केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। कुल 83.01 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने किया टॉप किया है। मेघना ने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। नतीजे बोर्ड की वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर देख सकते हैं। इस साल 11 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने 12वीं की परीक्षा दी थी। सीबीएसई 12वीं कक्षा में मेघना श्रीवास्तव ने टॉप किया है, मेघना नोएडा के Step By Step School, Sector 132 से हैं मेघना ने 83.01% हासिल किए हैं।

सेकेंड टॉपर भी इस बार लड़की ही है। उनका नाम है अनुष्का चंद्रा वह गाजियाबाद के S.A.J स्कूल से हैं। अनुष्का को भी 498 अंक मिले हैं। वहीं, लड़कियों का पास प्रतिशत भी लड़कों की तुलना में 9.32 फीसदी अधिक है। टॉप थ्री में कुल 9 स्टूडेंट्स हैं और इसमें 6 लड़कियां हैं। मानसी ने स्टेप बाय स्टेप सीनियर सेकेंड्री स्कूल ताज एक्सप्रेस गौतम बुद्ध नगर से पढ़ाई की है। दूसरे स्थान पर रहीं अनुष्का भी गाजियाबाद की हैं और उन्होंने वसुंधरा के एसएजे स्कूल से पढ़ाई की है। तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से 6 स्टूडेंट हैं।

तीसरे स्थान पर लुधियाना की आस्था बांबा, जयपुर की चाहत भारद्वाज, हरिद्वार की तनुजा कापरी, नोएडा की सुप्रिया कौशिक, गाजियाबाद के नकुल गुप्ता और क्षितिज आनंद के साथ मेरठ की अनन्या सिंह हैं। इन सभी 6 बच्चों को 497 अंक मिले हैं। टॉपर की लिस्ट में इस बार नोएडा और गाजियाबाद का दबदबा दिख रहा है। टॉप थ्री में 9 स्टूडेंट्स में से 5 स्टूडेंट नोएडा और गाजियाबाद के हैं।

2836 दिव्यांग छात्रों ने इस बार 12वीं की परीक्षा दी जिसमें 2482 छात्र पास हुए हैं। लड़कियों का पास प्रतिशत 88.31 है और लड़कों का 78.99 फीसदी रहा। 2017 में पास बच्चों का कुल प्रतिशत 92.02 था जो इस बार बढ़कर 94.94 फीसदी रहा है। पास छात्रों में जवाहर नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालयों का प्रतिशत काफी अच्छा रहा है। नवोदय के 97.07 और केंद्रीय विद्यालयों में 97.78 फीसदी छात्र पास हुए हैं।

गूगल पर अपना रिज़ल्ट देखने के लिए www.google.com पर CBSE results’ या ‘CBSE class 12 results’ ये दो की-वर्ड डालने पर एक पेज़ खुलेगा जिसमें अपना रोल नंबर और जन्‍म तारिख डालकर सीधे नतीजा देखा जा सकता है। इसके अलावा ऑफलाइन SMS और Call के जरिए भी आप परिणाम देख सकते हैं CBSE 12th के नतीजे ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों से चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- अब Online ठगी की WhatsApp या Facebook पर करें शिकायत

ये भी पढ़ें- युवती ने मौसी की मेल-आईडी हैक कर मांगी दो लाख रुपये की रंगदारी

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: श्रद्धालुओं से भरी बस ट्रक से टकराई, चालक की मौत आधा दर्जन घायल

ये भी पढ़ें- बसपा की कार्यकारणी बैठक में मायावती निर्विरोध चुनी जा सकती हैं राष्ट्रीय अध्यक्ष

ये भी पढ़ें- पहले अम्मी को जहर पिलाया फिर गला दबाकर हत्या करके फांसी पर लटकाया

ये भी पढ़ें- लोकबंधु अस्पताल में वार्ड बॉय कर रहा इलाज, सोते मिले डॉक्टर: वीडियो

ये भी पढ़ें- इलाहाबाद वकील हत्याकांड का खुलासा, भाड़े के चार शूटर गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- सीतापुर में बच्चों की मौत का सही कारण नहीं ढूंढ पाए योगी सरकार के अफसर

ये भी पढ़ें- थाने में केस दर्ज के लिए दीवान पर घूस लेने का आरोप: वीडियो वायरल

ये भी पढ़ें- फतेहपुर: बेकाबू ट्रक की टक्कर से बाइक सवार तीन मजदूरों की मौत

ये भी पढ़ें- राजनाथ सिंह ने 4 साल में लखनऊ का किया चहुंमुखी विकास

ये भी पढ़ें- जन विरोधी रहा बीजेपी सरकार का 4 साल का शासन- अपना दल

ये भी पढ़ें- लखनऊ: उपराष्ट्रपति के दौरे लेकर SSP ने अफसरों के साथ की बैठक

ये भी पढ़ें- लखनऊ: जीआरपी ने दो फर्जी महिला/पुरुष इंस्पेक्टर गिरफ्तार किये

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें