिया की बाल कल्याण समिति को बड़ी लापरवाही के कारण निलंबित कर दिया गया है। समिति का गठन भी वर्ष 2015 में हुआ था। इस पर संरक्षण गृह के निरीक्षण की जिम्मेदारी थी लेकिन इसने भारी लापरवाही बरती।

ये भी पढ़ें-

देवरिया: सभी लड़कियों का कराया गया मेडिकल, आज सीएम को सौंपी जायेगी रिपोर्ट

इटावा में ट्रिपल मर्डर: माँ और दो मासूम बच्चों की हत्या, तीसरा अस्पताल में भर्ती

युवती से दुष्कर्म कर अश्लील वीडियो बनाकर किया वायरल, पीड़िता खाया जहरीला पदार्थ

स्वतंत्रता दिवस 2018: इटावा जिला जेल से 15 अगस्त को रिहा होंगे एक दर्जन कैदी

मुन्ना बजरंगी हत्याकांड: जेलर और डिप्टी जेलर सहित 5 जेलकर्मी दोषी

शामली: दहेज के लिए विवाहिता की गला दबाकर हत्या का फौजी पर लगा आरोप

लखनऊ: राष्ट्रपति 10 अगस्त को ‘एक जिला एक उत्पाद’ कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

स्वतंत्रता दिवस: 15 अगस्त को प्रदेश भर में रोपे जायेंगे 9 करोड़ पौधे

सिद्धार्थनगर: स्कूल बस अनियंत्रित होकर गड्ढे तालाब में पलटी, 20 बच्चे घायल

आजमगढ़: हत्या के लिये आया शार्प शूटर राजन पासी साथियों सहित गिरफ्तार

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें