राजस्थान के अजमेर और अलवर लोकसभा सीट के साथ-साथ मांडलगढ़ विधानसभा सीट के साथ-साथ पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा और नवपाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गए थे. चुनाव से पहले माना जा रहा था कि राजस्थान में वसुंधरा राजे सरकार के लिए ये सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकती है. राजस्थान में इस साल चुनाव होने हैं. वहीँ पश्चिम बंगाल में भी एक लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं. राजस्थान में बीजेपी के हाथ से लोकसभा सीट के साथ विधानसभा की सीट भी चली गई है. मतगणना को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए थे. सुरक्षा के मद्देनजर मतगणना केंद्र पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया था. मोदी सरकार को बजट से पहले राजस्थान में बड़ा झटका लगा है.

राजस्थान में जीत से राज बब्बर गदगद

राजस्थान में हुए लोकसभा की दो सीटों एवं एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस की भारी विजय मिली है. यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर ने राजस्थान की जनता को धन्यवाद दिया है.प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि राजस्थान के उपचुनाव में कांग्रेस की जीत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नीतियों की जीत है. वहीं केन्द्र की मोदी सरकार और भारतीय जनता पार्टी की नीतियां खोखली साबित हुई हैं.

राजस्थान में बीजेपी की बड़ी हार

राजस्थान की दो लोकसभा (अलवर एवं अजमेर) और एक विधानसभा क्षेत्र (मांडलगढ़ ) में संपन्न हुए उप चुनाव में कांग्रेस ने तीनों सीटों पर कब्जा करते हुए भाजपा को कड़ी शिकस्त दी है. अलवर में कांग्रेस प्रत्याशी कर्ण सिंह यादव ने बीजेपी प्रत्याशी जसवंत यादव को डेढ़ लाख से भी अधिक मतों से हराया है. जसवंत सिंह राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री भी हैं.  मांडलगढ़ की विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी विवेक धाकड़ ने बीजेपी प्रत्याशी शक्ति सिंह को हराया. इसके पहले ये तीनों सीट बीजेपी के पास थी. पिछले विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में मुंह की खाने वाली कांग्रेस ने जबरदस्त वापसी करते हुए तीनों सीटों पर बड़ी जीत हासिल की है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें