उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने देश के 70वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस मुख्यालय पर ध्वजारोहण किया। इस मौके पर तमाम पुलिस अधिकारी और कर्मचारी मौके पर मौजूद रहे। डीजीपी ओपी सिंह ने अपने संबोधन में बताया कि उत्तर प्रदेश को पूर्व में यूनाइटेड प्राविन्स के नाम से जाना जाता था। 24 जनवरी 1950 को, गणतंत्र दिवस के दो दिन पूर्व इसे उत्तर प्रदेश का नाम दिया गया और प्रथम स्थापना दिवस मनाया गया। डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि हम जानते हैं कि वर्ष 1950 में आज ही के दिन भारत का संविधान अंगीकृत किया गया था। इस देश को एक प्रभुत्व सम्पन्न लोकतान्त्रिक गणराज्य बनाने का संकल्प लिया गया था। साथ ही शोषणमुक्त तथा भेदभाव रहित समाज बनाने की संरचना की गयी थी।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]यूपी 100 भवन में भी फहराया गया तिरंगा [/penci_blockquote]
डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि इस गणतान्त्रिक व्यवस्था को कायम रखने व सृदृढ़ करने में हमारे लाखों पुलिस कर्मियों का योगदान भुलाया नहीं जा सकता, जिन्होंने गुमनाम रहकर लोकतान्त्रिक गणराज्य के मूल्यों को समाज में प्रतिपादित करने में सराहनीय भूमिका अदा की है। उन गुमनाम नायकों, वीरों को हम नमन करते हैं।वहीं एसएसपी लखनऊ कलानिधि नैथानी ने रिजर्व पुलिस लाइन में ध्वजारोहण किया। गणतंत्र दिवस के अवसर पर यूपी 100 भवन लखनऊ में अपर पुलिस महानिदेशक ITECCS/ यूपी 100 द्वारा ध्वजारोहण किया गया व पुलिस महानिदेशक उत्‍तर प्रदेश के स्‍वर्ण/रजत प्रंशसा चिन्‍ह, सराहनीय सेवा सम्‍मान चिन्‍ह प्रदान किया गया। एसएसपी ने समस्त पुलिसकर्मियों को देश की आजादी और एकता की रक्षा करने व उसे मजबूत बनाने में योगदान करने के लिए शपथ दिलायी गई। इसके साथ ही जनहित में अच्छा कार्य करने वाले व अपने कार्य के प्रति ईमानदार रहने वाले निम्न पुलिस कर्मियों को एसएसपी ने पुरस्कृत किया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]विधान भवन पर राज्यपाल राम नाईक ने फहराया तिरंगा [/penci_blockquote]
वहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी इस राष्ट्रीय पर्व पर विधान भवन के सामने शनिवार सुबह राज्यपाल राम नाईक ने तिरंगा फहराया। झंडारोहण के बाद राज्यपाल ने परेड की सलामी ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई कैबिनेट मंत्री मौजूद रहे। गणतंत्र दिवस पर निकाली गई भव्य झांकी को देखकर हर कोई दंग रह गया। गणतंत्र दिवस पर यूपी के विकास को लेकर विभिन्न झांकियां निकाली गईं। वहीं, स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। इस मौके पर राम नाईक ने देश के लिए अमन और चैन की कामना की। यूपीवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। इसके सर्वांगीण विकास के लिए युवाओं को आगे आना होगा। वहीं, सीएम योगी ने भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाईं।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें