उत्तर प्रदेश के कासगंज जिला में हिंसा के दौरान चंदन की मौत के बाद रविवार को तीसरे दिन भी छिटपुट घटनाओं का दौर जारी रहा. कई इलाकों में आगजनी की घटनाएं हुई. कुछ बंद पड़ी कुछ दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया, कहीं पुलिस ने सब्जी खरीद रहे लोगों को पीटा. हालांकि चंदन की हत्या का आरोपी शकील अभी भी फरार है, जबकि उसके घर से तलाशी के दौरान पुलिस ने देशी बम और पिस्टल बरामद की है. पुलिस लगातार सघन तलाशी अभियान चलाकर दोषियों को पकड़ने की कोशिश में जुटी हुई है. वहीँ इस हिंसा के पीछे साजिश के अंदेशे ने अफसरों की नींद उड़ा दी है.

ख़ुफ़िया एजेंसियों को साजिश का अंदेशा:

कासगंज में गणतंत्र दिवस के अवसर पर भड़की हिंसा के पीछे साजिश के संकेत मिल रहे हैं और इस संकेत ने अफसरों की नींद उड़ा दी है. माना जा रहा है कि अफसरों की लापरवाही पर सरकार सख्त कदम उठा सकती है, वहीँ चौथे दिन भी जिले में कानून-व्यवस्था कायम करना पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है. सूत्रों के मुताबिक शासन को भेजी रिपोर्ट में कुछ नेताओं के नाम शामिल हैं जबकि चन्दन की हत्या के आरोपी शकील के अलावा शूटर वसीम का नाम भी सामने आया है. हिंसा के लिए जिम्मेवार आरोपियों की पृष्ठभूमि खंगाली जा रही है और तार जोड़ने की कोशिश की जा रही है कि आखिर इसके लिए कब से और ऐसे तैयारी की जा रही थी.

अचानक हथियार और पेट्रोल बम मौके पर कैसे पहुंचे

कासगंज में फैली हिंसा को लेकर भाजपा और हिंदू संगठन बार-बार कह रहे हैं कि सुनियोजित तरीके से उपद्रव किया गया. स्थानीय सांसद राजवीर सिंह भी यह बयान जारी कर चुके हैं. प्रशासन से कई सवाल भी उठाए जा रहे हैं कि पथराव में प्रयोग किए गए रेलवे लाइन के पत्थर उपद्रवियों के घरों तक कैसे पहुंच गए. तेजाब से भरी बोतलें, हथियारों का जखीरा होने जैसे आरोप लगाए जा रहे हैं.

गिरफ्तार लोगों ने स्वीकार की साजिश की बात:

गिरफ्तार किये गए कुछ आरोपियों का कहना है कि माहौल गर्म रखने के लिए आगजनी की जा रही थी. वहीँ चन्दन के हत्यारोपियों को स्थानीय नेताओं द्वारा संरक्षण दिए जाने की बात भी सामने आई है. हिंसा फ़ैलाने वालों पर रासुका लगाने की तैयारी हो रही है. इसमें दोनों पक्षों की तरफ से आगजनी और तोड़फोड़ करने वालों की गिरफ़्तारी की गई है.

शकील के घर से देशी बम और पिस्टल बरामद:

चन्दन की हत्या का आरोपी शकील अभी भी फरार है जबकि आज उसके घर से तलाशी के दौरान देशी बम और पिस्टल बरामद की गई है. कासगंज के कई इलाकों में आज भी आगजनी की घटनाएँ हुई हैं और बंद पड़ी कुछ दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया है. वहीँ पुलिस लगातार सघन तलाशी अभियान चलाकर दोषियों को पकड़ने की कोशिश में जुटी हुई है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें