19 मार्च को योगी सरकार के कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने जा रहा है। जिसको लेकर सीएम योगी ने बुधवार को एक बैठक बुलाई है। यह बैठक बुधवार की सुबह 8ः30 बजे से आहूत की गई है। जिसमें सभी विभागों के प्रमुख सचिव बुलाये गये। इस दौरान सभी विभाग अपनी-अपनी उपलब्धियाँ बतायेंगे। योगी सरकार के एक साल के कार्यकाल के पूरा होने पर सरकार की उपलब्धियों की बुकलेट तैयार कराई जाएगी।

बता दें कि 19 मार्च को योगी सरकार के कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने जा रहा है। योगी सरकार के एक साल के कार्यकाल के दौरान योगी ने कई अहम कदम उठाए हैं। जिसमें भू-माफियाओं पर रोकथाम, एंटी रोमियो स्क्वायड का गठन सहित बदमाशों के एन्काउण्टर में भी पीछे नहीं रही। बदमाशों के लगातार एन्काउण्टर, सरकार की मंशा को जाहिर कर रहे हैं कि सरकार प्रदेश में शांति व्यवस्था कायम करना चाहती है। वहीं प्रदेश आयोजित किए गए इन्वेस्टर्स समिट में निवेशकों द्वारा हजारों करोड़ रूपये प्रदेश में निवेश करना प्रदेश के उन्नति के तरफ इशारा करता है।

ये भी पढ़ेंः उपचुनाव: सपा प्रत्याशी के प्रचार के लिए गोरखपुर पहुंचेंगे अखिलेश यादव

एक साल में 900 से भी अधिक हुए मुठभेड़

योगी सरकार के एक साल के कार्यकाल में 900 से भी अधिक बदमाशों के साथ पुलिस की मुठभेड़ हुई हैं, जिसमें लगभग 31 बदमाश मारे जा चुके हैं। वहीं विभिन्न मुठभेड़ के दौरान 196 अपराधी घायल हुए तो वहीं इस दौरान 200 से भी अधिक पुलिस कर्मी घायल हो गए। अपराध और अपराधी पर अंकुश लगाने के लिए यूपी सरकार ने महाराष्ट्र सरकार की मकोका के तर्ज पर यूपीकोका लाने का प्रयास किया।

क्या है यूपीकोका

इस कानून के तहत अपराधियों को कम से कम तीन साल की और अधिकतम उम्रकैद की सजा हो सकेगी। इस दौरान अपराधी पर 5 लाख से 25 लाख तक जुर्माना लगाया जा सकता है। इस कानून के प्रभाव में आते ही पुलिस को और भी ज्यादा शक्ति मिलेगी और अपराधियों पर अंकुश लगाने में काफी हद तक मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ेंः पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाएंगे यूपी के डीजीपी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें