IIT कानपुर में प्रोग्राम के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एचबीटीयू पहुंचे थे जहाँ उन्होंने 39 करोड़ रु के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया. 1990 के बाद ये पहला मौका था जब कोई सीएम एचबीटीयू पहुंचा हो. वहीँ सीएम योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अपने कार्यकाल की उपलब्धियों को गिनाया.

हर गाँव में बनानी होगी लैब

संबोधन के दौरान सीएम योगी ने कहा कि हर गांव में लैब बनानी होगी. हमारे प्रदेश में 60 हजार ग्राम पंचायतें है. हर व्यक्ति तक तकनीकि नहीं पहुंच रही है और ऐसे में किसानों के हेल्थ कार्ड बनने से तकनीक बढ़ाने का काम हो रहा है. हाईस्कूल और इंटर कॉलेज में लैब है, उसका उपयोग करना चाहिए था. छुट्टा पशुओं की व्यवस्था के लिए गौशाला हम बना देंगे कुछ भी असंभव नहीं होता है. इसमें गाँव के लोगों की भागीदारी भी होनी चाहिए. आप एक बार अतीत के बारे में झांककर देखें, महाभारत के बारे में रचयिता ने लिखा, धर्म, अर्थ, काम वो सब इसमें है, इसमें पूरी व्यवस्था टिकी है, मोक्ष की अवधारणा सिर्फ संत के लिए नहीं, छात्र और शिक्षक के लिए भी है.

नयी तकनीक पर सीएम ने दिया जोर

स्मॉग की समस्या हुई थी शीत लहर में. हमें एक बेहतर तकनीति बनानी होगी और एक नया अविष्कार करना होगा. नहीं तो हम बहुत दिन तक नहीं चल पाएंगे. सरकार पर बोझ बनकर चल नहीं पाएंगे. देश के किसानों- युवाओं को नया मंच देना पड़ेगा, तकनीति अगर पुरानी पड़ जाती है तो बेकार हो जाती है.

IIT कानपुर भी पहुंचे थे सीएम

IIT कानपुर में सीएम योगी ने कहा कि आजादी के 70 साल होने के बाद देश यह समझ पाया कि देश को स्टार्टअप इंडिया मेक इन इंडिया से चलाया जाए. कानपुर आईआईटी में सीएम योगी स्टार्टअप समारोह के दौरान कहा कि हम प्रयाग राज में चाहे जितने प्रयास करे लेकिन अगर कानपुर में गंगा साफ़ नही हो पाई तो प्रयाग में कैसे हो पायेगी. गांवो से पलायन रोकने के लिए हम सुविधाए बढ़ा रहे है.  यूपी के 60 हज़ार गांवो को हम जल्द ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने का काम कर  रहे है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें