देश भर के बड़े स्कूलों में नियमित अंतराल पर छात्रों को प्रताड़ित करने व उनके शोषण की खबरें प्रकाश में आती रहती हैं मगर इन विद्यालयों पर पकोइ कड़ी कार्यवाही न होने से इनके हौसले बुलंद रहते हैं। ऐसा ही मामला प्रकाश में आया है जिसमें जिले के गंगागंज में स्थित एक स्कूल का जहां पढ़ने वाले एक छात्र ने ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली। परिजनों ने विद्यालय की ही एक शिक्षिका पर प्रताड़ित करने व आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है।

परेशान होकर घर पहुंचा था छात्र :

जिले के हरचन्दपुर थाना क्षेत्र के रघुवीरगंज कन्डौरा निवासी अमित पांडेय के पुत्र रुद्रांश पांडेय का शव हरचन्दपुर थाना क्षेत्र में रेलवे ट्रैक पर विगत 15 तारीख को बरामद हुआ था। मृतक छात्र गंगागंज के दयावती मोदी पब्लिक स्कूल में कक्षा 6 का छात्र था। मृतक की मां प्रियंका पांडेय ने बताया कि 15 तारीख को जब जब वह घर आया तो काफी परेशान था और पूछने पर बताया कि रुद्रांश ने कहा था कि स्कूल की मैडम ममता सिंह ने उसका बहुत पीटा था।

शिक्षिका पर प्रताड़ित करने का आरोप :

मृतक छात्र रुद्रांश की मौत के बाद परिजनों ने स्कूल प्रशासन व शिक्षिका पर गम्भीर आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग की है। मृतक के पिता अमित पांडेय के मुताबिक, 15 अक्टूबर को विद्यालय से फोन आया कि कल बच्चे जो बस से न भेजना और अपने साथ लेकर आना। उसके साथ पढ़ने वाले छात्रों ने विद्यालय की शिक्षिका ममता सिंह के बारे बताया कि वह अक्सर बच्चों को मारती पीटती रहती हैं।

सोशल मीडिया पर कैम्पेन चलाकर लोग मांग रहे न्याय :

मासूम छात्र रुद्रांश द्वारा आत्महत्या करने के मामले के बाद छात्र को न्याय दिलाने व विद्यालय पर कार्यवाही की मांग करते हुए लोगों ने सोशल मीडिया पर #justiceforrudransh के नाम से कैम्पेन चलाकर समर्थन जुटाना शुरू कर दिया है। इसके बाद भी अब तक शिक्षा विभाग के जिम्मेदार विद्यालय पर कार्यवाही करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं।

देर शाम दर्ज हुआ शिक्षिका पर मामला :

छात्र द्वारा आत्महत्या करने के बाद जब परिजनों ने तहरीर दी। इसके बाद उन्होंने पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह से मुलाकात भी की मगर पुलिस को मामला दर्ज करने में 25 घण्टे से अधिक का समय लग गया। सोशल मीडिया पर भी विरोध बढ़ने लगा तो पुलिस ने बीती देर शाम शिक्षिका पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सीओ महाराजगंज गोपीनाथ सोनी ने कहा कि परिजनों की तहरीर पर मामला दर्ज कर विधिक कार्यवाही की जा रही है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”संबंधित खबरें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें