राजधानी लखनऊ के चिनहट स्थित सरायशेख गांव में राजकीय पॉलिटेक्निक लखनऊ की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों द्वारा ग्राम वासियों को मतदान हेतु नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार किया। जिससे ग्रामवासी महिलाओं एवं पुरुषों के साथ युवक युवतियों अत्यधिक प्रभावित हुए। संस्था प्रधानाचार्य जॉनबेग लोनी की अगुवाई में छात्र-छात्राओं ने पूरे उत्साह के साथ ग्रामीण वासियों के सहयोग से गांव में पौधारोपण किया। इस अवसर पर अशोक कुमार कुशवाहा विभागाध्यक्ष कंप्यूटर रिजवान उल्लाह सिद्दीकी, विभागाध्यक्ष इलेक्ट्रिकल सनत कुमार पांडे कार्यक्रम अधिकारी ने भी पौधारोपण में भागीदारी की।

बता दें कि इस शिविर में सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने गांव के लोगों से मिलकर उनकी तमाम समस्याओं से रूबरू हुए। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में फैली तमाम कुरीतियों अंधविश्वास, रूढ़िवादिता, दहेज प्रथा, और बाल श्रम के प्रति जागरूक कर कुरीतियों से उबरने, उन्हें ख़त्म करने का मंत्र दिया। इतना ही नहीं छात्र-छात्राओं ने ग्रामीणों को पर्यावरण प्रदूषण, कुटीर उद्योग, स्वास्थ्य और उन्नत कृषि जैसे तमाम महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा कर तमाम जानकारियां दी।

ये भी पढ़ेंः राजकीय पॉलिटेक्निक के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का सात दिवसीय विशेष शिविर

तीन दिवसीय उद्यमिता विकास जागरूकता का समापन

राजकीय पॉलिटेक्निक लखनऊ में टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूबेटर कार्ड का आयोजन डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा तीन दिवसीय उद्यमिता विकास जागरूकता से संबंधित कार्यक्रम का समापन हुआ। जिसमें विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत 78 छात्रों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया तथा प्रतिभागी छात्रों द्वारा खूब सराहा गया। समापन समारोह में संस्था के प्रधानाचार्य जॉनबेग लोनी, विभागाध्यक्ष संजय माथुर, विभागाध्यक्ष कंप्यूटर अशोक कुशवाहा, व्याख्याता इलेक्ट्रॉनिक नियाज हसन काज़मी, प्रदीप कुमार एवं अंकित गुप्ता डीपीओ और प्रोग्राम प्रोजेक्ट मैनेजर साजिद रजा एवं विषय विशेषज्ञ बी०सी० मालू, लखनऊ द्वारा शिविर में सहभागी सभी छात्रों को सर्टिफिकेट का वितरण किया गया।

ये भी पढ़ेंः सपा MLC सुनील सिंह साजन ने ट्वीट कर CM योगी आदित्यनाथ को कहा ढोंगी

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें