विश्व भर में 4 सालों में अपनी पहचान बनाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग पखवाड़े का आज समापन हुआ हैं. आयुष विभाग द्वारा शुरू हुए 15 दिन चलने वाले इस योग पखवाड़े के समापन के लिए के समारोह का आयोजन हुआ. ये समापन समारोह लखनऊ के विश्वेश्वरैया हॉल में आयोजित किया गया. 

मेयर सहित आयुषमंत्री हुए शामिल:

लखनऊ के पीडब्ल्यूडी विश्वेश्वरैया हॉल में आज आयुष विभग उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में चौथे अंतराष्ट्रीय योग दिवस पखवाड़े के समापन समारोह का आयोजन किया हैं. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा शामिल हुए.

उनके साथ आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. समापन समारोह में राजधानी की महापौर संयुक्ता भाटिया ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई.

बता दें कि प्रदेश आयुष विभाग ने चौथे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अन्तर्गत योग पखवाड़े की शुरुआत 15 जून को की थी. 15 दिन चलने वाले इस योग पखवाड़े में लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया था.

समारोह के दौरान पखवाड़े ने भाग लेने वाले प्रतिभागियों को तोफे देकर योग के लिए प्रेरित किया गया. वहीं उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेस्श शर्मा ने इस मौके पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पहले वेलेंटाइन डे और फ्रेंडशिप डे मनाया जाता था लेकिन अब योग दिवस मनाया जाएगा.

ऐसे हुई अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत:

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। पीएम मोदी 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में शामिल होने के लिए गए थे, जहां उन्होंने अपने भाषण के दौरान योग को भारत की प्राचीन परंपरा बताते हुए इसे एक अमूल्य उपहार कहा था।

इसके बाद 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में 177 सदस्यों ने 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी।

यह प्रस्ताव सिर्फ 90 दिन में ही पूर्ण बहुमत से पारित हो गया था और इसी के साथ भारत के पीएम मोदी का यह प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र संघ में सबसे कम दिन में पारित होने वाला प्रस्ताव बन गया।

यूपी मोर्चे पर PM मोदी, मगहर के बाद आजमगढ़ में कर सकते हैं रैली

अब विधायकों को मिलेंगे अनुभव के आधार पर बंगले

टीले वाली मस्जिद के सामने लक्ष्मण की मूर्ति लगने पर मौलानाओं ने किया विरोध

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें