काशी एक धर्म- संस्कृति का शहर है, जो प्रतिदिन सुबह- शाम माँ गंगा के आरती के साथ शुरुवात होती है। जैसा कि आपको बता दे कि जो हर वर्ष काशी में देव दीपावली मनाई जाती है जिसमे देश-विदेश से लोग आते है। इसलिए काशी की देव दीपावली विश्व प्रसिद्ध मानी जाती है।

राज्यपाल, मुख्यमंत्री सहित फ़िल्म स्टार होंगे शामिल:-

गंगा सेवा निधी के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा ने बताया कि इससे बार देव दीपावली में उत्तर-प्रदेश के राज्यपाल राम नईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व बॉलीवुड फ़िल्म स्टार अनिल कपूर भी इस बार इस काशी के देव दीपावली में दशाश्वमेध घाट पर शिरकत करेंगे वही उन्होंने बताया कि सम्भावना बताई जा रही यही की केंद्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल भी हो सकते है शामिल सिर्फ इतना ही नही सेना की तीनों अंगों के स्थानीय आफिसर्स भी रहेंगे मौजूद। वही घाट पर निर्मित अमर जवान ज्योति की प्रतिकृती पर पुष्पचक्र अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

क्या होगी खासियत:-

जैसा कि बता दे कि गंगा सेवा निधी के अध्यक्ष सुशांत मिश्रा ने बताया कि इस बार काशी की देव दीपावली प्रतिदिन माँ गंगा की भव्य आरती करने वाले तथा शहीदों की याद में हर वर्ष कार्तिक माह में आकाश दीप जलाने वाली संस्था गंगा सेवा निधी के द्वारा देव दीपावली इस बार बेहद खास होगी।

उन्होंने ने हमे यह बताया को इस बार को देव दीपावली कारगिल विजय वर्ष से ही देव दीपावली की शाम को शहिदों को समर्पित किया हुआ है। पिछले ढाई दशक से आध्यामिकता व राष्ट्रवाद के संकल्प के साथ समर्पित हमारी विश्व प्रसिद्ध भव्य देव दीपावली महोत्सव इस बार राष्ट्र के अमर वीर जवान योद्धाओं को समर्पित होगा।
सुशांत ने हमे बताया की हमने चार एक संकल्प लिया था को गंगा को स्वच्छ व निर्मल बनाने का प्रयासरत है।उन्होंने ये भी बताया कि देव दीपावली महोत्सव में देश विदेश से व लाखो श्रद्धालुओं व पर्यटकों से माँ गंगा को स्वच्छ व निर्मल बनाने का संकल्प दिलाया जाता है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”ये भी पढ़ें ” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”6″ style=”grid” align=”none” displayby=”recent_posts” orderby=”random”]

रिपोर्ट : विवेक पाण्डेय/ अविनाश पाण्डेय

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें