आज लखनऊ में वन्यजीव संरक्षण पर आधारित कार्यशाला का आयोजन किया गया है. लखनऊ के इंदिरा गाँधी प्रतिष्ठान में आयोजित इस कार्यशाला में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और वन व पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान शामिल हुए. आयोजन के दौरान डिप्टी सीएम ने विलुप्त हो रही वन्यजीवों की प्रजातियों के विषय में चिंता व्यक्त की वही वन व पर्यावरण मंत्री ने सरकार द्वारा बढ़ाया दिए जा रहे ईको टूरिज्म के बारे में चर्चा की.

इन्दिरागांधी प्रतिष्ठान में हुआ वन्यजीव संरक्षण कार्यक्रम:

राजधानी लखनऊ के इंदिरा गाँधी प्रतिष्ठान में आज वन्य जीव संरक्षण पर आधारित कार्यशाला का आयोजन किया गया है. इस आयोजन में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और प्रदेश सरकार के वन व पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान भी शामिल हुए. यह कार्यशाला मानव और वन्यजीव संघर्ष के विषय पर आधारित है.
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए बताया की मानव और वन्यजीव संघर्ष पर कार्यशाला बहुत अहम है.
डिप्टी सीएम ने कहा, “वन्यजीव की सुरक्षा बहुत ज़रूरी है.”

“वन्यजीव सुरक्षा के लिये लोग जागरूक हों.”

“आज गिद्ध जैसे पक्षी विलुप्त हो रहे हैं”

“पूर्वजन्म में अच्छे कार्य किये होंगे जो वन्यजीवकर्मी की नौकरी कर सेवा कर रहे हैं.”

“भाजपा सरकार ने ईको टूरिज़्म को बढ़ाया”: दारा सिंह चौहान

वही वन व पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने भी अपने सम्बोधन में प्रदेश सरकार के वन संरक्षण के प्रति गंभीरता और चलाये जा रहे कार्यक्रमों कि बात की.

उन्होंने कहा, “सरकार बनने के बाद वन्य जीव संरक्षण पर ज़्यादा ध्यान दिया गया है.”

“भाजपा सरकार ने ईको टूरिज़्म को बढ़ाया”

इसके अलावा उन्होंने कहा, “वन, वन्यजीव की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे”

“जल, जंगल, ज़मीन सुरक्षा अभियान चलाया जा रहा है.”

कार्यक्रम के दौरान डिप्टी सीएम ने वन्यजीव संरक्षण के लिए पुरुस्कृत करते हुए आईएफएस आदर्श कुमार, पशु चिकित्सक सुनील कुमार राठौर और राजीव सक्सेना, वन दरोगा नवनीत यादव और सुरेंद्र कुमार, वन रक्षक सुरेंद्र गौतम , WWF के रोहित रवि को सम्मानित किया.

इसके अलावा वन्यजीव रक्षक इसरार अहमद, देवश परांजपे, ब्रज मोहन , TSA भास्कर दीक्षित को भी पृस्कृत किया गया. आदित्य तिवारी को सर्प रेस्क्यू करने के लिए सम्मानित किया गया.

दरोगा बाल किशन, आर एन किमोठी, लल्लन सिंह, खुर्शीद अली भी सम्मानित हुए, वन दरोगा अंजनी मिश्रा, रेंजर दया शंकर तिवारी, वन दरोगा डीपी कुशवाहा, वन रक्षक जय प्रकाश यादव को भी सम्मानित किया.

गोरखपुर विश्वविद्यालय में गणित के बाद समाजशास्त्र का भी पेपर हुआ लीक

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें