प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 28 और 29 जुलाई को दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ आ रहे हैं। पीएम के आगमन को लेकर शहर को सजाया जाने लगा है। जिन रास्ते से पीएम मोदी का काफिला गुजरेगा उधर वॉल पेंटिंग भी कराई जा रही है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री कार्यालय, वीवीआईपी गेस्ट हॉउस के पास, शहीद पथ, गोमतीनगर स्थित कॉलेज और थानों पर भगवा रंग (गेरुआ रंग) चढ़ाया जा रहा है। गोमतीनगर में डीआईजी कार्यालय के पास स्थित हाईकोर्ट परिसर के पास विराट खन्ड में बना पार्क इस समय भगवा रंग से रंगा जा रहा है। पार्क की पुताई की गई है। सरकार ने कई मंत्रियों के आवासों की दीवारें भी भगवा रंग से रंगवा दी। इन जगहों पर भगवा रंग चढ़ाने के बाद अब सरकार के निर्देश पर लोगों को रिझाने के लिए नगर निगम लखनऊ पार्कों की बाउंड्री वॉल भी भगवा रंग से रंगवा रहा है।

शहर चमकाने में जुटा नगर निगम

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर नगर निगम चौराहों व डिवाडर के रंग-रोगन में गया जुट गया है। इंदिरागांधी प्रतिष्ठान से लोहिया पथ मार्ग व शहीद पथ पर जगह-जगह पुलों व डिवाडर को साफ कर उसकी पुताई में नगर निगम प्रशासन जुटा रहा। इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में 28 व 29 जुलाई को होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ उद्योगपतियों की मौजूदगी के मद्देनजर नगर निगम शहर को चमकाने में जुटा है।

नगर निगम ने एक हजार कर्मचारियों की उतारी फौज

नगर निगम ने लगभग एक हजार कर्मचारियों की फौज उतार दी है। सोमवार से शुरू हुआ काम मंगलवार को भी कर्मचारी दिनभर लोहिया पथ से हाईकोर्ट जाने वाला पुल, लोहिया पार्क के आसपास, राजीव चौक, शहीद पथ आदि स्थानों पर डिवाइडर को साफ कर उसकी पुताई करते रहे। इसके अलावा सड़क के किनारे झाड़ू लगाने के साथ नालियों की सफाई हुई और कूड़ा भी तत्काल उठाया गया।

मेहमानों के लिए 170 गाड़ियां किराए पर लेगा नगर निगम

नगर निगम मेहमानों के स्वागत के लिए 170 गाड़ियां किराए पर लेगा। इसमें मर्सिडीज से लेकर बोलेरो तक वाहन शामिल है। सभी गाड़ियां 26 से 29 जुलाई तक के लिए नगर निगम ने बुक किया है। गाड़ियों में दस मर्सिडीज, 25 फारच्यूनर, 30 हाण्डा सिटी, 35 इनोवा, 35 सियाज व 35 बोलेरों की अभी तक बुकिंग हुई है। ये गाड़ियां मेहमानों व उनके स्कार्ट में लगाई जाएगी।

पीएम मोदी शहर में अमृत योजना, स्मार्ट सिटी योजना की 26 और प्रधानमंत्री आवास योजना की 11 परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को चाबी सौंपेंगे। 5 जिलों के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद करेंगे। 28 जुलाई के कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री की वापसी हो जाएगी। अगले दिन 29 जुलाई को पीएम फिर लखनऊ आकर लगभग 60,000 करोड़ रुपए के निवेश संबंधी अलग-अलग प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे। एक तरफ बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पार्टी के संगठनात्कमक ढांचे को चुस्त-दुरुस्त कर मिशन 2019 की बाजी मारने के लिए तैयारी में जुटे हैं तो दूसरी तरफ पीएम मोदी विकास के एजेंडे के साथ अभी से ही खुद कमान संभाल ली है। पीएम के दौरों से गठबंधन में खलबली मची हुई है।

यूपी में ताबड़तोड़ हो रहे पीएम मोदी के दौरे

28 जून 2018 को संतकबीर नगर के मगहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद सक्रियता काफी बढ़ गयी है। पीएम मोदी खुद ही जनता को सौगात देने सामने आ रहे हैं।
9 जुलाई 2018 को नोएडा में सैमसंग इंडिया के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने शिरकत की थी।
14 जुलाई 2018 को आजमगढ़ और वाराणसी में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और विकास की अलग-अलग परियोजनाओं का शुभारंभ किया था।
15 जुलाई 2018 को मिर्जापुर में बाणसागर परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया।
21 जुलाई 2018 पीएम मोदी शाहजहांपुर में किसानों से रूबरू हुए थे।
28 और 29 जुलाई 2018 को पीएम मोदी लखनऊ में कई योजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

एसएसपी ने बॉर्डर चेकिंग के दिए निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लखनऊ आगमन को लेकर पुलिस ने कमर कस ली है। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने पीएम की सुरक्षा को लेकर राजधानी से सटे बॉर्डरों पर सघन चेकिंग करने के निर्देश दिए हैं। एसएसपी ने इटौंजा, बंथरा, चिनहट, गुडंबा, निगोहा, गोसाईगंज, मलिहाबाद, काकोरी, इंदिरानगर सहित अन्य थानों को लखनऊ के बॉर्डर पर चेकिंग करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा एसएसपी ने शहर के थानेदारों को दस साल में आपराधिक गतिविधियो में लिप्त शातिर अपराधियों के सत्यापन का भी आदेश दिया है। एसएसपी ने कहा कि पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए लखनऊ पुलिस पूरी तरह से तैयार है। पीएम की सुरक्षा को लेकर लापरवाही कतई बर्दास्त नहीं की जाएगी। पीएम के आगमन से पहले एसपी उत्तर अनुराग वत्स ने इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में मॉकड्रिल करके सुरक्षा व्यवस्था परखी थी।

ये भी पढ़ें-

झाँसी: जंगल में खींचकर किशोरी से 6 युवकों ने की छेड़छाड़, एक गिरफ्तार

डीजीपी कार्यालय ने तैनात सिपाही पर वर्दी का रौब दिखाकर जमीन हड़पने का आरोप

झाँसी: जंगल में खींचकर किशोरी से 6 युवकों ने की छेड़छाड़, एक गिरफ्तार

सीएम साहब! सरकारी स्कूलों में जान हथेली पर रखकर पढ़ाई करते हैं बच्चे

वाराणसी: ‘मोदी पावर’ देगा छेड़छाड़ करने वालों को 440 वोल्ट का झटका

रियलिटी चेक: लखनऊ के इस गांव में 5 मिनट में तैयार हो रहे शौचालय

वाराणसी पुल हादसा: 2 महीने बाद भी दोषियों को चिन्हित नहीं कर पाई योगी सरकार

कारगिल विजय दिवस पर सेना के जाबांज युद्धवीरों को श्रद्धांजलि दी जायेगी

कानपुर: बाजार जा रही विवाहिता का कार सवार बदमाशों ने किया अपहरण

आबकारी सिपाही पर्चा लीक: मुलजिम के नजदीक पहुंची सीबी-सीआईडी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें