इलाहाबाद – कुंभ के कार्यों की प्रगति जानने और देखने संगम नगरी गए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को बड़ी घोषणा कर दी.

सीएम योगी ने कहा कि इलाहाबाद जिले में पड़ने वाले टोल प्लाजा पर कुंभ मेला के दौरान 50 दिन तक किसी भी यात्री के वाहनों से टोल टैक्स नहीं लिया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयाग तक विशेष ट्रेनें चलाने के साथ इलाहाबाद को देश के प्रमुख नगरों से वायु सेना से भी जोड़ा जा रहा है.

इसके बाद उनहोंने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक में कुंभ के तीनों शाही स्नानों की तिथियों की घोषणा की जिसमें 15 जनवरी मकर सक्रांति को पहला शाही स्नान.

दूसरा शाही स्नान 4 फरवरी 2019 को और तीसरा स्नान 14 फरवरी को बसंत पंचमी पर होगा.

CM Yogi Adityanath ordered Kumbh passengers No toll pay no toll tax

संगम की रेती पर 12 वर्षों के अंतराल पर कुंभ का आयोजन होता है, लेकिन कुंभ मेले के इतिहास में शनिवार इतिहास में दर्ज हो गया तो वहीँ प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने वाले पहले CM बन गए.

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि व महामंत्री हरि गिरि के अनुमोदन के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हॉउस में स्वस्ति वाचन व जयघोष के बीच आगामी कुंभ मेले के दौरान शाही स्नान की तिथियों  की घोषणा की.

इस दौरान मौके पर कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना, सिद्धार्थ नाथ सिंह व नंद गोपाल गुप्ता नंदी भी मौजूद रहे, साथ में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे.

अभूतपूर्व कदम:

महंत नरेंद्र गिरी शाही स्नान की तिथियां की घोषणा के बाद अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने शाही स्नान की घोषणा किसी मुख्यमंत्री के द्वारा किया जाना अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक है.

इससे स्पष्ट होता है कि प्रदेश सरकार कुंभ के भव्य आयोजन को लेकर गंभीर है. इसके पहले कभी किसी भी CM ने यहां आकर शाही स्नान की तिथियों की घोषणा नहीं की थी.

CM ने की खाने की तारीफ:

मुख्यमंत्री द्वारा मठ में भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के बाद उनके लिए भोजन की व्यवस्था की गई थी.

मठ के कांफ्रेंस हॉल में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, सुरेश खन्ना, नन्द गोपाल नंदी, महंत नरेंद्र गिरि ने भोजन किया.

खास बात ये कि मुख्यमंत्री की पसंद का ख्याल रखते हुए भिंडी की सब्जी, नेनुआ की सब्जी, लौकी की सब्जी, अरहर की दाल, रोटी, मीठे में मूंग का हलवा बनाया गया. जिसकी मुख्यमंत्री ने खूब तारीफ की.

कुंभ में गंगा यमुना से मिलेगा शुद्ध जल:

कुंभ का आयोजन प्रयाग की धरती पर होने वाला दुनिया का सबसे बड़ा सांस्कृतिक आयोजन साबित होगा. इस दौरान गंगा यमुना में जो जल आएगा वह अत्यंत शुद्ध होगा.

यह बात सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को सर्किट हाउस में कुंभ के कार्यों की समीक्षा बैठक में कहा. बैठक में सीएम बोले कि मेला क्षेत्र में बनेंगे 15 लाख शौचालय, किसी अनजान व्यक्ति को विशेष परिचय के बाद ही प्रवेश दिया जायेगा, पूरे शहर में सीसीटीवी के साथ ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी, श्रद्धालुओं को कम पैदल चलना पड़े इसलिए सभी पार्किंग एरिया 5 किलोमीटर दायरे में होंगे.

कुंभ अवधि के दौरान प्रयाग आने वाले मार्गों पर टोल टैक्स नहीं लगाया जाएगा.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें