पूरे देश में गांधी जयंती 2018 बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार साल पहले गांधी जयंती पर ही भारत में सफाई अभियान शुरू किया था। इस अभियान को भी चार साल तीन पूरे हो गए। लेकिन क्या ‘स्वच्छ भारत अभियान’ इन चार सालों में पूरा हो पाया, तो इसका जबाब है जी नहीं है। मंगलवार सुबह 2 अक्टूबर को गांधी जायंत्री के अवसर पर राज्यपाल राम नाइक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कैसरबाग स्थित गांधी आश्रम पहुंचे। यहां पहले राज्यपाल ने गाँधी जी का चरखा चलाया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने चरखा चलाया। राज्यपाल और सीएम ने गाँधी जी के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया।

वहीं शहर भर में साफ सफाई अभियान चलाया गया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वी जयंती के अवसर पर ओमैक्स हाइट्स अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन के सेक्रेटरी मनीष सिंह ने सभी के साथ साफ सफाई की। यहां आयोजित कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में उत्तर प्रदेश सरकार के महाधिवक्ता विनोद कुमार शाही एवं जस्टिस सुधीर सक्सेना सहित तमाम लोग मौजूद रहे। गाँधी जयंती के अवसर पर सभी ने महात्मा गांधी जी के चित्र का अनावरण/माल्यार्पण किया। गाँधी जयंती के अवसर पर मुख्यातिथि ने सभी को सत्य एवं अहिंसा का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि हमको राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पदचिन्हों पर चलकर सत्य अहिंसा का पालन करना चाहिए। सभी ने हाथों में झाड़ू लेकर पूरे परिसर में साफ सफाई करके स्वच्छता का सन्देश दिया और कहा यह पहल लोगों में स्वच्छ अभियान से जुड़ने का जागरूक अभियान है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”उत्तर प्रदेश की खबरें ” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें