उत्तर प्रदेश में भले ही पुलिस बदमाशों का एनकाउंटर करने में जुटी है। लेकिन बदमाश फिर भी अपराधिक वारदातों को अंजाम देने से चूक नहीं रहे हैं। ताजा मामला राजधानी लखनऊ के पॉश इलाका कहे जाने वाले हजरतगंज का है। यहां राजभवन के पास बेखौफ बदमाशों ने कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक के सरकारी आवास के सामने एक्सिस बैंक की कैश वैन को लूट लिया। विरोध करने पर बदमाशों ने फायरिंग कर दी। फायरिंग से बंदरियाबाग चौराहे के पास हड़कंप मच गया। इस दौरान बदमाश नोटों से भरा बैग लेकर पैदल ही भाग गए। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, बदमाशों गोली चला दी, जबकि दूसरा बैग लेकर भाग गया।

बदमाशों की की गोली लगने से एक्सिस बैंक (Axis Bank) की कैश वैन का सुरक्षा गार्ड और कैशियर घायल हो गए। लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी तो पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया। आनन फानन में सूचना मिलते ही मौके पर डीजीपी ओम प्रकाश सिंह के साथ एडीजी एलओ, आईजी रेंज, एसएसपी कलानिधि नैथानी सहित तमाम पुलिस के आला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। एडीजी एलओ ने कहा​ कि वारदात में इस्तेमाल बाईक की पहचान हो गई है। पुलिस ने फौरन दोनों घायलों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया यहां सुरक्षाकर्मी (गनमैन) की मौत हो गई। जबकि कैशियर की हालत नाजुक बताई जा रही है। बदमाशों की गोली के छर्रे कैश वैन ड्राइवर को भी लगे हैं, पुलिस आस पास के सीसीटीवी फुटेज कब्जे में लेकर बदमाशों की तलाश कर रही है।

घटना की सूचना पाकर डॉग स्क्वॉड, फिंगर प्रिंट, फॉरेंसिंक एक्सपर्ट की टीम मौके पर पहुंची और जांच पड़ताल में जुट गई। घटना के बाद पुलिस ने इलाके में नाकाबंदी करके सघन चेकिंग भी की लेकिन हाईटेक पुलिस बदमाशों को पकड़ने में नाकाम साबित रही। लोगों के जुबान पर बस एक ही सवाल है कि इतनी हाई सिक्योरिटी जोन में बदमाश लूट के दौरान हत्या की वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए। आसपास के हाईटेक चौराहों पर लगे तमाम सीसीटीवी फुटेज भी धरे के धरे रह गए। अब देखने वाली बात ये होगी कि पुलिस इन बेखौफ बदमाशों को कब गिरफ्तार कर पाती है।

20 लाख रुपया लूट ले गए बदमाश

जानकारी के मुताबिक, हजरतगंज के राजभवन के सामने महात्मा गांधी मार्ग पर सोमवार की दोपहर करीब 1:42 बजे एक्सिस बैंक के बाहर एसआईपीएल सिक्यूरिटीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की कैश वैन (UP 32 FN 4840) खड़ी थी। गाड़ी एटीएम में पैसे भरने के लिए खड़ी थी। बताया जा रहा है कि बंदरिया बाग चौराहे के पास जैसे ही कैशियर उमेश ने नोटों से भरा बैग हाथ में लिया तो पीछे से आये बदमाशों ने रुपयों से भरा बैग लूट लिया और पैदल ही भाग गए। जब कैश वैन गार्ड इंद्रमोहन ने उन्हें दौड़ाया तो बदमाशों ने फायरिंग कर दी। बदमाशों की गोली लगने से इंद्रमोहन की सिविल में मौत हो गई, जबकि पैर में गोली लगने से घायल उमेश का इलाज चल रहा है। जबकि ड्राइवर रामसेवक के छर्रे लगे हैं। रामसेवक के पेट और कस्टोडियन के पैर में गोली लगी। यह लोग दो बैग में रुपया लेकर वैन में रख रहे थे। जबकि ड्राइवर रामसेवक को भी छर्रे लगे हैं। बताया जा रहा है कि बाइक सवार बदमाशों ने कैशियर उमेश से 6.44 लाख रुपया लूट लिया।

धरे रह गए चारो तरफ लगे सीसीटीवी

पूरे शहर को स्मार्ट सिटी बनाने में योगी सराकर जुटी है। प्रधानमंत्री सहित कई उद्योगपति भी रविवार को ही लखनऊ आये थे। शहर भर में सीसीटीवी फुटेज लगे हुए हैं। राजभवन के पास पुलिस का कड़ा पहरा रहता है। यहां चारो तरफ पुलिस तैनात रहती है। जिस जगह वारदात हुई है वहीं पर तमाम कैबिनेट मंत्रियों के भी घर हैं। चौराहे पर कई सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। लेकिन फिर भी बदमाश दिनदहाड़े इतनी बड़ी लूट की वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए। राजधानी की हाईटेक पुलिसिंग धरी की धरी रह गई।

पुलिस ने लुटेरे की गाड़ी का नंबर ट्रेस किया, जिंदा कारतूस भी मिला

महात्मा गांधी मार्ग पर राजभवन के कालोनी में सुरक्षा व्यवस्था काफी मुस्तैद रहती है। बंदरियाबाग में कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक का भी आवास है। उनके आवास के सामने सड़क पार एक्सिस बैंक प्रांगण में कैश वैन से लूट में सफेद रंग की बाइक का प्रयोग हुआ है। मौके पर एक जिंदा कारसूत भी मिल है। पुलिस ने बदमाशों की बाइक का नंबर ट्रेस कर लिया। पुलिस की माने तो बदमाशों ने जिस गाड़ी का प्रयोग किया है उसका नंबर (UP 32 BK 7068) सफेद रंग की अपाचे बताया जा रहा है।

बदमाशों को पकड़वाने वाले को 50 हजार का इनाम

मुख्यमंत्री आवास तथा राजभवन से चंद कदम की दूरी पर पॉश तथा सुरक्षित माने जाने वाले राजभवन के सामने से बैंक कैश वैन से 20 लाख रुपए की लूट की दौरान गार्ड की हत्या की वारदात से सनसनी फैल गई। फायरिंग से बंदरियाबाग चौराहे के पास हड़कंप मच गया। अफसरों ने बदमाशों को पकड़ने वाले को 50 हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की। वहीं पुलिस को शक है कि इस घटना में किसी करीबी का ही हाथ है। वारदात को रैकी करके अंजाम दिया गया है। फिलहाल पुलिस घायल कैशियर और ड्राइवर की गतिविधियों पर नजर बनाये हुए है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने दिए अलग अलग बयान

दिनदहाड़े हुई लूट की इस घटना में प्रत्यक्षदर्शियों के अलग-अलग बयान सुनकर पुलिस परेशान हो गई। मीडिया के कैमरे देख खुद को टीवी पर दिखने के लिए और अख़बारों में छपने के लिए कई लोग ऐसे दिखे जो भीड़ लगी देख वहां रुक गए और कहने लगे बदमाशों को मैंने सबसे पहले देखा है। हालांकि बैंक के कर्मचारियों और मौके पर मौजूद लोगों ने दावा किया कि लूट की घटना को एक बदमाश ने ही अंजाम दिया। लोगों के गले से ये बात नहीं उतर रही है कि आखिर एक बदमाश इतनी बड़ी घटना को हाई सिक्योरिटी जोन में कैसे अंजाम दे सकता है। कोई प्रत्यक्षदर्शी कह रहा था कि एक बदमाश नोटों से भरा बैग लेकर पैदल भाग गया। कोई कह रहा था कि सफेद रंग की बाइक से एक बदमाश ने घटना को अंजाम दिया। कोई गाड़ी अपाचे बता रहा था तो कोई टीवीएस बता रहा था।

प्रत्यक्षदर्शी बोला मैंने गिराई बदमाश की पिस्टल

चश्मदीद प्रभात पांडेय का बयान अकेले टीवीएस गाड़ी पर बदमाश था। मैंने देखा वो गोली चला रहा है। एक को गोली लगी हुई थी। मैंने उसकी पिस्टल गिरा दी। तो उसने दूसरी पिस्टल भी निकाली। बदमाश के पीठ पर और आगे दो बैग थे। उसके बाद वो भाग गया। घटना के चश्मदीद बहादुर प्रभात ने बताया कि बदमाश अकेला था और उन्होंने उसकी पिस्टल भी छीन ली थी, लेकिन बदमाश ने दूसरी पिस्टल तान दी, जिससे प्रभात के कदम थम गए और बदमाश भाग निकला। अगर प्रभात पीछा करते तो बदमाश उन्हें भी गोली मार सकता था। बदमाश की उम्र 30 से 35 साल के बीच थी। 100 नम्बर पर सूचना मैंने सूचना दी और पिस्टल भी मैंने पुलिस को दी। बैंककर्मी कह रहे थे कि कैश वैन से रकम लोहे के बक्से में एटीएम में भरने के लिए ले जाई जाती है। वैन में बैग था ही नहीं लेकिन प्रत्यक्षदर्शी बैग होने का दावा कर रहे थे। ऐसे में सवालों की खिचड़ी के बीच लूट की घटना के आरोपियों को पकड़ना पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है।

लूट कांड के खुलासे के लगाई गईं एसटीएफ सहित 6 टीमें

डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कि बदमाशों के बारे में पुलिस के हाथ अहम सुराग लगे हैं। डीजीपी ने बताया कि घटना के खुलासे के लिए एसटीएफ समेत क्राइम ब्रांच और पुलिस की छह टीमें लगाई गई हैं। लखनऊ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने लुटेरे की गाड़ी का नम्बर UP 32 BK 7068 जारी किया है। साथ ही लोगों से अपील की है कि वह इस संबंध में कोई भी सूचना 9454458168 नंबर पर पुलिस को सूचना दे सकते हैं। एसएसपी ने बताया कि गोली लगने से कैश वैन गार्ड इंद्रमोहन की मौत हो गई। वहीं कस्टोडियन उमेश चंद्र को भी गोली मारी गई, जिसे इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। वहीं वैन ड्राईवर रामसेवक से पुलिस पूछताछ कर रही है।

राजभवन के पास इससे पहले भी हो चुकी लूट

राजभवन के सामने ये कोई पहली लूट की घटना नहीं है इससे पहले भी हाई सिक्योरिटी जोन कहे जाने वाले राजभवन के सामने पिछले 9 दिसम्बर 2014 को बाइक सवार बदमाशों ने बैंक से पैसा निकालकर जा रहे दिल्ली की एक कंट्रक्शन कंपनी के मुनीम बीके मिश्रा से 18 लाख 80 हजार रुपए नगदी से भरा बैग लूट लिया था। पॉश इलाके में दिनदहाड़े हुई इस घटना से हड़कंप मच गया था। इसी प्रकार इस घटना ने भी पुलिस के होश उड़ा दिए हैं।

ये भी पढ़ें-

सावन का पहला सोमवार: मूसलाधार बारिश भी नहीं डिगा पाई शिव भक्तों का हौसला

बुलंदशहर: सावन के पहले सोमवार पर गोकशी, तनाव के बाद पीएसी तैनात

अधिकारी पेंशन बचाओ मंच के आंदोलन में रेलवे कर्मचारियों की होगी भागीदारी

लखनऊ: राजभवन के पास दिनदहाड़े युवक की कैश वैन लूट के दौरान गोली मारकर हत्या

कैश वैन से 20 लाख की लूट: गार्ड की गोली मारकर हत्या, धरे रह गए सीसीटीवी

कैश वैन लूट गार्ड की हत्या: पुलिस ने बदमाशों की गाड़ी का नंबर किया ट्रेस

कैश वैन लूट गार्ड की हत्या: बदमाशों पर 50 हजार का इनाम घोषित

कैश वैन लूट गार्ड की हत्या: जितने प्रत्यक्षदर्शी उतने बयान, पुलिस परेशान

कैश वैन से 20 लाख रुपये की लूट, गार्ड की गोली मारकर हत्या का पूरा घटनाक्रम

मनकामेश्वर मंदिर में 151 लीटर गोमती जल से होगा महादेव का महाअभिषेक

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें