आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर राजनैतिक दलों के बीच गठबंधन का दौर शुरू हो गया है। इसके पहले देश के कई राज्यों में भी इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले है। इन्हें लेकर भी सभी दलों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। यूपी में जहाँ महागठबंधन की संभावनाएं बनती दिख रही हैं तो वहीँ छत्तीगढ़ के लिए बसपा सुप्रीमों मायावती ने जनता कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लिया है जिसका आधिकारिक ऐलान उन्होंने प्रेस कांफ्रेस के माध्यम से किया।

छत्तीसगढ़ में जनता कांग्रेस के साथ लड़ेगी चुनाव :

बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने गुरुवार को कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है। मध्य प्रदेश में मायावती की पार्टी बसपा ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है। यहां मायावती ने 22 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान भी कर दिया है। छत्तीसगढ़ में मायावती ने अजित जोगी की पार्टी छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लिया है।

खबर है कि छत्तीसगढ़ में 35 सीटों पर बीएसपी और 55 सीटों पर अजित जोगी की पार्टी चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा गठबंधन की तरफ से अजीत जोगी को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया गया है। लोकसभा चुनाव के पहले कांग्रेस के लिए ये बड़ा झटका है।

मध्य प्रदेश में उतारे उम्मीदवार :

मध्य प्रदेश में बसपा ने 22 उम्मीदवारों का ऐलान कर कांग्रेस के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है। इसके बाद अब राज्य में कांग्रेस और बसपा के गठबंधन की आस खत्म हो गई है। मध्य प्रदेश में बसपा के प्रदेश प्रभारी राम अचल राजभर ने 230 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान किया है। इस साल के आखिर में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं और इन दोनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है।

मध्य प्रदेश में मौजूदा चार विधायकों में से तीन को पार्टी ने फिर से टिकट दिया है। मुरौना के दिमनी विधानसभा से बीएसपी विधायक बलवीर सिंह दंडोतिया का नाम लिस्ट में नहीं है। बाकी तीन विधायक शीला त्यागी, ऊषा चौधरी और सत्य प्रकाश शंखवार को फिर टिकट मिल गया है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें