पुरानी कहावत है कि भ्रष्टाचार करने वाले लहरें भी गिनकर अपनी जेबें भर लेते हैं। इस भ्रष्टाचार का दीमक अब प्रधानमंत्री आवास योजना पर भी लग गया है। इस योजना में बड़ा घोटाला अब यूपी के अमेठी जिले में लगातार देखने को मिल रहा है। केन्द्र सरकार ने बड़े जोर-शोर से पीएम आवास योजना शुरू की। मगर अमेठी में तो जमीनी स्तर पर उसकी हकीकत कुछ और है।

अमेठी के मुसाफिरखाना विकासखण्ड के गाँव जमुवारी व शाहगढ़ में इसकी बानगी देखने को मिली है। हालांकि प्रशासन इस मामले में अब शिकायत के बाद चेता है और मामला दर्ज कराने की बात कही जा रही है। अमेठी में प्रशासन पीएम आवास योजना में भ्रष्टाचार की कुछ लपटें बुझाने में मशगूल ही था कि एक बार फिर से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा एक कथित वीडियो ने अमेठी में इस योजना की कलई खोल दी।

सरकार ने देश से भ्रष्टचार को समाप्त करने और नौकरशाही पर लगाम कसने के लिए गांवों मे पंचायतीराज को लागू किया है। सारे अधिकार पंचायतो को दे दिए हैं ताकि गांव का प्रधान या सरपंच गांव में विकास का बयार ला सके और लोगों को ज्यादा से ज्यादा से लाभ मिल सके। लेकिन अमेठी मे सोशल मीडिया वायरल हो एक कथित वीडियो से तो ऐसा लग रहा है कि पंचायतीराज के जरिये मिली शक्तियों का यहाँ जमकर दुरूपयोग किया जा रहा है।

कालोनी दिलवाने के एवज प्रधान को पांच हजार रुपये देने की बात

वायरल वीडियो में एक वृद्ध व्यक्ति कुछ लोगो को आपसी बातचीत में बता रहा है कि पीएम आवास योजना के अंर्तगत मिले आवास में उसने अपने ग्राम प्रधान को पांच हजार रुपये देने की बात कह रहा है। बुजुर्ग का कहना है कि मैं झूठ नहीं बोलूंगा कि मैंने इनको उनको पैसा दिया है। बल्कि हामी भर ये भी बता रहा है कि हमने प्रधान को ही पैसा दिया है। बात कर रहे व्यक्तियों के आवास की मजदूरी को लेकर सवाल पूछने पर बुजुर्ग बता रहा है कि अभी आवास योजना की मजदूरी खाते में नही आयी है। सूचना है अबकी बार खाता सिंगल होने की दशा में दूसरे के खाते पर मजदूरी आएगी।

…औरों ने दिए 12000 रुपये

यही नहीं बुजुर्ग व्यक्ति ये भी बता रहा है कि कल हमसे और पैसे की मांग हो रही थी। बात कर रहे व्यक्तियों से दूसरे मोहल्ले के लोगो द्वारा 12000 हजार रुपये की दिए जाने की बात कह रहा है।

ग्राम सभा करपिया का है वायरल वीडियो

वायरल हो रहे इस कथित वीडियो की जब हमने पड़ताल की तो पता चला कि ये वीडियो मुसाफिरखाना तहसील के ग्राम सभा करपिया का है। लोगों से बात कर रहा बुजुर्ग करपिया गाँव निवासी राम रतन धोबी है। हालांकि हम वायरल हो रहे इस कथित वीडियो की किसी भी तरह से पुष्टि नहीं करते। जब हमने इस मामले को लेकर जिलाधिकारी अमेठी व सीडीओ से सम्पर्क करना चाहा तो अज्ञात कारणों के चलते इनका फोन नही उठ सका।

लेकिन केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना जिसके तहत गरीबों को उसके सपनों का अशियाना दिया जा रहा है। मगर जब योजना को धरातल पर उतारने की बात आती है तो कई बार पंचायत मित्र, ग्राम प्रधान व सरकारी कर्मियों द्वारा लाभार्थियों के शोषण करने का मुद्दा भी सामने आता है। हंगामा के साथ सोशल मीडिया पर भी वायरल होता है।

ये भी पढ़ें- युवती से छेड़छाड़ पर थर्ड डिग्री टॉर्चर: युवक को नंगा करके पीटा

ये भी पढ़ें- बिजनौर में खेत गई महिला से चार युवकों ने किया गैंगरेप

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर में युवती से बलात्कार, 20 हजार में बेचा

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें