राजधानी लखनऊ वासियों को जाम से निजात दिलाने के लिए एसएसपी कलानिधि नैथानी ने यातायात माह की शुरूआत पर जनहित में 1073 और 9454405155 दो नंबर जारी किए हैं। 1073 को सीधे ट्रैफिक कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। जाम में फंसे लोग ट्रैफिक कंट्रोल रूम के इस नंबर पर अपनी लोकेशन और जानकारी देंगे तो उन्हें तत्काल पुलिस की मदद मिलेगी। देर शाम हजरतगंज मल्टीलेवल पार्किंग के पास एसएसपी कलानिधि नैथानी ने यातायात माह की शुरुआत की। उन्होंने लोगों को बताया कि जाम का प्रमुख कारण मेट्रो रूट निर्माण और अतिक्रमण है। जल्द ही अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाकर सड़कें खाली कराई जाएंगी। इस दौरान एएसपी ट्रैफिक रवि शंकर निम, एएसपी पूर्वी सर्वेश मिश्र, सीओ हजरतगंज अभय कुमार मिश्र, सीओ ट्रैफिक चक्रेश मिश्र व अन्य पुलिस अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]एसएसपी ने लोगों को किया जाएगा जागरूक[/penci_blockquote]
एक से 30 नंवबर तक चलने वाले यातायात माह में पैम्फलेट-पोस्टर बांटकर जनता को यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी। स्कूलों और निजी संस्थानों में ट्रैफिक जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी। यातायात नियमों के उल्लंघन के कारण ही सबसे अधिक हादसे होते हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]चौराहा साफ रखने के निर्देश[/penci_blockquote]
कार्यक्रम की समाप्ति के बाद एसएसपी ने मातहतों के साथ पैदल गश्त की। वह चौराहे से अशोक मार्ग की ओर बढ़े। यहां सड़क पर खड़े वाहनों को हटवाया। इसके अलावा एएसपी ट्रैफिक को निर्देश दिए कि चौराहे के आस पास वाहन न खड़े हों।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]जनता को मिल जाएगा ऑटो में छूटा बैग[/penci_blockquote]
एसएसपी ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर चार अंक के यूनिक नंबर जारी किए गए हैं। यह नंबर ट्रैफिक कंट्रोल रूम में रजिस्टर्ड हैं। ऑटो में बैठने से पहले उन नंबरों को अपने पास नोट कर लें। अगर किसी का गलती से बैग आटो में छूट गया है, या फिर आटो में बैठे यक्ति ने किसी महिला से छेड़खानी की है। तो पीड़ित व्यक्ति 1073 पर इसकी सूचना दे सकता है। सूचना मिलते ही ट्रैफिक पुलिस कंट्रोल रूम से जारी चार अंकों के नबंरों का ब्योरा निकाल कर तत्काल ऑटो के चालक और मालिक से संपर्क कर छूटा हुआ बैग दिलाएगी। इसके अलावा छेड़खानी करने वाले व्यक्ति की भी पहचान हो सकेगी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें