योगी के संसदीय क्षेत्र गोरखपुर स्थित प0 दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय के प्रांगण में रविवार को सीएम योगी कृत्रिम अंगों के वितरण के लिए पहुंचे हुए थे। जहां केन्द्र सरकार के सहयोग से ‘वयोश्री‘ योजना के अंतर्गत कृत्रिम उपकरण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री एवं आमजन का सीएम योगी ने स्वागत किया। बताते चलें कि सीएम योगी शनिवार को रामपुर में भी ऐसे ही कार्यक्रम गए थे।
अपने संबोधन में योगी ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार आम लोगों के लिए कई योजनाएं चला रही है। जिसका लाभ आम आदमी को मिल रहा है। प्रदेश प्रशासन से कहा कि सीएमओ के साथ प्रत्येक सोमवार को दिव्यांगों का सर्टिफिकेट बनाये ताकि दिव्यांगों को उनका हक मिलने में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े। संबोधन में कहा कि दिव्यांगों को मिलने वाली पेंशन को 300 से 500 कर दी गई है तथा दिव्यांगों का आरक्षण 3 फीसदी से बढ़ाकर 4 फीसदी तक कर दी गई है।
इस दौरान घोषणा की कि चार हजार से भी अधिक लोगों को कृत्रिम उपकरण वितरित किए जाएंगे। केन्द्रीय मंत्री को आश्वस्त करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं को प्रदेश सरकार सफलतापूर्वक क्रियान्वयन करेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद करते हुए योगी ने कहा कि बुजुर्ग एक समय के बाद असहाय हो जाता है इसके केंद्र सरकार ने वयोश्री योजना चला रही है। कहा कि भारत सरकार जो योजना देगी प्रदेश सरकार पूरा सहयोग देगी। कहा कि सामुहिक विवाह के कार्यक्रम के लिए प्रदेश सरकार 35 हजार रूपये देती हैं।

दिव्यांग पेंशन 300 से बढ़कर 500 हुआ

योगी सरकार ने दिव्यांगों को तोहफा देते हुए पेंशन की धनराशि बढ़ा दी है। दिव्यांगजनों को जो पेंशन पहले 300 रूपये मिलते थे वो अब 500 रूपये कर दी गई है। योगी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि ऐसे योजनाओं से दिव्यांग समाज की मुख्यधारा में आते है। वयोश्री योजना से बुजुर्गों को लाभ मिलेगा। इस दौरान कैराना के सांसद की मृत्यु को नुकसान बताया।

 

दिमागी बुखार के खिलाफ अप्रैल में चलाएंगे अभियान

सीएम योगी ने इंसेफेर्लाइिटस के खिलाफ अप्रैल से अभियान चलाने की घोषणा की। प्रदुषित पानी के कारण होने वाले इस बीमारी के खिलाफ योगी सरकार ने संचार अभियान शुरू किया है। इंसेफेलाइटिस से पूर्वी उत्तर प्रदेश पीड़ित है जिसके कारण प्रतिवर्ष सैकड़ों बच्चे मरते है। योगी दिमागी बुखार के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से संचार अभियान की शुरूआत करने जा रहे है। दिमागी बुखार जैसी जल जनित तथा विषाणुओं से फैलने वाली बीमारियों के खिलाफ 5 फरवरी से गोमतीनगर स्थित होटल हयात से अभियान की शुरूआत की जा रही है। यूनिसेफ और स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान की शुरूआत मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी द्वारा किया जाएगा। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य दिमागी बुखार के प्रति प्रदेश वासियों को जागरूक करना है। इस दौरान सिद्धार्थनाथ सिंह, आशुतोष टंडन, महेंद्र सिंह आदि लोग मौजूद रहेंगे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें