पर्यटन भवन गोमतीनगर में तीन दिवसीय कम्प्यूटर रोजगार मेला और आईटी एक्सपो डिकोडेक्स पहली से लेकर तीन मार्च तक चलेगा। बजहाइपर्स मारकाॅम के लखनऊ प्रबंधन एसोसिएशन व रोटरी क्लब लखनऊ के सहयोग से हो रहे इस आयोजन में नैस्काॅम के स्थानीय चैप्टर की ओर से कम्प्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी के सेक्टर में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सुलभ होंगे।

आयोजक बजहाइपर्स के प्रमुख सुधीर वर्मा ने विज्ञप्ति में बताया कि आयोजन में कम्प्यूटर की अच्छी जानकारी रखने वाले युवाओं के लिए आईटी कम्पनियों का रोजगार मेला तो चलेगा ही, साथ ही सेक्टर के औद्योगिक विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान, काउंसिलिंग आदि की शैक्षणिक गतिविधियां, साइबर पेषेवरों से बातचीन, हैकाथान कोडिंग प्रतियोगिता, परियोजना प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता, अभिरुचियों पर आधारित ऑनलाइन प्रतियोगिताएं चलेंगी। गतिविधियों के डिजिटलीकरण पर बातें होंगी तो रोबोट प्रदर्षनी इस आयोजन का एक और खास आकर्षण होगी।

सरकार के आईटी व ई-गवर्नेन्स की अहमियत को समझते हुए इस आईटी एक्सपो का आयोजन कम्प्यूटर जगत से सम्बंधित संस्थाओं को मंच प्रदान करने के इरादे से किया जा रहा है। इस तरह हमारा यह आयोजन युवाओं के लिए रोजगार और कॅरियर बनाने के अवसर पैदा करेगा। साथ ही यहां आने वाली आम जनता भी ई-गवर्नेन्स के प्रति जागरूक होगी। इण्डियन मेडिकल एसोसिएषन, इंस्टीट्यूट आफ कम्पनी सेक्रेटरी आफ इण्डिया और इंस्टीट्यूट आफ कास्ट अकाउण्टेंट्स आफ इण्डिया और विज्ञान भारती के विषेषज्ञ और सलाहकार शामिल होंगे और आम लोगों को डिजिटल इण्डिया, कम्प्यूटर साक्षरता और ई-गवर्नेंस जैसे अभियानों के लिए सहज तौर पर जागरूक व प्रेरित करेंगे।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें