सूरजकुंड मेले में प्रतिवर्ष एक खास राज्य के ट्रेडिशन, खान-पान, शिल्प और कलाएं दिखाई जाती हैं. यह मेला दूसरे शहरों में रह रहे लोगों के लिए अपने कल्चर की यादें ताज़ा कर देता है. ये मेला सूरजकुंड मेला अथॉरिटी, हरियाणा टूरिज्म और टेक्स्टाइल, पर्यटन, कल्चर एंड एक्सटर्नल अफेयर्स मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है. ग्रामीण भारत के कल्चर और ट्रेडिशन को दिखाना इनका उद्देश्य होता है. यहाँ हैंडीक्राफ्ट्स और हैंडलूम के अलावा खुली चौपालों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया मेले का उद्घाटन

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरियाणा के सूरजकुंड में आज से शुरू हो रहे 32वें अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन किया. इस मौके पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहे . इस मेले में उत्तर प्रदेश थीम राज्य होगा और किर्गिस्तान सहयोगी देश के तौर पर हिस्सा ले रहा है. 1987 में शुरू हुए इस मेले में आगंतुकों की संख्या में हर साल बढ़ती जा रही है और ये मेला हर साल एक विस्तार लेता दिखाई दे रहा है. यूपी थीम होने के कारण सीएम योगी की मौजूदगी भी दिखाई दी. यह मेला 2 फरवरी से शुरू होकर 18 फरवरी 2018 तक चलेगा. ये मेला पर्यटकों के लिए सुबह 10 बजे से शुरू होकर रात 8 बजकर 30 मिनट तक खुला रहता है.

surajkund mela

शहीदों के परिवार को मेले में फ्री एंट्री

इसके लिए टिकट की कीमत 180 रु निर्धारित की गई है जबकि शनिवार और रविवार के दिन 120 रु में आप मेले में प्रवेश कर सकते हैं. टिकटों की ऑनलाइन व्यवस्था भी की गई है. सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में इस बार अलग-अलग वर्गों के लिए विशेष छूट का प्रावधान भी किया गया है. दिव्यांगों को टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की पत्नियों व उनके परिवारों के लिए मेले में एंट्री फ्री होगी.

surajkund mela

क्या है दोनों राज्यों के बीच परिवहन को लेकर समझौता

सीएम योगी ने उद्घाटन के बाद मेले का जायजा लिया. मेले में काशी के घाट इलाहाबाद के कुंभ को प्रमुखता से दर्शाया गया है. वहीँ उत्तर प्रदेश और हरियाणा परिवहन एमओयू दोनों राज्यों के परिवहन मंत्री ने एमओयू साइन किया. यूपी और हरियाणा के बीच 1983 में परिवहन समझौता हुआ था. हरियाणा के कुल 46 मार्गों पर 8116 किमी के संचालन की अनुमति यूपी को मिली थी. जबकि इस समझौते के अनुसार 10362 किमी के संचालन को यूपी में हरियाणा को मंजूरी मिली थी. वर्तमान समझौते  में 66420 किमी तक हरियाणा के परिवहन संचालन को मंजूरी जबकि यूपी को हरियाणा में 50034 किमी संचालन की मंजूरी मिली है. इस समझौते के अनुसार, यूपी की 522 बसों का संचालन हरियाणा में जबकि हरियाणा की 423 बसों का संचालन यूपी में होगा.

surajkund mela

32वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन करने से पहले यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले का भ्रमण किया. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर, हरियाणा के पर्यटन मंत्री रामविलास शर्मा सहित उत्तर प्रदेश के मंत्री भी मौजूद थे. सबसे पहले उत्तर प्रदेश के अपना घर का उद्घाटन करने के बाद योगी आदित्यनाथ ने मेले के सहभागी देश किर्गिस्तान के स्टॉल पर जाकर उस देश की हस्तशिल्प के बारे में जानकारी प्राप्त की.

कैबिनेट मंत्री ने महोत्सव में कुश्ती प्रतियोगिता का किया उद्घाटन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें