मकर संक्रांति के मौके पर जहां देश भर में पतंग उड़ाने की परंपरा है…वहीं फतेहपुर में भी आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सूबे के मुखिया सीएम योगी के नाम की पतंगों की बाजार में जमकर धूम मची हुई है...दुकानें मोदी और योगी की पतंगे से पटी पड़ी हैं…वहीं दुकानदार की माने ज्यादा से ज्यादा लोग पीएम मोदी और सीएम योगी की पतंग की मांग कर रहे हैं…वहीं इसके साथ ही केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना बेटी बचाओ, बेटी बढ़ाओ के स्लोगन लिखी पतंगें भी लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच रही हैं…वहीं पतंग लेने अपने बच्चों के साथ आए लोग भी इन्हीं पतंगों की ज्यादा से ज्यादा मांग कर रहे हैं ।

खूब खरीद रहे है पंतग और मांझा

पतंग के शौकीन दुकान पर पहुंचकर खरीदारी करने में दिखाई दिए। बच्चों के लिए पन्नी कार्टून वाली पतंग काफी दिखाई पड़ रही थी। दुकानों पर पतंग, मांझा, डोर की खूब बिक्री हो रही है। त्यौहार एक दिन बाद होने के कारण युवाओं संग बच्चों में पतंगबाजी को लेकर काफी उत्साह दिखाई पड़ रहा था। इससे वह दिनभर छत पर डटे रहे। पतंगबाज नदी किनारे लाग लड़ाने में व्यस्त दिखाई पड़े। पतंग व्यवसायियों ने त्यौहार को देखते हुए दुकान पर काफी संख्या में सामान स्टोर कर रखा है। उधर, लाई-चिवड़ा के खरीदारों की भीड़ भी दुकानों पर देखने को मिली।

ये भी पढ़ें :वीडियो: खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां यहाँ करती हैं, अजीबोगरीब योग!

जब सूर्य एक राशि से दूसरे राशि में प्रवेश करता है तब उस पुण्य काल को संक्रांति कहते हैं। जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते है तब मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है।

इस पुण्य काल में यथाशक्ति वस्त्र, अन्न, बर्तन, टिल, घी, गुड, स्वर्ण, घोड़े, गाय दान का महत्व है। अच्छे विचार करना और लोगों से अच्छे व्यवहार करना तथा पूरे वर्ष के लिए किसी अच्छी प्रवृत्ति या नियम का संकल्प लेना कल्याणकारी होता है।

ये भी पढ़ें : गोरी त्वचा और रंगत बरकरार रखने का ये रहा रामबाण इलाज!

इस दिन यज्ञ करना शुभ और हितकारी होता है। इस समय सूर्य उत्तरायण होते हैं। इसी समय ऋतुराज बसंत का आगमन होता है। उत्तरायण का सूर्य के देवताओं के उदय के साथ मांगलिक कार्यो एवं धन धान्य वृद्धि करने वाला होता है।

ये भी पढ़ें :विधानसभा ग्रीष्मकालीन सत्र के तहत बुलाई गयी ‘सर्वदलीय बैठक’!

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें