मैनपुरी के लालपुरा गाँव में सीएम योगी ने आज ग्राम स्वाराज अभियान के अंतर्गत चौपाल लगाईं हैं. इस दौरान सीएम योगी ग्रामीणों को संबोधित करते हुए सरकार की योजनायें बता रहे हैं. सीएम योगी के साथ राज्यसभा सांसद हरनाथ सिंह भी मौजूद हैं.

सीएम योगी के संबोधन की अहम बातें:

-मई 2018 तक आपके जनपद में 9 हजार से ज्यादा शौचालय बनाए गए हैं, वहीं जिन लोगों को आवास अभी तक नहीं मिला है उन्हें जल्द ही आवास उपलब्ध कराए जाएंगे.

-स्वच्छ भारत अभियान में एक वर्ष पहले तक मात्र 10 हजार 199 शौचालय बने थें और पिछले एक वर्ष के दौरान मैनपुरी जनपद में 86 हजार 91 शौचालयों का निर्माण कराया गया

-प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछले सरकार के दौरान एक भी आवास नहीं मिला था, लेकिन पिछले 1 साल में यहां लगातार आवास बन रहे हैं.

-प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी क्षेत्र में 2017 में एक भी आवास नहीं बना था, पिछले एक वर्ष में 577 आवास गरीबों को उपलब्ध करवाए गए

अखिलेश सरकार से की तुलना:

-577 आवास मैनपुरी को अब तक हमने दिए.

-समाजवादी पार्ट ने तो मात्र 500 आवास दिए थे.

-पिछली सरकार के पूरे कार्यकाल में 525 गांवों में बिजली कनेक्शन दिए गए, लेकिन हमारी सरकार ने एक साल के दौरान ही 1 हजार 51 गांव मजरों तक बिजली पहुंचाई है

-सामूहिक विवाह योजना के तहत पिछली सरकार के दौरान मात्र 1627 गरीब परिवारों को लाभ मिला, लेकिन पिछले एक साल में ही हम लोगों ने 2320 परिवारों को इस योजना का लाभ पहुंचाया.

-मैनपुरी में इससे पहले सामूहिक विवाह हुआ ही नहीं था.

-गरीब परिवारों को उज्‍ज्‍वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्‍शन मिल रहा है, 43 हजार से अधिक परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन मिला है.

-आपके प्रधानमन्त्री ने घोषणा की हैं कि योजना गरीबों तक पहुंचे, इसलिए बैंक खाते खुलवा लें, ताकि आपको सीधे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके.

-स्वच्छ भारत अभियान शहरी में नगरीय क्षेत्रों में 2 अक्टूबर, 2014 से मार्च 2017 तक मात्र 3,632 शौचालय बने हैं और मार्च 2017 से अब तक मैनपुरी जनपद मे 9,885 शौचालयों का निर्माण कराया जा चुका है.

हाथ उठवा कर ग्रामीणों से पूछे सवाल:

सीएम योगी ने उपस्थित ग्रामीणों से पूछा कि हाथ उठा कर बताओं किसने बैंक खाते खुलवा लिए हहैं. उन्होंने पूछा प्रधानमन्त्री उज्ज्वला योजना के तहत किसको रसोई गैस का कनेक्शन मिला हैनं. जिस पर लोगों ने हाथ उठाया तो उनसे सवाल पूछे.

इसी तरह प्रधानमन्त्री आवास योजना के बारे में पूछा, बोले आवास मिला? कैसे मिला.

इस तरह सीएम योगी लोगों के नाम पूछ पूछ कर जनता से सीधे सम्वाद कर रहे हैं.

बीआरडी मेडिकल कॉलेज बना बच्चों का काल, अब तक 907 की मौत

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें