लखनऊ में नकल विहीन परीक्षा के लिए जिला प्रशासन तैयार है. सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिए गए हैं. बोर्ड परीक्षा के लिए सभी केंद्रों की सूची फाइनल कर ली गई है. जिलाधिकारी कौशल राज ने सभी अधिकारियों संग बैठक की. उन्होंने बताया कि केंद्रों पर निगरानी के लिए टीम बनाई जा रही है. परीक्षा को लेकर डिप्टी सीएम ने भी कई जानकारियाँ दी.

यूपी में 6 फरवरी से शुरू हो रही है बोर्ड परीक्षा

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि नक़ल करते स्कूल पर पकड़े जाने पर सेंटर की ज़िम्मेदारी होगी . CCTV से परीक्षा केंद्रों पर निगरानी होगी. नक़ल माफियाओं के खिलाफ STF की भी मदद ली जा सकती है. उन्होंने कहा कि माध्यमिक शिक्षा में ऐतिहासिक फैसला लिया गया है. NCRT की किताबों को अंगीकृत करेंगे जिससे असमानता खत्म होगी. अगले सत्र से NCRT पैटर्न लागू होगा. सैनिक स्कूल का नाम शहीद कैप्टन मनोज पांडे के नाम पर किया है. स्कूलों में योग और जुडो की क्लास शुरू हुईं हैं. उच्च शिक्षा में शिक्षकों की पदोन्नत से रिक्त पद भरे हैं. शिक्षकों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया. विदेशी भाषा के कोर्स विवि में चलाए जा रहे हैं.

महाविद्यालयों में ई-टेंडरिंग लागू की गई

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि सेवानिवृत प्रवक्ताओं की सेवा नई भर्ती तक मानदेय देकर ली जाएंगी. 14 विवि में दीनदयाल उपाध्याय शोध पीठ की स्थापना हुई. महाविद्यालयों में ई-टेंडरिंग लागू की गई. डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि सेवानिवृत्त अध्यापकों के लिए मानदेय बढ़ाया.स्वकेंद्र समाप्त किए गए हैं. नक़लविहीन परीक्षा के उपाय किए जा रहे हैं. यूपी दिवस में विद्यालयों की भी भागीदारी होगी.यूपी उत्तम प्रदेश है इसे सर्वोत्तम प्रदेश बनाना है. हमने प्रत्येक क्षेत्र में व्यापक सुधार किए हैं. विपक्ष पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि लोक सभा मे हम 73 पाए, लोग परिवार जिता पाए. बुआ भतीजों के संबंध में तालमेल बैठाया लेकिन फिर भी तीन चौथाई बहुमत मिला. जहां जीते वहां ईवीएम ठीक जहां हारे वहां बैलेट याद आई. एक नारा था हम दो हमारे दो, कांग्रेस के पास सिर्फ दो अमेठी रायबरेली बची.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें