बेसिक शिक्षा विभाग अम्बेडकर नगर में लगभग 401 दलित शिक्षकों का मूल वेतन कम करके उसके आधार पर सप्तम वेतनमान दिये जानेे व प्रतापगढ़ में लगभग 200 दलित शिक्षकों का गलत तरीके से वेतन फ्रीज किये जाने के विरोध में आरक्षण बचाव संघर्ष समिति, उ0प्र0 के संयोजक अवधेश कुमार वर्मा के नेतृत्व में अन्य संयोजकों आर0पी0 केन, अनिल कुमार, अजय कुमार ने आज सचिवालय में बेसिक शिक्षामंत्री अनुपमा जायसवाल (minister anupama jaiswal) व बेसिक शिक्षा निदेशालय में निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह से मुलाकात की और अलग-अलग ज्ञापन सौंपा।

अम्बेडकर नगर में 401 दलित शिक्षकों के वेतन कम किये जाने से आक्रोश!

दलित शिक्षकों में काफी रोष

  • बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल को संघर्ष समिति ने अवगत कि अम्बेडकर नगर में जिन 401 दलित शिक्षकों की पदोन्नति आरक्षण अधिनियम 1994 की धारा-3(2) बैकलाग के तहत की गयी थी।
  • जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, अम्बेडकर नगर द्वारा मनमाने तरीके से उन सभी का वेतन कम कर दिया गया जो बहुत गम्भीर मामला है।
  • इसी प्रकार जनपद-प्रतापगढ़ में भी 200 दलित शिक्षकों का गलत तरीके से वेतन फ्रीज कर दिया गया जिससे पूरे प्रदेश में लगभग 02 लाख दलित शिक्षकों में काफी रोष व्याप्त है।

रिपोर्ट की तलब

  • बेसिक शिक्षा मंत्री ने संघर्ष समिति को आश्वासन दिया कि पूरे मामले पर अविलम्ब रिपोर्ट तलब की जा रही है जिसके सम्बन्ध में अभी निर्देश जारी किये जा रहे हैं।
  • किसी भी दलित अध्यापक के साथ अन्याय नहीं होने पायेगा।
  • वहीं दूसरी ओर संघर्ष समिति पदाधिकारियों से मुलाकात के दौरान निदेशक, बेसिक शिक्षा द्वारा भी कहा गया कि पूरे मामले की जाॅच कराकर दलित शिक्षकों को न्याय दिये जाने का भरोसा दिया गया।
  • आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने पुनः अपनी माॅग दोहराते हुए कहा कि यदि दलित शिक्षकों के साथ न्याय न हुआ तो आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया जायेगा पदोन्नति बिल पास कराने व शिक्षकों के उत्पीड़न के खिलाफ 09 जुलाई, 2017 को विशाल आरक्षण बचाओ महासम्मेलन आयोजित किया जा रहा है (minister anupama jaiswal) जिसमें आगे आन्दोलन की घोषणा होगी।
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें