आज राजधानी लखनऊ के नाका थाना क्षेत्र स्थित चारबाग के दो होटलों में सुबह तड़के अचानक भीषण आग लग गयी. जिसके बाद इलाके में हड़कंप मच गया। आग लगने का कारण प्रथम दृष्टया शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। आग लगने से एक बच्ची सहित चार लोगों की जलकर मौत होने की सूचना है, एक बच्ची का जला हुआ शव बरामद हुआ है, लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

लखनऊ के चारबाग में आज दो होटलों में भिधं आग लग गयी जिसमें 4 लोगों की जिन्दा जल कर मौत हो गयी. खबरों के मुताबिक़ मृत जनों में एक बच्ची भी शामिल हैं. जिसके बाद पूरे शहर में हड़कम्प मच गया. पुलिस बल, दमखल गाड़ियाँ, मंत्री रीता बहुगुणा जोशी सभी ने मौके पर पहुँच कर निरिक्षण किया.

वहीं इस दुर्घटना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के प्रति शोक व्यक्त किया. साथ ही घायलों के उपचार के लिए निर्देश दिए.

जिसके बाद सीएम योगी ने चारबाग में हुए अग्निकांड में मृतकों के परिजनों के लिए 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता की भी घोषणा की है. वहीं घायलों को 50 हज़ार रुपये आर्थिक मदद देने का आदेश दिया.

सुबह तड़के होटलों में लगी आग

जानकारी के मुताबिक, नाका थाना क्षेत्र के चारबाग गुप्ता नगर में मुस्लिम मुसाफिरखाना के पास दूध मंडी रोड पर 46/46A में Hotel SSJ International है। इससे सटा हुआ 46-C Hotel Viraat International है। होटल के बेसमेंट में ही बार (BAR) है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, सुबह करीब 6:15 बजे विराट होटल में शार्ट सर्किट से चिंगारियां निकल रही थीं। देखते ही देखते होटल में आग लग गई।

लोगों ने शोर मचाया तो भीड़ इकठ्ठा होने लगी और इसकी पुलिस को सूचना दी गई।जब तक दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची तब तक दोनों होटल धू-धू कर जलने लगे।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया आग लगने के बाद होटलों में ठहरे पर्यटक भागने लगे और चीखने चिल्लाने लगे। होटल की पार्किंग में खड़ी पर्यटकों की कार में विस्फोट हुआ और वह भी धू-धू कर जल गई।

होटल प्रबंधन की बड़ी लापरवाही आ रही सामने

रोज की तरह से अधिक मंगलवार को चारबाग इलाके में भीड़ ज्यादा थी। एसएसपी ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा होने के चलते चारबाग के सभी होटल अभ्यर्थियों से फुल है।

इन होटलों में भी अभ्यर्थी ठहरे थे। आरोप है कि एलडीए और अग्निशम विभाग के सीएफओ अभय भान पांडेय की तरफ से लाखों रूपये लेकर बिना मानकों के एनओसी जारी की जाती है।

आरोप है कि होटल मालिक फरार हैं, वह आग लगने के बाद भी मौके पर नहीं हैं। लोगों ने बताया कि होटल में मौजूद कर्मचारी और होटल में रूके पर्यटक बेफिक्र थे कि अचानक भगदड़ मच मच गई और लोग इधर-उधर भागना शुरू कर दिया।

आग की लपटें निकलती रही और बचाओ-बचाओ की चीख-पुकार मची थी।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें