सूबे के उपमुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक के सपनों को मिला पंख

चिकित्सा क्षेत्र में हेल्थ एटीएम लाएगा नई क्रांति – विनायक कुमार

सीएम सिटी गोरखपुर में पहली हेल्थ एटीएम का मुख्यमंत्री ने किया है शुभारंभ , 3 से 5 मिनट में हो जाएंगी 40 जांचें जांचें

सुल्तानपुर ।

देश की बुनियादी तरक्की में अहम भूमिका निभाने वाले चिकित्सा विभाग की बात करें तो महती भूमिका निभाता रहा है , जिसको ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर जनपद के एक युवा समाजसेवी आदर्श कुमार व उनके सहयोगी विनायक कुमार ने चिकित्सा क्षेत्र में एक क्रांति लाई है जिसमें युवाओं की एक टीम के द्वारा कार्य किया जा रहा है । जिसमें कई नव युवा आईआईटियन है जिन्होंने चिकित्सा क्षेत्र में एटीएम की तर्ज पर हेल्थ एटीएम का आविष्कार करके चिकित्सा क्षेत्र में क्रांति ला दी है । चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञों की मानें तो इस आविष्कार ने देश के बड़े चिकित्सकों को आम जनमानस से जोड़ने की पहल की है , जो की सुगमता से पंक्ति के अंतिम पायदान के व्यक्ति से जुड़ते नजर आएंगे । यह कोई जुमला नहीं बल्कि हकीकत है जिसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद कहे जाने वाले गोरखपुर या यूं कहें कि सीएम सिटी के नाम से विख्यात गोरखपुर में हेल्थ एटीएम की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व मौजूदा भाजपा सांसद रवि किशन की मौजूदगी में शुरू हो चुकी है । हेल्थ एटीएम की जननायक कहीं जाने वाली योनो हेल्थ कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर विनायक कुमार ने चिकित्सा क्षेत्र में क्रांति लादी है । जिसमें चिकित्सकीय क्षेत्र से जुड़े मरीजों को एक बड़ी राहत मिलती दिख रही है हेल्थ एटीएम के विशेषता पर बात करें तो कोई भी मरीज एक आम तौर पर होने वाली 40 जांचों को महज 3 से 5 मिनट में हेल्थ एटीएम से प्राप्त कर सकता है । और वहीं पर अपने मन पसंदीदा डॉक्टर से सलाह लेकर उचित चिकित्सकीय व्यवस्था का परामर्श भी ले सकते है । जिसके चलते ग्रामीण अंचल मैं स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रदान करने वाले झोलाछाप डॉक्टरों पर शासन के हंटर से भी बढ़कर हेल्थ एटीएम का बेतुका हंटर चलता नजर आने वाला है और वही गरीब व असहाय लोगों को अशासकीय चिकित्सा से 90% की निजात मिलने वाली है ।

deputy-chief-minister-and-health-minister-brijesh-pathak-dream-got-wings
deputy-chief-minister-and-health-minister-brijesh-pathak-dream-got-wings

यह है हेल्थ एटीएम की खासियते –

सार्वजनिक स्थानों पर 10 से 15 फीट के कियोस्क में इस हेल्थ एटीएम को स्थापित किया जाएगा जहां पर मशीन लगाई जाएगी और इस मशीन में 40 प्रकार की विभिन्न जाचे एक निर्धारित समय सीमा के अंदर होंगी कंपनी के लोगों की माने तो शुरुआती दौर में हेल्थ एटीएम फ्री आफ कॉस्ट सर्विस दे रहा है । जो कि आने वाले समय में प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भी उपलब्ध होंगी , कुछ जांचें निशुल्क होगी तो कुछ जाचे नाम मात्र के पैसे खर्च करने पर रिपोर्ट सहित महज कुछ मिनटों में मरीजों को उपलब्ध हो जाएंगी । हेल्थ एटीएम की एक और खासियत होगी यहां पर पीजीआई के विशेषज्ञ डॉक्टर के द्वारा मरीजों को ऑनलाइन परामर्श देते नजर आने वाले हैं । जिससे दूरगामी जनपदों के पिछड़े वर्ग के मरीजों को एक निजात मिलने वाली है । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीएम सिटी में हेल्थ एटीएम के इंस्टॉलेशन के दौरान कहा है की आने वाले 3 माह के भीतर प्रदेश के सभी 4600 स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम लगवाए जाएंगे । जिससे एक बात तो साफ है कि कहीं ना कहीं योगी सरकार प्राइवेट हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के तहत काम करने वाले डॉक्टरों की कमर तोड़ने में हेल्थ एटीएम कारगर साबित होने वाला है , इन हेल्थ एटीएम की एक मशीन पर छमता के मुताबिक 5 से 10 लाख रूपये की कॉस्ट बताई जा रही है ।

हेल्थ एटीएम में सुगमता से होंगी यह जांचे –

योलो हेल्थ नाम की निर्माता कंपनी के द्वारा शुरू हो रहे हेल्थ एटीएम में जनरल बॉडी चेकअप के साथ ही कार्डियक,डायबिटीज,हिमोग्लोबिन,रैपिड डायग्नोस्टि चेकअप के साथ ही त्वचा,कान,नाक,आंख,बीपी,बुखार,ईसीजी,प्रेगनसी,एचआईवी,डेंगू,मलेरिया,थायराइड,ऑक्सीजन,कोलेस्ट्रॉल एवं 11 तरीके के यूरिन के टेस्ट समेत कुल 40 जांचें सुलभता से मौजूद रहेंगी ।

Report:- Gyanendra

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें