उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले में संगीत कला अकादमी की सहायता के लिए 30 अक्टूबर को चैरिटी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पीट्सबर्ग विश्वविद्यालय अमेरिका में एसोसिएट प्रोफेसर और अवध विश्वविद्यालय के पुरातन छात्र डॉक्टर उदय भान पांडेय होंगे. 

डॉक्टर राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानंद सभागार में आगामी 30 अक्टूबर को एक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया है. “ग़ज़ल की एक शाम, बेगम अख़्तर के नाम” कार्यक्रम के गायकों में मुख्य आकर्षण पद्मश्री सोमा घोष, पामेला जैन, युवी सिंह, आकाश दूबे, स्वास्तिक भारद्वाज, संजोली पांडेय, श्रेयांस मिश्रा व विश्वविद्यालय की पुरातन छात्रा ज्योति तिवारी होंगी.

पीट्सबर्ग विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर और अवध विश्वविद्यालय के पुरातन छात्र मुख्य अतिथि:

पुरातन छात्रों द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय में बन रहे भारतीय संगीत कला अकादमी के सहायतार्थ होगा.
विश्वविद्यालय पुरातन छात्र सभा अध्यक्ष और कार्य परिषद सदस्य ओम प्रकाश सिंह ने बताया कि इस चैरिटी शो के मुख्य अतिथि पीट्सबर्ग विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर और अवध विश्वविद्यालय के पुरातन छात्र डॉक्टर उदय भान पांडे मुख्य अतिथि होंगे.

मल्लिका ए ग़ज़ल पद्म श्री पद्म भूषण बेगम अख़्तर के नाम पर स्थापित हो रही इस संगीत अकादमी में भारतीय लोक कला और शास्त्रीय संगीत को संरक्षित किया जाएगा.

संगीत कला अकादमी की स्थापना के लिए विश्वविद्यालय एक टोकन मनी के साथ भूमि उपलब्ध करा रहा है. इसका निर्माण जन सहयोग, पुरातन छात्रों के सहयोग और प्रदेश केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालयों से प्राप्त सहायता के द्वारा निर्मित किया जाएगा.

स्वामी विवेकानंद सभागार में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन:

सिंह ने बताया कि चैरिटी कार्यक्रम की प्रथम कड़ी में आगामी 30 अक्टूबर को विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानंद सभागार में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया है. जिसमें पद्मश्री शोभा घोष’, पामेला जैन’, युवी सिंह, आकाश दुबे और सारेगामा व अन्य चैनलो के स्टार अपनी प्रस्तुति देंगे.

मालूम हो कि पद्मश्री सोमा घोष भारत रत्न बिस्मिल्लाह खान की दत्तक पुत्री हैं और उन्हें भारतीय संसद में भी गायन का मौका मिला है.

उन्होंने बताया कि यह संगीत कला अकादमी एशिया की सबसे बड़ी अकादमी होगी जिसमें शास्त्रीय संगीत और भारतीय लोक कलाओं को संरक्षित करने के साथ-साथ रोजगारपरक संगीत के हर विधा की शिक्षा दीक्षा दी जाएगी.

कार्यक्रम के संयोजक प्रोफेसर चयन कुमार मिश्रा और आयोजन सचिव प्रोफ़ेसर विनोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं.

इस कार्यक्रम में प्रवेश डोनेशन कार्ड के द्वारा दी जा रही है और अर्जित आय को संगीत कला अकादमी के निर्माण में खर्च किया जाएगा.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें