सदी के सबसे लंबे पूर्ण चंद्रग्रहण के बाद से ही रिमझिम फुहारों के बीच सावन का आगाज हो चुका है। 30 जुलाई 2018 को सावन का पहला सोमवार पड़ रहा है। सावन के पहले सोमवार की तैयारियां पूरे प्रदेश में शुरू हो चुकी हैं। शिवालयों और मुख्य मंदिरों में महादेव का भव्य शृंगार और मंदिरों की साफ सफाई के साथ सजावट का कार्य शुरू हो गया है। वहीं, जलाभिषेक और दर्शन के दौरान मंदिरों में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं।

ऐसे में हरदोई जिला के बेहटागोकुल थाना क्षेत्र के सकाहा मंदिर में सावन के महीने में भक्तों का जनशैलाब उमड़ता है। लेकिन मंदिर जाने वाले रास्ते पर गंदगी की भरमार है। भक्तों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए उप निरीक्षक राहुल द्विवेदी ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर रास्ते पर पड़ी गंदगी को फावड़े से साफ करके मानवता की मिसाल पेश की है। दारोगा की ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। लोग इन तस्वीरों पर खूब लाइक शेयर और कमेंट कर रहे हैं।

बता दें कि राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के सभी छोटे बड़े शिवालयों में शुरू हो गई हैं। शहर के मंदिरों में कहीं महादेव की भस्म आरती होगी तो कहीं आरती का फेसबुक लाइव होगा। कहीं कमल के फूलों से बम भोले का पूजन शृंगार होगा, तो कहीं गंगा जल से जलाभिषेक किया जायेगा। पहले सोमवार के चलते शिव मंदिरों में भक्तों की काफी भीड़ होती है। इन मंदिरों में खासकर सबसे ज्यादा डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मंदिर में भक्तों की भीड़ होती है। इस मंदिर में सावन के पहले सोमवार की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। यहां रविवार की आधी रात से भगवन भोले के दर्शन के लिए भक्तों की कतारें लग जाएँगी और शहर के मंदिर और शिवालयों में हर हर महादेव के जयकारों से गूंजेंगे।

ये भी पढ़ें-

सावन का पहला सोमवार: तैयारियां शुरू, मंदिरों में गूंजेंगे बम भोले के जयकारे

मुजफ्फरनगर में सुबह 8:35 बजे 3.5 तीव्रता का भूकंप आया

कुलदीप सिंह सेंगर के भतीजे पर छेड़छाड़, अश्लील वीडियो वायरल करने का आरोप, FIR दर्ज

हरदोई से दिल्ली तक किशोरी का बलात्कार कर सड़क किनारे फेंक गया दुष्कर्मी, मौत

मेरठ में कब्रिस्तान से मुर्दों के सिर काटकर खोपड़ियां गायब, गांवों में दहशत

रिमझिम फुहारों में भी दिखी देशभक्ति, जोश के साथ मनाया गया कारगिल विजय दिवस

प्रतापगढ़ में दो सगे भाइयों की हत्या: सांसद को प्रदर्शनकारियों ने खदेड़ कर भगाया

अमेठी: बाइक सवार बदमाशों ने युवक को लूटा, हफ्ते भर में दूसरी वारदात

राजाजीपुरम: सीएमओ ने राशि हॉस्पिटल का संचालन बंद करने का दिया आदेश

सरकार का महिला सशक्तिकरण का नारा खोखला तभी महिलाओं ने सिर मुंडवाया – रालोद

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें