केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। कुल 83.01 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने किया टॉप किया है। मेघना ने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। नतीजे बोर्ड की वेबसाइटcbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर देख सकते हैं। इस साल 11 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने 12वीं की परीक्षा दी थी।

सीबीएसई की 12वीं कक्षा के घोषित नतीजे में भी राजधानी के मेधावियों ने अपना झंडा गाड़ा है। रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल की विकास नगर शाखा के बलवीर यादव ने 98.4 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं। वहीं लखनऊ पब्लिक स्कूल की छात्रा सोनम यादव ने 97.6 व दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा अंशिका ने 97.2 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। विद्यार्थियों के परिणाम की सूचना पर स्कूल और घर में जश्न मनाया जाने लगा। परिणाम की जानकारी के लिए सुबह 11 बजे से ही स्कूलों में विद्यार्थी पहुंच गए थे। हालांकि, 12 बजे परिणाम घोषित होने के बाद भी वेबसाइट पर परिणाम जानने में काफी परेशानी हुई। वेबसाइट काफी देर तक नहीं खुली।

CBSE 12th Result 2018

मेधावी छात्रा ने दिए अन्य छात्रों को टिप्स

एलपीएस, विनम्र खंड की छात्रा सोनम यादव ने 97.6- 12वीं में अंक हासिल किये हैं। उनके माता-पिता- मनमोहन सिंह यादव प्राइवेट जॉब, सुनीता यादव गृहणी हैं। सोनम का सपना डॉक्टर बनने का उन्होंने सफलता का श्रेय- शिक्षक-परिजनों को दिया है। सक्सेज मंत्रा देते हुए उन्होंने कहा कि ये कड़ी मेहनत का नतीजा है। कड़ी मेहनत से की गई नियमित पढ़ाई ही सफलता दिला सकती है। हमें क्लास कभी नहीं मिस करनी चाहिए। क्लास में जो भी पढ़ाया जाए उसे ध्यान से पढ़े और नोट्स बनाएं। इसलिए सभी छात्रों को क्लास मिस नहीं करनी चाहिए।

अन्य जिलों के छात्रों ने भी परचम फहराया

बलरामपुर में इंटरमीडिएट की परीक्षा में सेंट जेवियर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा मिताली अग्रवाल व केंद्रीय विद्यालय के छात्र अभिजात मिश्र को 93.6 प्रतिशत अंक संयुक्त रुप से प्राप्त हुए। अंबेडकरनगर में तक्षशिला एकेडमी की छात्रा शिवागी सिंह ने 98 फीसद अंक हासिल किए। रायबरेली में गोपाल सरस्वती स्कूल के छात्र शिवराज को 93.8 प्रतिशत अंक मिले। साथी छात्रों ने कंधे पर बिठाकर गौरवान्वित महसूस कराया। इसी तरह आइपीएस की छात्रा फातिमा खान को 96 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए। फैजाबाद में जिंगल बेल एकेडमी की छात्रा प्रगति सिंह 99 फीसद अंकों के साथ जिले की टॉपर बनी। सीतापुर में विद्या ज्ञान के छात्र आयुष नंदा ने 97.2 प्रतिशत अंक हासिल किए। गोंडा में फातिमा कॉलेज की छात्रा ने रिया अग्रवाल ने 96.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। लखीमपुर खीरी में चिल्ड्रन अकेडमी की वेदासी अग्रवाल 97.6 प्रतिशत अंक पाकर जिले की टॉपर बनी।

मेघना श्रीवास्तव ने सीबीएसई 12वीं में किया टॉप

सीबीएसई 12वीं कक्षा में मेघना श्रीवास्तव ने टॉप किया है, मेघना नोएडा के Step By Step School, Sector 132 से हैं मेघना ने 83.01% हासिल किए हैं। सेकेंड टॉपर भी इस बार लड़की ही है। उनका नाम है अनुष्का चंद्रा वह गाजियाबाद के S.A.J स्कूल से हैं। अनुष्का को भी 498 अंक मिले हैं।वहीं, लड़कियों का पास प्रतिशत भी लड़कों की तुलना में 9.32 फीसदी अधिक है। टॉप थ्री में कुल 9 स्टूडेंट्स हैं और इसमें 6 लड़कियां हैं। मानसी ने स्टेप बाय स्टेप सीनियर सेकेंड्री स्कूल ताज एक्सप्रेस गौतम बुद्ध नगर से पढ़ाई की है। दूसरे स्थान पर रहीं अनुष्का भी गाजियाबाद की हैं और उन्होंने वसुंधरा के एसएजे स्कूल से पढ़ाई की है। तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से 6 स्टूडेंट हैं।

2836 दिव्यांग छात्रों ने इस बार 12वीं की परीक्षा दी जिसमें 2482 छात्र पास हुए हैं। लड़कियों का पास प्रतिशत 88.31 है और लड़कों का 78.99 फीसदी रहा। 2017 में पास बच्चों का कुल प्रतिशत 92.02 था जो इस बार बढ़कर 94.94 फीसदी रहा है। पास छात्रों में जवाहर नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालयों का प्रतिशत काफी अच्छा रहा है। नवोदय के 97.07 और केंद्रीय विद्यालयों में 97.78 फीसदी छात्र पास हुए हैं।

गूगल पर अपना रिज़ल्ट देखने के लिए www.google.com पर CBSE results’ या ‘CBSE class 12 results’ ये दो की-वर्ड डालने पर एक पेज़ खुलेगा जिसमें अपना रोल नंबर और जन्‍म तारिख डालकर सीधे नतीजा देखा जा सकता है। इसके अलावा ऑफलाइन SMS और Call के जरिए भी आप परिणाम देख सकते हैं CBSE 12th के नतीजे ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों से चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- अब Online ठगी की WhatsApp या Facebook पर करें शिकायत

ये भी पढ़ें- युवती ने मौसी की मेल-आईडी हैक कर मांगी दो लाख रुपये की रंगदारी

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: श्रद्धालुओं से भरी बस ट्रक से टकराई, चालक की मौत आधा दर्जन घायल

ये भी पढ़ें- बसपा की कार्यकारणी बैठक में मायावती निर्विरोध चुनी जा सकती हैं राष्ट्रीय अध्यक्ष

ये भी पढ़ें- CBSE 12th Result 2018 : मेघना श्रीवास्तव ने सीबीएसई 12वीं में किया टॉप

ये भी पढ़ें- आईपीएल बैटिंग एक्सचेन्ज का मुख्य अभियुक्त गिरफ्तार, 12 लाख बरामद

ये भी पढ़ें- बाबरिया गिरोह का 50 हजार का इनामी खूंखार डकैत दयाराम गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- बलवीर यादव को 98.4 % और सोनम यादव को मिले 97.6 % अंक

ये भी पढ़ें- थाने में केस दर्ज के लिए दीवान पर घूस लेने का आरोप: वीडियो वायरल

ये भी पढ़ें- फतेहपुर: बेकाबू ट्रक की टक्कर से बाइक सवार तीन मजदूरों की मौत

ये भी पढ़ें- राजनाथ सिंह ने 4 साल में लखनऊ का किया चहुंमुखी विकास

ये भी पढ़ें- जन विरोधी रहा बीजेपी सरकार का 4 साल का शासन- अपना दल

ये भी पढ़ें- लखनऊ: उपराष्ट्रपति के दौरे लेकर SSP ने अफसरों के साथ की बैठक

ये भी पढ़ें- लखनऊ: जीआरपी ने दो फर्जी महिला/पुरुष इंस्पेक्टर गिरफ्तार किये

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें