उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को मथुरा दौरे पर हैं। प्रशासन ने मथुरा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं। सुबह मुख्यमंत्री मथुरा पहुंचे यहां उनका भव्य स्वागत किया गया। सीएम के साथ ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा भी मौजूद रहे। कृष्णा जन्मभूमि का दौरा किया, उन्होंने कहा कि हम अपने धार्मिक स्थलों को विश्वस्तरीय पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं।

बरसाना की रंगीली गली में लट्ठमार होली का हिस्सा इस बार सीएम योगी आदित्यनाथ भी बनेंगे। लट्ठमार होली से पूर्व ही बरसाने की रंगीली गली अबीर-गुलाल से पटी पड़ी है। यहां डेरा डाले हजारों देशी-विदेशी भक्तों को पल-पल रोमांचित करने वाले लट्ठमार होली के अद्भुत नजारे का इंतजार कर रहे हैं।

रंगीली होली में हुरियारिन बनने का सौभाग्य भले ही कस्बे की ब्राह्मण महिलाओं को ही मिलता हो पर होली के दौरान आनंद उठाने के कोई नहीं चूकता है। कस्बे के हर वर्ग के लोग इस पर्व पर अपनी सहभागिता करने को तैयार हो रहे हैं। विभिन्न मुहल्लों में रंगीली होली के दिन निकाली जाने चौपाई के लिए लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा है। युवा बुजुर्गों से चौपाई गायन सीख रहे हैं।

पुराणों के मुताबिक, इसमें राधा जी के बरसाना से कान्हा के नंदगांव को होली खेलने का न्यौता जाता है। इस पर नंदगांव के बाल गोपाल, हुरियारे बनकर होली खेलने बरसाना पहुंचते हैं। यहां लाडली जी (राधा जी) की मंदिर की गलियों में होली की शुरुआत होती है। ये होली बरसाने की मुख्य रंगीली गली में चरम पर पहुंच जाती है। यहां हुरियारे, गोपियों से हंसी-ठिठोली करते हुए होली खेलते हैं। इसका जवाब बरसाना की महिलाएं लाठियों से देती हैं। इसीलिए इसे लट्ठमार होली कहा जाता है। इस दौरान हुरियारे ढाटा (सिर पर बांधने वाली ढाल) लिए रहते हैं, जिससे वे बचाव करते हैं।

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिला में बृज क्षेत्र की सांस्कृतिक एवं धार्मिक विरासत को प्रोत्साहन कर पर्यटन दृष्टि से पहचान दिलाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ इस बार कृष्ण एवं राधा की जन्मस्थानों पर होली खेलेंगे। सीएम ने बरसाना में लट्ठमार होली का आनन्द उठाएंगे। सीएम ने बरसाना में पहले रमेश बाबा की माताजी गौशाला में बनाए गए गोबर गैस प्लांट का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद यहां के राधा बिहारी इंटर कॉलेज में एक जनसभा को सम्बोधित करेंगे। इस जनसभा में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहेंगे। जनसभा से वह बरसाना मंदिर पहुंचेंगे। जहां वह राधा-रानी मंदिर के दर्शन करने के बाद बरसाना की लट्ठमार होली देखेंगे। इस दौरान राधा-कृष्ण बने कलाकार वहां आएंगे। जिनकी आरती योगी उतारेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मिनट टू मिनट प्रोग्राम

सीएम योगी सुबह 7:30 बजे श्रीकृष्ण जन्मभूमि पहुंचे, 11:20 हरिहर आश्रम वृन्दावन पहुंचेंगे,12:10 पर गोबर गैस प्लान का शुभारंभ करेंगे, 01:45 पर सीएम बरसाना पहुंचेंगे, राधा बिहारी इंटर कॉलेज के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे, प्रियाकुण्ड में बृज की होली का सीएम योगी लुफ्त उठाएंगे, 04:40 पर बरसाना से आगरा के लिए सीएम योगी रवाना होंगे, 05:05 पर आगरा से लखनऊ के रवाना होंगे।

……………………………………………………………………………….
Web Title : CM Yogi celebrates lathmar holi in barsana mathura
Get all Uttar Pradesh News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment,
technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India
News and more UP news in Hindi
उत्तर प्रदेश की स्थानीय खबरें . Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट |
(News in Hindi from Uttar Pradesh )
………………………………………………………………………………..

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें