योगी सरकार में जनवरी 2018 तक, पुलिस ने 1,038 मुठभेड़ों को अंजाम दिया इनमें 32 लोग मारे गए और 238 घायल हुए. चार पुलिस कर्मियों ने भी अपनी जान गंवाई. मुठभेड़ खासकर यूपी के पश्चिमी छोर के जिलों में हुई. शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और बागपत में अधिकांश मुठभेड़ हुई. मुठभेड़ को लेकर सड़क से लेकर सदन तक यूपी सरकार का विरोध राजनीतिक दलों ने किया. जबकि मारे गए अपराधियों के परिजनों के आरोपों के मुताबिक, इनमें से कुछ ‘मुठभेड़ों’ वास्तव में न्यायिक हिरासत में हत्या कहा जा सकता हैं, 

एनकाउंटर राज: क्या कहते हैं परिजन?

8 अक्टूबर, 2017 को फुरकान अपने घर आया तो उसके बेटे उसे पहचान नहीं सके क्योंकि उन्होंने सात साल में फुरकान को नहीं देखा था. एक गांव के विवाद से जुड़े मामले में फुरकान को मुजफ्फरनगर जेल भेज दिया गया था. 33 साल का फुरकान, शामली जिले के टिटारवाड़ा गांव में गिरफ्तार होने से पहले एक स्थानीय इलाके में काम करता था.

इनके एनकाउंटर ने पुलिस और सरकार पर उठाये सवाल…

पत्नी नसरीन कहती है, “ग्रामीणों ने उसे बताया कि एक हफ्ते पहले, पुलिस फुरकान के मामले में शिकायतकर्ताओं के साथ समझौता करने के लिए गांव में आई थी, इसी तरह वह रिहा हुआ था, दो हफ्ते बाद, 23 अक्तूबर, 2017 को, उसे ‘मुठभेड़’ में पुलिस ने गोली मार दी, पुलिस का दावा है कि वह सहारनपुर, शामली और मुजफ्फरनगर में बड़ी संख्या में डकैतियों में शामिल थे, नसरीन कहती है, “मैं दो चीजों से पूछना चाहती “एक, जब वह सात साल के लिए जेल में था, तो वह ये कैसे डकैतियों का हिस्सा था? और दो, पुलिस ने उनकी अपनी रिहाई के लिए बातचीत क्यों की, जब वे केवल उसे मारना चाहते थे? क्या वे एक बलि का बकरा देख रहे थे? ” 

फुरकान की पत्नी ने उठाये पुलिस पर सवाल

अंग्रेजी न्यूज़ पोर्टल वायर ने मुठभेड़ को लेकर एक रिपोर्ट साझा की है जिसमें एनकाउंटर में मारे गए लोगों के परिजनों ने पुलिस पर हत्या का आरोप लगाया है और उनकी मंशा पर ही सवाल उठाये हैं. मुठभेड़ को लेकर योगी आदित्यनाथ की सरकार पर भी आरोप लगाये गए हैं. एक साक्षात्कार में, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा, “अगर अपराधी अपराध करते हैं, तो वे मारे जाएंगे.. अपराधी या तो अपराध करना छोड़ दें या यूपी छोड़ दें. इसे अपराधियों के लिए चेतावनी बताया गया था. पुलिस को आरोपी को गिरफ्तार करना होगा और उन्हें मुकदमा चलाने के लिए कहा जाएगा. इस अदालत ने बार-बार चेतावनी दी है कि खुश पुलिस कर्मियों को ट्रिगर किया जाता है, जो गुंडों को समाप्त करते हैं और घटना को मुठभेड़ के रूप में पेश करते हैं. मुख्यमंत्री पुलिस को एक संदेश भेज रहे थे, क्योंकि जिन मुठभेड़ों का सामना करना पड़ता है वे स्पष्ट हैं. फुरकान, एक ‘मुठभेड़’ में मारा गया. मुजफ्फरनगर पुलिस के मुताबिक, फुरकान के नाम 36 मामले थे और उसपर  50,000 रुपये का इनाम था.

पुलिस ने जवाबी कार्रवाई का दिया हवाला

बुधना पुलिस स्टेशन ने दावा किया कि 23 अक्टूबर, 2017 की आधी रात के दौरान, वे एक नियमित जांच का आयोजन कर रहे थे जब दो बाइक सवारों ने रुकने से इनकार कर दिया और पुलिस पर गोलीबारी की, जवाबी गोलीबारी में, फुरकान को चार गोली लगी और मौके पर मौत हो गई, जबकि उनके दो साथी भाग गए. पुलिस ने यह भी दावा किया कि उनके साथ हथियार और कारतूस के साथ कुछ कैश भी मिला. नसरीन का कहना है कि 22 अक्टूबर को, वह और फुरकान अपने भाई को देखने के लिए बरौत, बागपत गए थे. चूंकि नसरीन अस्वस्थ थी, इसलिए वो सेब खरीदने के लिए गया और कभी वापस नहीं लौटा. “उनकी रिहाई के आखिरी दो सप्ताह बाद, वह हमारे साथ हर समय था उसने डकैतियों का संचालन कैसे किया? मुठभेड़ के बाद, यहां तक ​​कि समाचार पत्रों ने 12 साल पहले अपनी फाइल फोटो प्रकाशित की, अन्य मुठभेड़ों में अपराध दृश्यों की तस्वीरों के विपरीत. “

फुरकान के भाई भी हैं जेल में

फुरकान के शरीर पर चार बुलेट की चोटें – उसके सिर, दिल, रीढ़ और हाथ पर, नसरीन का कहना है कि उनकी अधिकांश हड्डियां टूट गई थीं. वह कहती हैं, “इसका मतलब है कि उन्हें मार डालने से पहले उसे पीटा गया था।” जिस क्रम में फुरकान की हत्या हुई थी, उसके मुताबिक आधिकारिक संस्करण में आत्मरक्षा में पुलिस की गोलीबारी शामिल है – सभी नागरिकों के लिए एक सही उपलब्ध है. अक्सर अनदेखा क्या होता है सर्वोच्च न्यायालय के फैसलों में कहा गया है कि आत्मरक्षा या निजी रक्षा का अधिकार एक क्रम में पड़ता है और अत्यधिक या जवाबी बल का उपयोग अन्य क्रम में आता है. इसलिए, जबकि आक्रामकता का शिकार निजी बचाव या आत्मरक्षा का अधिकार है. फुरकान के सभी पांच भाई, वर्तमान में चोरी और डकैती के विभिन्न आरोपों पर जेल में हैं. सबसे कम उम्र के, फरीनी ने अत्याचार का आरोप लगाया है – मुजफ्फरनगर जेल में उनके जननांगों में बिजली के झटके दिए जाने के बाद वह बीमार हैं. एकमात्र कमाई वाला सदस्य अब मेर हसन है, जो एक रिक्शा खींचने वाला काम करता है. अगर हम इस तरह के खतरनाक अपराधियों से भरे हुए परिवार हैं तो दिन में दो बार खुद को खिलाने के लिए हमारे पास कोई पैसा क्यों नहीं है?

असलम की पत्नी ने भी पुलिस की कार्रवाई पर खड़े किये सवाल

नसरीन से पूछा, “हम अभी भी कच्चे घर में क्यों रहते हैं?” जेल में अधिकांश परिवार के सदस्यों के साथ, वह अपने पति की हत्या में एक स्वतंत्र जांच पर जोर देने में असमर्थ हैं. वह कहती हैं कि परिवार को डर है कि अगर वे पुलिस के खिलाफ शिकायत करते हैं तो दूसरे भाइयों को भी मार दिया जायेगा. इससे भी महत्वपूर्ण बात, मेरे जीजाजी की 3,000 मासिक आय और छह मुंह खाने के लिए, हम ऐसा नहीं कर सकते हैं,” विभिन्न अपराधों में एक ही परिवार के कई सदस्यों को चार्ज करने की प्रवृत्ति कई लोगों द्वारा देखी जाती है. 9 दिसंबर, 2017 को दादरी, नोएडा में शामली के बन्ता गांव में चाउमीन और समोसे बेचकर गुजारा करने वाले असलम को गोली मार दी थी. सर्कल ऑफिसर दादरी अनंत कुमार के मुताबिक असलम एक बड़े अपराध की योजना बना रहा था और आग के आदान-प्रदान में उन्हें गोली मार दी गई थी. वर्तमान में उनके पांच भाई में से चार जेल में हैं.असलम की विधवा, इस्राना, जो नौ महीने की गर्भवती है, का कहना है कि अगर किसी इलाके में कोई अपराध होता है तो पुलिस उनके घर में उतर आती है.” हम पुलिस के लिए पंचिंग बैग बन गए हैं. वे हमारे परिवार को संदिग्धों के रूप में इस्तेमाल करते हैं, जैसे ही असलम का प्रयोग किया जाता है, ताकि वे कानून और व्यवस्था को नियंत्रित करने में अपनी दक्षता दिखा सकें. “

मुस्लिमों को निशाना बनाने के भी लग रहे आरोप

13 जून 2016 को तत्कालीन भाजपा सांसद और मुजफ्फरनगर दंगों के आरोपी हुकम सिंह ने दावा किया था कि कुल 346 परिवारों को कैराना शहर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया था क्योंकि “एक विशेष समुदाय” द्वारा धमकियां और जबरन वसूली, हो रही थी. बाद में उन्होंने पलायन के सांप्रदायिक वजह से इंकार किया.

2011 की जनगणना के अनुसार, कैराना में जनसंख्या का 68% मुस्लिम है और यह शहर के अपराध ग्राफ को अपनी धार्मिक संरचना से जोड़ने के लिए विभाजनकारी राजनीतिक प्रचार का एक प्रमुख है. फरवरी 2017 में यूपी विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने ‘कैराना पलायन’ का इस्तेमाल किया था, जहां पार्टी ने वादा किया था कि वह कैरान द्वारा चिन्हित खराब कानून और व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करेगा. उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 सीटों में मुस्लिम प्रतिनिधित्व कभी जनसंख्या के अनुपात में नहीं है. नव गठित विधानसभा में, मुस्लिम विधायकों की संख्या सिर्फ 24 है. विधानसभा में मुस्लिम विधायकों की मौजूदगी 2012 में बढ़ी, जब समाजवादी पार्टी शासन के तहत संख्या 67 हो गई.

मुस्लिमों की भागीदारी राजनीति में कम, नहीं मिलता न्याय: आरोप

हिलाल अहमद के एक अध्ययन के मुताबिक मुसलमानों के भारत के विधानसभाओं में केवल एक प्रतिशत का प्रतिनिधित्व है. यहां तक ​​कि जो भी जीत हासिल करते हैं, वे अपने माता-पिता की विरासत का उत्तराधिकारी होते हैं और संसद, विधानसभाओं या सरकार में मुस्लिम हितों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं. सच्चर समिति की रिपोर्ट के अनुसार, करीब 31% – ठीक एक-तिहाई भारतीय मुसलमान – गरीबी रेखा से नीचे रह रहे थे. मुसलमानों की परिस्थितियों में कोई गुणात्मक परिवर्तन नहीं हुआ है. सभी 14 मुठभेड़ पीड़ित परिवार जिनके तार इस नगर पालिका के आस-पास रहते थे. मुस्लिमों की हत्या के चौदह लोगों में से 13 नवंबर 2017 में, आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा सरकार ने उत्तर प्रदेश में कानून का शासन स्थापित किया था और “कैराना जैसी घटनाएं” पुनरावृत्ति नहीं होगी.

अपराधियों को मारने का सरकार का निर्देश

16 सितंबर, 2017 को, उत्तर प्रदेश पुलिस ने राज्य में आदित्यनाथ की सरकार के छह महीने के पूरा होने के लिए आधिकारिक आंकड़ों को जारी किया. पुलिस ने कहा कि उसने कथित अपराधियों के साथ 420 मुठभेड़ों को अंजाम किया था, 15 की मौत हो गई. पुलिस महानिदेशक द्वारा जारी आंकड़े बताते हैं कि 20 मार्च और सितंबर के अंत के मुकाबले एक उप निरीक्षक और 88 पुलिसकर्मी घायल हो गए थे. वे दिखाते हैं कि कथित अपराधियों के दस सितंबर तक सिर्फ 48 दिनों में मारे गए थे।. योगी आदित्यनाथ ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “आज, लोग सुरक्षित और सुरक्षित हैं. पुलिस को डर लग रहा था कि अगर हम अपराधियों के खिलाफ काम करते हैं, तो हमें इसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हमने इसे बदल दिया है पुलिस आगे से आगे बढ़ रही है. “राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने में मुठभेड़ों को सरकार की एक प्रमुख उपलब्धि के रूप में देखा गया. पुलिस मुठभेड़ हत्याओं के 14 मामलों में से तार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के चार जिलों में देखा गया, 11 के समान पैटर्न थे पीड़ित 17 से 40 साल के आयु वर्ग के थे.

एक ही पैटर्न से दिया गया कई एनकाउंटर को अंजाम

वे कई मामलों में सभी आरोपी थे. प्रत्येक मुठभेड़ से पहले, पुलिस को उनके स्थान के बारे में एक टिप मिली. वे या तो बाइक या कार पर हैं जैसे ही पुलिस उन्हें सड़क पर रोकने की कोशिश करती है, वे गोलीबारी शुरू करते हैं जवाबी फायर में, अभियुक्त को बुलेट लगी और अस्पताल पहुंचने पर उन्हें घोषित कर दिया गया. ज्यादातर मामलों में पुलिस ने 32 बोर पिस्तौल और लाइव कारतूस बरामद किए हैं. 14 परिवारों में से तेरह ने मुलाकात में कहा कि पुलिस ने घोषणा की कि मृतक ‘वांछित’ थे और मुठभेड़ के बाद ही उन पर वित्तीय पुरस्कार था. वास्तव में, उत्तर प्रदेश पुलिस के आईजी अपराध कार्यालय ने इस ‘सबसे ज्यादा वांछित सूची’ पर कभी मारे गए लोगों में से कोई भी मारे नहीं. ये विसंगतियां इस संभावना को बढ़ाती हैं कि इन सभी मामलों में “मुठभेड़ों” में फायरिंग और पुलिस के बयान लगभग एक जैसे ही हैं. मारे गए लोगों के परिवारों का आरोप है कि घटनाएं पूर्व-नियोजित थीं.

इकराम के एनकाउंटर पर पत्नी हनीफा का बयान

इकराम, फलों के विक्रेता और एक गैर-मौजूद ‘गिरोह’ के सदस्य 10 अगस्त, 2017 को शामली पुलिस ने बागपुर जिले के बरौत इलाके के एक 40 वर्षीय फल विक्रेता इक्राम की गोली मार दी. पुलिस ने दावा किया कि उन्हें एक टिप मिली कि उसने एक बाइक छीन ली, 8,700 रुपये, एक सोने की चेन और एक सोने की अंगूठी भी छीन ली थी. जब उन्होंने शामली में बंजारा बस्ती के पास उसे रोकने की कोशिश की, तो इक्राम ने उन पर फायर कर दिया. प्रतिशोध में, पुलिस ने वापस गोली मार दी, मेरठ मेडिकल कॉलेज में आने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया, पुलिस ने यह भी दावा किया कि इकराम के पास 32 बोर पिस्तौल और सात जीवित कारतूस थीं, हनीफा, इकराम की पत्नी, “उन्होंने उन्हें बाइक पर कैसे खोजा, वह कहती है कि मुठभेड़ के एक दिन पहले, 9 अगस्त, 2017 की दोपहर, वह बागपत के आस्था अस्पताल में कल्लू के बेटे को देखने गया था. हनीफा का कहना है, “अगले दिन, 10 अगस्त को, हमने WhatsApp पर सुना है कि एक मुठभेड़ में इक्राम मारा गया था, हमें यह विश्वास नहीं था. यह हमें पता चला कि किस थाने की पुलिस लाश लेकर आएगी.

चेन और बाइक चोरी के आरोप में एनकाउंटर?

पीयूसीएल बनाम राज्य महाराष्ट्र में पुलिस मुठभेड़ में सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देशों के अनुसार,” मौत की स्थिति में, अगले रिश्तेदारों के कथित अपराधी / पीड़ित को जल्द से जल्द सूचित किया जाना चाहिए. “इकराम के चार बच्चे थे उनका शरीर साजिद को सौंप दिया गया, पुलिस के दावे को खारिज करते हुए, इकराम के शरीर में बुलेट से अधिक चोटों के निशान थे. हनीफा के अनुसार, बुलेट की चोट के अलावा, उसकी पसली टूट गई थी और उनके सिर के पीछे एक गंभीर चोट थी. गोली मारने से पहले उसे मारा गया था. हम भी आस्था अस्पताल से उनके चप्पल मिले. तो क्या वह नंगे पैर साइकिल चला रहा था? वह कैसे सत्यापित करता है कि उसे कहाँ से उठाया गया था? क्या इसका मतलब है कि मुठभेड़ सुनियोजित थी, “हनीफा ने पूछा पुलिस ने दावा किया कि वह एक आपराधिक गिरोह का हिस्सा थे, जिसमें तीन सदस्य थे – इकराम, उनके भाई अख़लाक़ और जाकिर, लोनी के निवासी “1998 में एक पुलिस मुठभेड़ में अख़लाक़ और जाकिर दोनों की मौत हो गई थी, तो किस गिरोह के बारे में वे बात कर रहे हैं?” हनीफा ने पूछा पुलिस का भी दावा है कि इकराम के खिलाफ 13 आपराधिक मामले हैं. वास्तव में, उनके बेटे साजिद के अनुसार, उनके ऊपर सिर्फ दो मामले थे, जो भी 20 साल पहले, जब इकराम के भाई को पुलिस ने मार दिया था. “सिर्फ इसलिए कि हमारे रिश्तेदार को एक बार पुलिस मुठभेड़ में मार डाला गया था, क्या हम एक ही भाग्य का हकदार हैं? 8,700 रुपए, एक बाइक और सोने की चेन चोरी के आरोप में पुलिस को किसी को कैसे मार सकती है? “

सुमित एनकाउंटर पर नॉएडा की पुलिस निशाने पर

ग्रेटर नोएडा पुलिस ने कहा कि एक कार को रोकने की कोशिश करते हुए सुमित के साथ मुठभेड़ हुई और फायरिंग में वह मारा गया. ग्रेटर नोएडा एसएसपी लुव कुमार ने कहा कि सुमित डकैती और जबरन वसूली के कई मामलों में वांटेड था।” पुलिस ने 8 बजे मुठभेड़ को अंजाम दिया और सुबह 10 बजे मुर्दाघर में शरीर को सौंप दिया. उनकी प्रतिक्रिया का समय इतनी कम क्यों था? क्या ऐसा इसलिए था क्योंकि उन्होंने पहले ही उसे मार डाला और उसे एक मुठभेड़ के रूप में दिखाया? ” पुलिस संस्करण में एक और प्रमुख विसंगति भी है. सुमित के खिलाफ उसके खिलाफ कोई आपराधिक मामला नहीं था. गांव में सीशराम के बेटे सुमित गुर्जर हैं, जो 2011 में उनके खिलाफ छह मामले थे. “ये वही मामले हैं जिन पर मेरे भाई सुमित पर मुठभेड़ के बाद आरोप लगाया गया था. तो क्या पुलिस ने दूसरे के लिए हमारे सुमित को गलती की? “राज ने पूछा विरोध में, परिवार ने सुमित के शरीर को तीन दिनों तक नहीं बनाया.

गुर्जर महापंचायत ने पुलिस के खिलाफ उठाई थी आवाज

गुर्जर महापंचायत ने सीबीआई जांच और पुलिस के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. एनएचआरसी ने मामले की संज्ञान लिया और यूपी सरकार और यूपी पुलिस को नोटिस जारी किया, यह चार सप्ताह के भीतर जवाब देने के लिए कहा. पुलिस ने सुमित के भाई दो, राज सिंह और कमल सिंह के खिलाफ बलात्कार का मामला दायर किया है. “हमें बताया गया है कि अगर हम पुलिस के खिलाफ हमारी शिकायत वापस ले लेंगे, तो वे हमारे खिलाफ बलात्कार के मामलों को वापस ले लेंगे,” राज ने कहा. कॉमनवेल्थ ह्यूमन राइट्स इनिशिएटिव के समन्वयक, पुलिस सुधार के समन्वयक देविका प्रसाद कहते हैं, “राज्य सरकार और उत्तर प्रदेश पुलिस इन घटनाओं के दौरान किए गए हर मौत के कारण और गिरफ्तारी के लिए जवाबदेह हैं. इन मुठभेड़ों की वैधता को अत्यधिक बल और अवैध तरीके से बाहर निकालने की जांच की जानी चाहिए. “

अपराधी के नाम पर मुस्लिम और दलितों को निशाना बनाने का आरोप

2015 के राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो के जमानत संबंधी आंकड़ों के अनुसार, पूरे देश में 55% से अधिक कथित तौर पर मुसलमान, दलित या आदिवासी हैं जेल में बंद हैं. चूंकि मुसलमान, दलित और आदिवासियों का भारत की आबादी का 39% हिस्सा है, इसलिए उनके आबादी के बीच उनकी हिस्सेदारी स्पष्ट रूप से जनसंख्या से अधिक है. मुसलमानों के बीच, अपराधियों का समुदाय का हिस्सा 15.8% है, जो आबादी में उनके प्रतिनिधित्व से थोड़ी अधिक है, लेकिन 20.9% से अधिक के मामले में उनका हिस्सा – बहुत अधिक है यही आंकड़ा बताता है कि उत्तर प्रदेश में, मुसलमानों ने सभी दोषियों का 19% प्रतिनिधित्व किया है जो राज्य की आबादी में उनके हिस्से के बराबर आनुपातिक है. हालांकि, आक्षेपियों के बीच, मुसलमानों का हिस्सा 27% है, फिर जनसंख्या में उनके अनुपात की तुलना में बहुत अधिक है सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार, संविधान के अनुच्छेद 21 में, कैदियों को जीवन और स्वतंत्रता के अपने मौलिक अधिकार के भाग के रूप में एक निष्पक्ष और शीघ्र परीक्षण के लिए अधिकार मिलता है. हालांकि, एक महत्वपूर्ण संख्या में कथित तौर पर सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि से, मामूली अपराधों में अभियुक्त होने और कानूनी सहायता के लिए कोई पहुंच नहीं है. सितंबर 2017 में, गरीबों के पांच ऐसे अभियुक्त जो कि जेल में महत्वपूर्ण समय बिता चुके थे, पुलिस मुठभेड़ों में मारे गए थे. वे नदीम, 30 और जान मोहम्मद, मुजफ्फरनगर, शमशाद और मंसूर से 24, सहारनपुर और वासिम से 35, शामली से 17 थे.

नदीम एनकाउंटर: 8 सितंबर, 2017

एनसीआरबी जेल डेटा के मुताबिक, 70% से ज्यादा कथित तौर पर कक्षा 10 पास नहीं हुए हैं नदीम, गिरफ्तारी के बाद नदीम को 8 सितंबर, 2017 को गोली मार दी गई. उन्होंने जेल में अपने तीस साल के लंबे जीवन का एक तिहाई बिताया और ऐसा कभी स्कूल में नहीं जा सकता था. “आसपास के क्षेत्र में उसके जैसे बहुत सारे लड़के हैं क्योंकि उनके बचपन के बाद से वे जेल में थे और उन्हें शिक्षा नहीं मिली है, वे व्यवहारिक समस्याओं के साथ आक्रामक हो गए हैं और जीवन में कोई संभावना नहीं है, “नदीम की मासी सैरून कहती हैं, जिन्होंने मुजफ्फरनगर के बागहेली गांव में अपने माता-पिता की मृत्यु के बाद उन्हें उठाया था. जेल में उनकी अंतिम कार्यकाल सात साल तक चली. यह एक ‘कट्टा’ के कब्जे के मामले में था, एक देश ने पिस्तौल बनाया, जिसका उपयोग हत्या के मामले में किया गया था. “मेरे पास आय का कोई स्रोत नहीं है इसलिए हम उसे जमानत पर नहीं छोड़ सकते. उसके लिए वह हमारे साथ परेशान था, “समरीन बताते हैं, जो पारिवारिक और पड़ोसी लोगों को दे रहे थे. अगले वर्ष, नदीम ने शादी कर ली और देहरादून में कपड़ा विक्रेताओं के रूप में काम करना शुरू कर दिया. “जैसे ही उनका काम शुरू करना शुरू हो गया, राक्षसीकरण हुआ. वह लगभग एक साल के लिए घर बैठे थे. ” सितंबर, 2017 में, वह एक जौहरी के साथ एक विवाद के मामले में पुलिस द्वारा उठाया गया था. दो दिन बाद, मुजफ्फरनगर के ककोरोली के जठवाड़ा जंगल में एक मुठभेड़ में उन्हें गोली मार दी गई. “पुलिस अलग-अलग मामलों के साथ ही लोगों को चार्ज करती रहती है. किस तरह की पुलिस बहादुरी यह है कि किसी को मारने के लिए जो पहले से ही जेल में अपनी सजा बिता चूका है. अगर वे जानते हैं कि वे किसी भी तरह मर जाएंगे तो वे किस प्रकार के सुधारों को अन्य कथित तौर पर प्रेरित करेंगे? “

आरटीआई: फर्जी मुठभेड़ों के 1,782 मामले दर्ज

आरटीआई के एक मुताबिक, भारत में 2000 और 2017 के बीच फर्जी मुठभेड़ों के 1,782 मामले दर्ज किए गए थे. एनएचआरसी के आंकड़ों के मुताबिक, शिकायतें और सूचनाओं के आधार पर उत्तर प्रदेश में मुठभेड़ मामले में 44.55% (794 मामले) दर्ज किए गए थे. सभी राज्यों में एनएचआरसी ने सही साबित होने वाले आरोपों की संख्या को निर्दिष्ट नहीं किया, लेकिन उत्तर प्रदेश से 160 मामलों में मुआवजे के रूप में 9.47 करोड़ रुपये की सिफारिश की. इन मामलों में देश भर में कुल 314 मामलों का लगभग आधा हिस्सा है जिसमें यह मुआवजे की सिफारिश की गई है. जान मोहम्मद, एक कार में मारे गए जब उन्हें पता नहीं चला कि कैसे गाड़ी चलाना है बीस-दो वर्षीय जान मोहम्मद को 2017 में एक मुठभेड़ में गोली मार दी गई. पुलिस के मुताबिक, उसपर लूट, चोरी, हत्या का प्रयास और 12,000 रुपये का इनाम था.

अपराध को अंजाम देने की योजना बनाने वाले का हुआ एनकाउंटर: पुलिस

पुलिस का दावा है कि वह ‘एक अपराध की योजना बना रहा था’ और एक स्विफ्ट कार में मुजफ्फरनगर के रास्ते पर था। शीघ्र ही मुठभेड़ के बाद, अनंत देव तिवारी, एसएसपी मुजफ्फरनगर को लोगों की कंधे पर ले जाया गया. ताकि जान मोहम्मद को मारने के लिए पुलिस की बहादुरी का जश्न मनाया जा सके. ज़ारिफन, जान मोहम्मद की मां कहते हैं, “जानु को पता नहीं था कि कार कैसे चलानी है.तो कैसे वह एक में भाग रहा था? यहां तक ​​कि अपराध के दृश्य ने उसे कार में एक पिस्तौल के साथ मृत पाया और उसके हाथ की पकड़ में कसकर पकड़ लिया. यह कैसे होता है जब उसके शरीर में चार गोलियां होती हैं? इसके अलावा, पुलिस कैसे लोगों को ‘अपराध की योजना’ के संदेह पर हत्या कर रही है? 

यूपी पुलिस की कार्रवाई सवालों के घेरे में

6 फरवरी को, एनएचआरसी ने फिर से देखा कि उत्तर प्रदेश में पुलिस कर्मियों ने “अपनी शक्ति का दुरुपयोग” किया है. उप निरीक्षक ने नोएडा में 25 वर्षीय एक व्यक्ति को मार गिराए जाने के बाद नोटिस भेजा था, जिसने इसे 3 फरवरी को मुठभेड़ कहा था. आयोग ने पाया है कि ऐसा लगता है कि उत्तर प्रदेश राज्य के पुलिसकर्मियों ने उच्च शक्तियों द्वारा दिए गए अघोषित अनुमोदन के प्रकाश में अपनी शक्ति का दुरुपयोग मुक्त महसूस कर रहे हैं. वे लोगों के साथ स्कोर तय करने के लिए अपने विशेषाधिकार का उपयोग कर रहे हैं पुलिस बल लोगों की रक्षा करना है, इस प्रकार की घटनाएं समाज को गलत संदेश भेजती हैं. ”

लखीमपुर खीरी में मुठभेड़, 55 हजार का इनामी बदमाश नीलू चौधरी ढ़ेर

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें