मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार सुबह कैबिनेट की बैठक बुलाई। प्रदेश सरकार ने आज कैबिनेट बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर अपनी मुहर लगाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लोक भवन में संपन्न होने वाली कैबिनेट की बैठक में पुलिसकर्मियों को कोमा में गए पुलिसकर्मियों सहित कई प्रस्तावों को मंजूरी मिलेगी।

कैबिनेट में प्रस्ताव पास होने के बाद कर्तव्य पालन के दौरान गंभीर हादसे के चलते लंबे समय तक कोमा में रहने वाले पुलिसकर्मियों को भी असाधारण पेंशन (वेतन के बराबर पेंशन) दी जाएगी। इसके साथ ही कर्तव्य पालन के दौरान अपाहिज होने वाले पुलिस व अग्निशमन सेवा के अधिकारियों व कर्मचारियों को अनुग्रह राशि दिए जाने के संबंध में भी सोमवार को कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव आएगा। जून 2018 में डीजीपी ओपी सिंह ने आगरा व कानपुर में हादसे में शिकार हुए दो पुलिसकर्मियों के कोमा में जाने का मामला सामने आने के बाद शासन को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा था। अभी तक यूपी पुलिस असाधारण नियमावली 1975 के तहत ऐसे अराजपत्रित पुलिस कर्मी, जो डाकुओं या सशस्त्र अपराधियों या विदेशी प्रतिरोधियों से लड़ने के दौरान शहीद होते हैं। उनके परिवार को असाधारण पेंशन दी जाती है।

सरकार के प्रवक्ता व मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कैबिनेट की बैठक के बाद बताया कि आबकारी विभाग में राजस्व हानियों को योगी आदित्यनाथ सरकार ने रोकने में सफलता पाई है। 2019-20 के लिए बनाई गई आबकारी नीति को कैबिनेट की मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने राजस्व हानियों को रोका है। हजारों करोड़ रुपया पिछली सरकारों में कुछ लोगों की जेब में जा रहा था। कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि अब ड्यूटी के दौरान कोमा में जाने वाले पुलिस कर्मियों को असाधारण पेंशन देने का प्रस्ताव पास किया गया है। इसके अलावा पूर्वांचल विकास बोर्ड व बुंदेलखंड विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा। सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि शराब की दुकानों का आवंटन अब लाटरी से होगा। इसके अलावा 60 फीसदी दुकानों का नवीनीकरण होगा। उन्होंने कहा कि पिछले साल की कमियों को नई नीति में दूर किया गया है। इसके साथ ही नई आबकारी नीति को मंजूरी। नवंबर तक बीते वर्ष के मुकाबले सरकार ने आबकारी राजस्व में 48 प्रतिशत की वृद्धि की।

आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि साल 2017-18 में 10118 करोड़ रुपये राजस्व आबकारी विभाग को मिला। 2018-19 में 15005 करोड़ रुपये का राजस्व मिला है। बीते साल आबकारी विभाग का 48 फीसदी का राजस्व लाभ बढ़ा है। इस कैबिनेट बैठक में फैसला किया है कि कर्तव्य पालन में दुर्घटना के दौरान कोमा में जाने वाले पुलिसकर्मियों को असाधारण पेंशन मिलेगी। सिद्धार्थनाथ ने कहा कि कुंभ के प्रचार-प्रसार के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा, और सरकार के सभी मंत्री कुंभ में आने का निमंत्रण देने के लिए अन्य राज्यों में जाएंगे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]कैबिनेट के फैसले[/penci_blockquote]
1- ड्यूटी के दौरान कोमा में जाने वाले पुलिस कर्मियों को असाधारण पेंशन देने का प्रस्ताव पास।
2- पूर्वांचल विकास बोर्ड व बुंदेलखंड विकास बोर्ड बनेंगे।
3-पूर्वांचल विकास बोर्ड व बुंदेलखंड विकास बोर्ड में सीएम अध्यक्ष होंगे। दो उपाध्यक्ष होंगे, 11 गैर सरकारी सदस्य होंगे। दो एक्सपर्ट होंगे। बोर्ड का कार्यकाल तीन साल का होगा।
4-बुंदेलखंड विकास बोर्ड का गठन 3 साल के लिए होगा।
5-बुंदेलखण्ड बोर्ड में भी सीएम अध्यक्ष होंगे, दो उपाध्यक्ष होंगे, 11 गैर सरकारी सदस्य होंगे।
6-जीएसटी में आ रही समस्याओं को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड बनेगा। इसमें सीएम अध्यक्ष होंगे, तीन उपाध्यक्ष और 11 गैर सरकारी सदस्य होंगे, 9 विभागों के अधिकारी शामिल होंगे, हर 3 महीने पर बोर्ड की बैठक होगी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें