उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज पर्वतारोही पूर्वा धवन से मुलाक़ात की. पर्वतारोही पूर्वा धवन बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान से जुड़ी हैं.

पूर्वा एवरेस्ट बेस कैम्प पर फैरा चुकी हैं भारत का झंडा:

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाले मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ आज लखनऊ की बेटी पूर्वा धवन से मिले. बता दे कि 20 साल की पूर्वा धवन पर्वतारोही हैं. पुरवा माइनस 32 डिग्री में 17,598 फीट की ऊंचाई पर बने एवरेस्ट बेस कैम्प पर भारत का तिरंगा फैरा चुकी हैं.
लखनऊ के इंदिरा नगर में रहने वाली पुरवा बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान से जुड़ी हुई हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ की शान पर्वतारोही पूर्वा धवन से मिले और उन्हें भारत का झंडा भेट किया. इसके बाद उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने के लिए पूर्वा को बधाई दी.
इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि हमारा उद्देश्य है, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ. उन्होंने कहा कि इसके तहत हम बेटियों को आगे बढ़ाने का संपूर्ण योगदान देंगे।

‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान को आगे बढ़ा रही पूर्वा धवन: 

मुख्यमंत्री ने लखनऊ के इंदिरा नगर क्षेत्र की पूर्वा धवन पर्वतारोही से मिले। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारा उद्देश्य ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ है। इसके तहत हम बेटियों को आगे बढ़ाने का संपूर्ण योगदान देंगे। इस दौरान सीएम ने पर्वतारोही को तिरंगा झंडा भी भेंट किया। पुरवा धवन सरकार के ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान को आगे बढ़ाने का काम कर रहीं हैं।
सीएम से मिलने के बाद पर्वतारोही पूर्वा ने अपनी ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा, “सीएम ने मेरी मदद करने का आश्वासन दिया है.
इसके साथ पूर्वा ने देश की लडकियों के लिए सन्देश देते हुए कहा कि बेटियां किसी से कम नहीं होती हैं. एक बार बेटियां जो ठान लेती हैं वह करके दिखाती हैं.
पुरवा ने कहा, ‘मेरी आगे भी यात्रा इसी तरह से जारी रहेगी.”
गौरतलब है कि, पूर्वा ने 12 दिन में 17,598 ऊंचाई का सफर तय किया. पूर्वा का कंधा जन्म से ही थोडा टेढ़ा है, जिसकी वजह से तीन बार उनकी सर्जरी भी हो चुकी हैं. पर पूर्वा का हौसला बुलंद है.
बता दें कि इससे पहले सीएम योगी ने आज लखनऊ में स्थित अपने सरकारी आवास पर IIT, कानपुर द्वारा निर्मित विज्ञान बस का उद्घाटन व अवलोकन किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विज्ञान बस का किया उद्घाटन व अवलोकन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें