मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अगले महीने अपने मंत्रिमंडल का पुनर्गठन कर सकते हैं। पार्टी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, मंत्रिमंडल में फेरबदल करने का मार्च के बाद उपयुक्त समय है। प्रदेश सरकार के एक साल पूरा होने पर हर मंत्री के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड मुख्यमंत्री के सामने है। मुख्यमंत्री और पार्टी संगठन हर मंत्री पर बराबर नजर रखे हुए है। 2019 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर होने वाले इस पुनर्गठन में अपेक्षा के अनुरूप परफार्मेन्स न देने वाले कुछ मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है तो विधानसभा और निकाय चुनाव और उपचुनाव में अपने काम को बखूबी अंजाम देने वाले प्रदेश स्तर पार्टी पदाधिकारियों को मंत्रिमंडल में स्थान मिल सकता है।

खबरों के मुताबिक, सरकार व संगठन द्वारा निर्धारित मानकों पर करीब आधा दर्जन काबीना व स्वतंत्र प्रभार से लेकर राज्य मंत्री तक खरे नहीं उतरे हैं। ऐसे में इन मंत्रियों को हटाकर केवल विधायक रहने दिया जाएगा या फिर उन्हें संगठन के काम में लगाया जा सकता है। यही नहीं कुछ वरिष्ठ काबीना मंत्रियों के विभागों में भी फेरबदल किया जा सकता है। सरकार के 12 महीने के कार्यकाल में मंत्री के काम के साथ उसके व्यक्तिगत आचरण, फरियादियों के प्रति उसका व्यवहार, विभागीय ठेकों में उसकी संलिप्तता की सीमा, संगठन के कार्यों में उसकी रुचि, आवंटित विभाग में उसके परिजनों का दखल, विधानमंडल के दोनों सदनों में विपक्ष के सवालों को जवाब देने की क्षमता और उसके निजी स्टाफ का रवैया जैसे सभी बिन्दुओं को देखा जा रहा है।

पार्टी के प्रदेश स्तर के कुछ ऐसे महामंत्रियों और उपाध्यक्ष स्तर के पदाधिकारियों को मंत्रिमंडल में स्थान मिल सकता है, जिन्होंने विधानसभा और निकाय चुनाव में अपनी सांगठानिक क्षमता का प्रदेश नेतृत्व को लोहा मनवाया। उनकी चुनावों में मिली जीत में अहम भूमिका रही। हालांकि, ऐसे पदाधिकारी किसी सदन के सदस्य तो नहीं हैं, लेकिन इसी साल मई तक विधानपरिषद की खाली होने वाली सीटों के चुनाव में उन्हें जितवाकर मंत्रिमंडल में कायम रखा सकता है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कैबिनेट विस्तार के साथ ही फेरबदल इसलिए कर सकते हैं ताकि पिछड़े नेताओं को अपनी टीम में इस धारणा को सुधारने में मदद मिल सके। वह “ऊपरी जाति प्रबल सरकार” की अध्यक्षता करते हैं। गोरखपुर और फूलपुर में सपा-बसपा गठबंधन और दिल्ली में भाजपा नेतृत्व के लिए वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया से सदमे प्रभावित होने पर प्रेरित हो सकता था, जबकि भाजपा ने वोटों के पीछे यूपी चुनाव जीता था।

पिछड़े वर्गों से, उनके नेताओं को पर्याप्त राजनीतिक प्रतिनिधित्व नहीं मिला, पार्टी के सूत्रों ने कहा अप्रैल में बीजेपी के राष्ट्रपति अमित शाह के यूपी में आने के समय फेरबदल “हमारे पास वर्तमान में मंत्रिमंडल में 47 मंत्री हैं और मंत्रियों की परिषद में 60 का विस्तार कर सकते हैं। 13 पदों में से कई पिछड़े नेताओं द्वारा भरे जा सकते हैं। मंत्रिपरिषद में कोई दलित जाटव चेहरा नहीं है – हम ऐसे एक नेता को लेकर आ सकते हैं। “एक भाजपा कार्यकर्ता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया पार्टी 10 एमएलसी सीटों के लिए पिछड़े नेताओं के लिए भी चुनाव कर सकती है।

मंत्रिपरिषद में एक प्रमुख पिछड़े नेता, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वतंत्रदेव सिंह को पूर्ण कैबिनेट रैंक में पदोन्नत किया जा सकता है, जबकि आगरा के विधायक जीएस धर्मेश, जैसे पिछड़े नेताओं को मंत्रिपरिषद में शामिल किया जा सकता है। भाजपा की सहयोगी अपना दल के पिछड़े नेता को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है, जबकि ओमप्रकाश राजभर में पार्टी के अन्य सहयोगी को बेहतर कैबिनेट पोर्टफोलियो मिल सकता है। अपन साल के नेता अनुप्रिया पटेल और राजभर ने बीपी के अध्यक्ष अमित शाह से दिल्ली में पिछले दिनों मुलाकात की थी।

यादव के चेहरे को भी शामिल किया जा सकता है, फैजाबाद के विधायक राम चंद्र यादव के नाम की चर्चा जोरों पर चल रही । “भाजपा ने 2017 के चुनावों में 11 यादवों को टिकट दिया था, जिनमें से 9 जीत और एक, गिरीश चंद्र यादव को एक राज्य मंत्री बनाया गया था। हरनाथ सिंह यादव को राज्यसभा में भेजा जा रहा है जबकि सुभाष यादव को पिछले महीने भाजपा युवा मोर्चा प्रमुख नियुक्त किया गया था। ये चालें क्रमशः एसपी और बसपा के यादव और जाटव वोट थलसे को लुभाने के उद्देश्य से हैं।

यूपी भाजपा प्रवक्ता चंद्रमोहन ने मंत्रिमंडल के अभिप्राय पर टिप्पणी नहीं की, लेकिन कहा कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ निश्चित तौर पर अपने मंत्रियों के प्रदर्शन का आकलन करेंगे। क्योंकि सरकार का एक वर्ष पूरा हो चुका है और पार्टी नेतृत्व संभवतः परिवर्तन कर सकता है। ग्रामीण विकास मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) महेंद्र सिंह जैसे अच्छे प्रदर्शन वाले मंत्रियों को कैबिनेट के पूर्ण पद के लिए पदोन्नति मिल सकती है। गुरुवार को राज्य विधानसभा में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सबसे पिछड़ी जातियों और सबसे पिछड़े दलितों के लिए आरक्षण का पता लगाने के लिए एक समिति स्थापित करने का भी वादा किया था।

ये भी पढ़ें- ठाकुरगंज में लगी भीषण आग, 100 से अधिक झोपड़ियां जलकर खाक

ये भी पढ़ें- चित्रकूट: खड़े ट्रक में जा घुसी तेज रफ्तार वैन, 5 लोगों की मौत 4 घायल

ये भी पढ़ें- यूपी में एनकाउंटर: ताबड़तोड़ मुठभेड़ में एक लाख का इनामी श्रवण चौधरी ढेर

ये भी पढ़ें- सीतापुर में डबल मर्डर: पति ने कर दी पत्नी और बेटी की बांके से काटकर हत्या

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें