उत्तर प्रदेश पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने गुरुवार को चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां उन्होंने जीआरपी मुख्यालय में इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम का उद्‌घाटन किया। इस मौके पर एडीजी रेलवे संजय सिंघल सहित तमाम अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे। इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम के उद्घाटन से रेल यात्रियों को कोई भी असुविधा होने पर जीआरपी के साथ-साथ यूपी पुलिस की सेवा मिलेगी। ट्रेन, रेलवे स्टेशन व प्लेटफॉर्म में होने वाले अपराध या किसी अन्य शिकायत और मदद के लिए यात्री अब 100 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। जीआरपी के कंट्रोल रूम को यूपी 100 के साथ जोड़ दिया गया है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]फोन करते ही दिखेगी पीड़ित की लोकेशन [/penci_blockquote]
डीजीपी ने कहा कि प्रदेश में जीआरपी के 65 थाने, एसपी स्तर पर छह कंट्रोल रूम और एक कंट्रोलरूम इंदिरा भवन स्थित जीआरपी मुख्यालय पर है। जीआरपी के सभी थानों की जिओफेंसिंग और जिओमैपिंग की गई है। जैसे ही कोई पीड़ित किसी ट्रेन या स्टेशन से मदद के लिए 100 नंबर पर कॉल करेगा उसकी लोकेशन और संबंधित थानाक्षेत्र कॉल रिसीव करने वाले की स्क्रीन पर दिखेगी। यूपी 100 के कॉल टेकर पीड़ित से मामले की डिटेल लेने के बाद इवेंट को जीआरपी के कंट्रोल रूम को ट्रांसफर कर देंगे। वहां से डिटेल कार्रवाई के लिए संबंधित थाने को भेज दी जाएगी। जीआरपी कंट्रोल रूम में शिकायत व मदद के लिए 1912 और 9454402544 भी पहले की तरह कार्यरत रहेंगे।

DGP inaugurated Integrated Control Room at GRP Headquarters-1
DGP inaugurated Integrated Control Room at GRP Headquarters

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]यूपी पुलिस ने इंटीग्रेशन के काम को आगे बढ़ाया- डीजीपी[/penci_blockquote]
डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि पिछले कुछ महीनो से हम लोगों ने इंटीग्रेशन के काम को आगे बढ़ाया है। यूपी 100 को फायर के साथ एम्बुलेंसेस के साथ इंटीग्रेट किया गया है। महिला सम्मान प्रकोष्ठ को कैसे इंटीग्रेट करें इस पर विचार चल रहा है। कुम्भ मेले में कैसे इसे इस्तेमाल किया जाएगा, इसपर भी चर्चा चल रही है। एसबीआई ने पिछले कुछ महीनों में रिलेशन्स मैनेजर्स की पोस्ट क्रिएट की है। क्या ऐसे सम्भव नहीं है कि हम भी अपने कुछ सिटीजेन्स को चुनें गरीब और प्रताड़ित लोगों की समस्याओं को समझे जनता को एक फेमिली की तरह रखकर सच्चे पुलिस मित्र की कल्पना हो सकती है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]यूपी 100 के योगदान का पूरा फायदा उठाए जीआरपी- डीजीपी [/penci_blockquote]
डीजीपी ने कहा कि किसी लूट की एक घटना किसी व्यक्ति विशेष के प्रति नहीं बल्कि पूरे वातावरण को प्रभावित करती है। इंटीग्रेट से बढ़िया और कोई माध्यम नहीं हो सकता है। रिस्पॉन्स आज के जमाने में अगर स्मार्ट नहीं हुआ तो आपका सारा सिस्टम कोलैप्स कर जाएगा। कितना ह्यूमेन रिस्पॉन्स होता है ये जरूरी है अगर डायल 100 से गाली की आवाज आई तो वो स्मार्ट ह्यूमेन रिस्पॉन्स नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि जीआरपी यूपी 100 के योगदान का पूरा फायदा उठाए।

DGP inaugurated Integrated Control Room at GRP Headquarters-2
DGP inaugurated Integrated Control Room at GRP Headquarters

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]लड़की के ट्वीट की डीजीपी ने सुनाई कहानी[/penci_blockquote]
सोशल मीडिया में 4 से 5 महीने पहले एक लड़की ने ट्वीट किया था। शराब पी रहे थे चार आदमी एक कम्पार्टमेंट में उनको अगले स्टेशन पर पकड़कर जेल भेजा गया। उस लड़की ने कहा इस फेसलेस पुलिस जिसको देखा नहीं था। उसने बहुत अच्छा रिस्पॉन्स किया। एसडीआरएफ में क्विक रिस्पॉन्स चाहिए उसको भी देख रहे हैं। एक ही बिल्डिंग में नए भवन में जहां पुलिस के सभी मुख्यालय एक ही जगह हो और हम अपनी ऊर्जा का अच्छा इस्तेमाल कर पाएं उस दिन का इंतजार है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें