आगामी 26 जनवरी 2019 (गणतंत्र दिवस) को निकाली जाने वाली भव्य परेड की तैयारियां लखनऊ में जोरों पर हैं। गुरुवार को फुल ड्रेस रिहर्सल परेड निकाली गई। इस मौके पर स्कूली बच्चों ने कदम से कदम मिलाए। परेड में सबसे आगे सीमा सुरक्षा बल के जवानों की टोली रही। उनकी कदमताल देखकर राहगीर रुकने को मजबूर हो गए। इसके अलावा स्कूली बच्चों के फ्लैग मार्च और बैंड बजाते हुए कई लोगों ने कैमरे में कैद किया। विधानसभा के सामने बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने भी सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

परेड में सेना के जवान, पीएसी, एनसीसी कैडेट्स, सीएमएस और सैनिक स्कूल के बैंड टुकड़ियां भी शामिल रहीं। इस दौरान परेड चारबाग से केकेसी तिराहा, पीसीएफ बिल्डिंग के सामने से छितवापुर चौकी, विकास दीप, महाराणा प्रताप चौराहा, बर्लिंग्टन चौराहा, बापू भवन चौराहा से होते हुए विधानभवन के सामने से गुजरी। वहां से हजरतगंज चौराहा से बाएं अल्का तिराहा, मेफेयर तिराहा, वाल्मीकि तिराहा से बाएं तरफ होकर डीएम आवास के सामने से पेट्रोलपंप के किनारे से मेट्रो पुल नीचे से होते हुए केडी सिंह बाबू स्टेडियम तिराहे से दाहिने एसबीआई तिराहे से बाएं केडी सिंह बाबू स्टेडियम के गेट नंबर-6 से प्रवेश कर समाप्त हुई।

परेड में शामिल बच्चे मोती महल लॉन की तरफ स्थित स्टेडियम के गेट नंबर-5 से निकल कर बसों पर सवार हुए। परेड का शेष भाग (आर्मी के टैंक, वाहन व झांकियां) इसी मार्ग से बढ़कर मोती महल तिराहे से दाहिने चिरैयाझील, सिकंदर बाग, सप्रू मार्ग तिराहा, हजरतगंज चौराहा, डीएसओ, बंदरिया बाग, लालबत्ती चौराहा होकर वापस गए। परेड में सबसे आगे पुलिस की जीप दौड़ती हुई सड़क से ट्रैफिक हटवाती रही। करीब 6 तीन किमी के दायरे में निकली परेड में सेना के जवानों की टुकड़ियों और ने सबका सीना गर्व से चौड़ा कर दिया।इसमें सेना की टुकड़ियों और स्कूली बच्चों ने भाग लिया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]विधान सभा पर रहा सुरक्षा का कड़ा पहरा[/penci_blockquote]
फुल ड्रेस रिहर्सल परेड के दौरान विधान सभा की सुरक्षा के दौरान एटीएस के जवान तैनात रहे। गणतंत्र दिवस को लेकर पूरा विधान भवन सुरक्षाकर्मियों के घेरे में है। यहां एसएसपी कलानिधि नैथानी भी पुलिस फ़ोर्स के साथ मौजूद रहेंगे। वहीं पुलिस ने चारबाग रेलवे स्टेशन सहित होटल और माल्स में भी चेकिंग अभियान चला रही है। परेड रिहर्सल में सबसे आगे सेना के जवान रहे। इसके बाद सीमा सुरक्षा बल के जवान सीधी नजर रखते हुए आगे बढ़ते रहे। ठीक इनके पीछे बैंड टोली भी रही। सारे जहां से अच्छा की धुन पर पर राहगीरों और दर्शकों ने तालियों से स्वागत किया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]हेलीकॉप्टर ने जवानों के ऊपर की पुष्पवर्षा[/penci_blockquote]
परेड में सीआरपी, पीएसी, होमगार्डस, पीएसी का बैंड, एनसीसी बालक की टोली और उनके पीछे एनसीसी बालिका कदम से कदम मिलाते हुए आगे बढ़ती रहीं। इनके अलावा परेड में यूपी पुलिस सैनिक स्कूल का बैंड-परेड, सेंट जोजफ इंटर कॉलेज बालक-बालिका, स्काउट गाइड की परेड और बैंड टोली आगे बढ़ती रही। वहीं सिटी मॉन्टेसरी स्कूल गोमतीनगर के बच्चों ने बैंड, परेड और फ्लैग मार्च निकालकर खूब वाहवाही बटोरी। लखनऊ पब्लिक स्कूल राजाजीपुरम, जुबली इंटर कॉलेज कॉलेज, होमगार्ड्स बैंड, राजकीय इंटर कॉलेज, एलपीएस की बच्चों द्वारा बैंड और परेड की भी तारीफ हुई। बॉयज एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज के बच्चों ने भी परेड में हिस्सा लिया। परेड में सेना के हेलीकॉप्टर ने जवानों के ऊपर पुष्पवर्षा की। इस पल को सभी ने अपने मोबाईल कैमरे में कैद किया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]गणतंत्र दिवस को अधिकारी भी हैं अलर्ट[/penci_blockquote]
जिलाधिकारी लखनऊ कौशल राज शर्मा ने बताया गणतन्त्र दिवस की तैयारियों को लेकर पहले ही बैठक कर चुके हैं। गणतंत्र दिवस के आयोजन के लिए उपस्थित अधिकारियों से यह अपेक्षा की है कि राष्ट्रीय पर्व गत वर्षो से भी उत्कृष्ट व गरिमामय कार्यक्रमो का आयोजन हो। उन्होंने कहा है कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर होने वाले सभी कार्यक्रम रोचक, आकर्षक, प्रेरणादायक एवं शिक्षाप्रद होंगें।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]20 राजपत्रित अधिकारियों सहित 1000 से अधिक पुलिस के जवानों का पहरा [/penci_blockquote]
एसएसपी लखनऊ कलानिधि नैथानी ने आगामी 26 जनवरी 2019 को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये हैं। जनपद के सभी होटल, ढाबा मालिकों के साथ बैठक कर ली गई है तथा वहां पर लगे सीसीटीवी कैमरों को चेक कर लिया गया है, जिससे किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जा सके और तुरंत कार्यवाही की जा सके। शहर के प्रमुख स्थानों माल, बाजार, रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप आदि स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे तथा बीडीएस की टीम व इंटेलिजेंस के लोगो को तैनात किया गया है। परेड के पूरे एरिया को 3 जोन व 5 सेक्टरों में बांटा गया, परेड के दौरान अभिसूचना विभाग को तैनात किया जाएगा तथा आसमान से परेड की निगरानी ड्रोन कैमरों द्वारा की जायेगी। सुरक्षा व्यवस्था में 20 राजपत्रित अधिकारियों सहित 1000 से अधिक पुलिस आरक्षी को लगाया जाएगा जो पूरे जोन से लगेंगे। सर्किल मुख्यालय पर सुरक्षा के लिए QRT लगाई गई है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें