प्रदेश के सबसे बड़े सामूहिक विवाह में सुबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ शामिल होकर समाज के सबसे निचले तबके से जुड़े श्रमिकों के बेटे और बेटियों सफल वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद दिया। मिर्जापुर में श्रम विभाग द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में 501 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ, जिसमें दो निकाह भी शामिल है। कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल, श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य एवं मंडल के सांसद और विधायक मौजूद थे।

सामूहिक विवाह से समाज में व्याप्त रूढ़ियों को तोड़ने में मदद मिलेगी

नगर के पुतलीघर के मैदान में आयोजित समारोह स्थल पर वर और कन्या पक्ष के लोग सुबह जुटने लगे थे। वैदिक मंत्रोचार के साथ विवाह सम्पन्न कराया गया। इस दौरान सोनभद्र जिले के दो दम्पत्ति का निकाह भी कराया गया। नवदंपत्ति को आशीर्वाद देने के लिए शादी समारोह में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस तरह के आयोजन से समाज में व्याप्त रूढ़ियों को तोड़ने में मदद मिलेगी। अक्सर सुनने में आता है कि बारात मांग पूरी न होने पर बेरंग वापस लौट जाती हैं। इस तरह की मानसिकता को समाप्त करना होगा। सबका साथ सबका विकास को मूर्त रूप देने की कड़ी है। सामूहिक विवाह में शामिल हर वर को 65 हजार रुपया दिया जाएगा।

सामूहिक विवाह करने वालों को मिले योजना का लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि विवाह करने वालों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिले। माता विंध्यवासिनी से आशीर्वाद की कामना करते हुए 501 युगल दम्पत्ति के सफल जीवन की कामना करते हुए शुभकामना व्यक्त किया। प्रदेश सरकार बेटी के पैदा होने पर 15 और बेटा पैदा होने पर 12 हजार दे रही है। साथ ही उन्होंने ने दस जोड़ों को प्रमाणपत्र भी दिया। सामूहिक विवाह में सोनभद्र, मिर्जापुर और भदोही से जोड़े सम्मिलित हुए। कार्यक्रम स्थल पर करीब दस हजार लोगों के बैठने एवं उनके भोजन की व्यवस्था की गई थी।

ये भी पढ़ें: 

जमीनी विवाद में दे रहे थे धमकी, मंत्री बताकर चौकी इंचार्ज से की अभद्रता

मोदी देश के सूरज और अखिलेश यूपी के फ्यूज बल्बः धर्मपाल सिंह

योगी का दलित के घर खाना खाना दिखावा: मायावती

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें