उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा हर वर्ष मनाया जाने वाला पुलिस वीक इस साल भी सोमवार 24 दिसम्बर की सुबह से शुरू हुआ था। शुक्रवार 28 दिसंबर को यूपी 100 कार्यालय में वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहाँ मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आईपीएस अधिकारियों को संबोधित किया। इस दौरान डीजीपी सहित भारी संख्या में पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे। गौरतलब है कि रिजर्व पुलिस लाइन लखनऊ में शुक्रवार को राज्यपाल ने परेड की सलामी ली थी।

आईपीएस अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पुलिस वीक का यह कार्यक्रम फील्ड में तैनात पुलिस अधिकारियों और मुख्यालय में कार्यरत वरिष्ठ अधिकारियों के मध्य बातचीत एवं एक दुसरे के अनुभव को साझा करने तथा संवाद का बेहतर माध्यम है। पुलिस वीक के अवसर पर मैं सभी अधिकारियों को हृदय से बधाई से देता हूँ और प्रदेश पुलिस अपनी गौरवशाली परम्परा को इसी प्रकार से आगे बढ़ाती रहे, यही कामना करता हूँ। पुलिस के गौरवशाली इतिहास को पुलिस वीक के माध्यम से देश के समक्ष रख रहा हूँ, यह अत्यंत प्रसन्नता का विषय है। मुझे आप सबके बीच में आकर स्वयं भी प्रसन्नता की अनुभूति हो रही है। सीएम ने कहा कि किसी जिला में अच्छा काम करने वाले आईपीसएस अधिकारी को जनता तबादले के बाद भी सराहना करती है, लेकिन ख़राब अधिकारी के जाने के बाद मंदिर में प्रसाद चढ़ाता है और कहता है कि बढ़िया हुआ बला से छुट्टी मिली।

सीएम ने कहा कि यूपी पुलिस सबसे बड़ा संगठन है। हमारी सरकार में पुलिस को बेहतर काम करने का मौका मिला। पुलिस के आक्रामक तेवर देखते हुए करीब 12000 कैदियों ने बेल निरस्त करवा ली और जेल चले गए। सीएम ने कहा कि पुलिस द्वारा अपराधियों के खिलाफ चलाये गए ऑपरेशन के बाद सैकड़ों दुर्दांत अपराधी मारे गए। इसके चलते प्रदेश में 5 लाख करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव आया है और यह सिर्फ प्रदेश के भीतर सुरक्षा के एक बेहतर वातावरण के कारण संभव हुआ है। सीएम ने कहा कि पुलिस सही ढंग से काम नहीं कर रही है। हमारे पास वीमेन पॉवर लाइन 1090, एंटी रोमियो स्क्वॉड, 1081, सहित महिला हेल्पलाइन हैं लेकिन पुलिस सूचना मिलने के बाद भी सही ढंग से काम नहीं कर रही है। जनता में पुलिस के प्रति अच्छा सन्देश देने के लिए लोगों की संवेदनाएं अपने साथ जोड़ने का काम करना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्दी का मतलब फाइलों के काम को निपटना नहीं है। अपराधियों को खत्म करना भी है। हमारी पुलिस मिलेट्री और पैरा मिलेट्री सब मिलकर जब अच्छा काम करती ही तो पब्लिक भी सराहना करती है। आम जनमानस पुलिस से बहुत अपेक्षा करती है। उसपर यूपी की पुलिस उतर रही है। अपराध नियंत्रण करने के जीरो टॉलरेंस की नीति पर काम कर रही है। आम जान मानस की नजर से एक संवेदनशील पुलिस होनी चाहिए। उसकी जेहान में संवेदना होनी चाहिए। बिना जाति, मजहब और संप्रदाय के बिना भेदभाव किये पीड़ित की सुनवाई होनी चाहिए। अपराधी कितना भी बड़ा हो उससे निपटने के लिए हम काम करेंगे। सीएम ने कहा कि पुलिस की लापरवाही से कोई भी बड़ी घटना पूरी वर्दी पर दाग लगा देती है।

पिछले दो सालों में मुझे कुछ राज्यों में जाने का मौका मिला। आसपास के देशों में नेपाल और म्यांमार में भी यूपी पुलिस की सराहना कर रहे हैं। सीएम ने विपक्षी पार्टियों पर हमला करते हुए कहा कुछ लोगों के संबंध आतंकवादी संगठनों से हैं। अगर हमारी पुलिस किसी बड़े अपराधी को पकड़ती है तो ये लोग उसे छुड़ाने की कोशिश में लग जाते हैं। सीएम ने कहा कि अगर किसी बालिका का अपहरण, एसिड अटैक, व्यापारियों पर हमला होना हमारे लिए एक चुनती है। इस पर काम करने की जरूरत है। आपसी झगड़े के मामले पुलिस अकेले नहीं निपटा सकती। इसलिए प्रशासनिक, राजस्व विभाग के साथ बैठना होगा। इससे पुलिस किसी घटना की अकेली दोषी नहीं होगी। इस टेक्नोलॉजी को हम आगे बढ़ा रहे हैं।

सीएम ने कहा सबसे निचले स्तर पर दो थाना दिवस और सम्पूर्ण समाधान (तहसील दिवस) का आयोजन सरकार द्वारा किया जा रहा है। इस दिवसों में आये पीड़ितों की अगर समय के भीतर अच्छा काम कर देंगे तो वह आम नागरिक अच्छे सन्देश लेकर जायेगा। लेकिन पुलिस ऐसा नहीं करती। इससे पुलिस की छवि बेकार हो रही है। अगर उस कमान मैन के साथ पुलिस जिस दिन पीड़ित फरियादी थाना स्तर पर जाता है तो उसका वहीँ समाधान समयबद्ध ढंग से कर लेंगे। सीएम ने कहा कि अगर कोई फरियादी थाना पर जाता है उसे सही से बैठाया नहीं जाता है। जिस उम्मीद से फरियादी थाना पर जाता है उसे वहां उसे निराशा हाथ लगती है। कारण यह है कि पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी का सही से निर्वहन नहीं करते हैं।

संवेदनशील चेहरे को पुलिस के साथ जोड़ेगे तभी आम नागरिक की संवेदनशीलता आप के साथ जुड़ पायेगी। सीएम ने कहा कि आप लोग फिल्ड में काम करते हैं लेकिन सूचनाएँ मुझे उस कॉमन मैन से मिलती हैं। क्योंकि मैं आम नागरिक से जुड़ा हूँ। सीएम ने कहा कि हम सूचनाओं का एक्सरे करता हूँ। सीएम ने कहा कि जनप्रतिनिधियों से अच्छा संवाद करके क्षेत्र की परेशानी दूर करनी होगी। सीएम ने कहा कि अपराधियों पर नकेल कसते हुए जनता में पुलिस की संवेदना समाज के साथ जोड़ने की जरूरत होगी। जब जन समस्याएं थाना स्तर पर निपटेंगी तो आम जन में पुलिस की संवेदना का सन्देश अच्छा जायेगा। टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके बेहतर परिणाम दिए जा सकते हैं।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें