प्रदेश के उप- मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या 2019 में लगने वाले कुंभ मेला का जायजा लेने इलाहाबाद पहुंचे। इस दौरान जिले में हो रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिये। सीएम के साथ जिले के कमिश्नर, डीएम औऱ एसएसपी भी रहे मौजूद।

निर्माण कार्यो का जायजा लेने पहुंचे डिप्टी सीएम

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या आज माघ मेले का निरीक्षण करने इलाहाबाद पहुंचे। इसी दौरान उन्होंने विहिप के पदाधिकारियों के साथ बाचतीत कर मेले का जायजा लिये। सीएम के साथ जिले के कमिश्नर, डीएम और एसएसपी भी मौजूद थे। सीएम ने शहर में निर्माणआधीन ओवर ब्रिजों का निरीक्षण कर कार्यों में तेजी लाने की हिदायत दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि ब्रिजों के निर्माण का कार्य संतोषजनक है। कुंभ 2019 से पहले निर्माण कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। इस ओबर ब्रिजों के निर्माण से जिले के लोगों को जाम से निजात मिलेगी। बढ़ते आबादी औऱ ट्रैफिक को संतुलित करने के लिए बनायी जा रही है। इसके बाद भी अगर शहर को जाम से निजात नहीं मिली, तो शहर में औऱ भी ओब्रर ब्रिज का निर्माण करवाया जाएगा।

प्रदेश के चारों तरफ से आते है श्रद्धालु

इलाहाबाद में बड़ी संख्या में देश-विदेश से श्रद्धालु यहां संगम में स्नान करने आ रहे हैं। हर साल माघ महीने की पहली पूर्णिमा के दिन यहां भारी मात्रा में संत-महात्माओं के साथ-साथ श्रद्धालु आ जाते हैं. इलाहाबाद में हर साल माघ मेला लगता है, जिसे कल्पवास कहा जाता है।

ऐसे की जाती है माघ मेला में पूजा

माघ पूर्णिमा के दिन सूर्योदय से पहले पवित्र नदी में स्नान किया जाता है.

स्नान के बाद सूर्य मंत्र का उच्चारण करते हुए सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है.

स्नान के बाद व्रत का संकल्प लेकर भगवान मधुसूदन की पूजा की जाती है.
दिन में गरीब व्यक्ति और ब्राह्मणों को भोजन कराकर दान-दक्षिणा दिया जाता है.
दान में तिल और काले तिल विशेष रूप से दान में दिया जाता है

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें