उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले के कटरा बाजार में मूर्ति विसर्जन को लेकर दो समुदायों के बीच बवाल हो गया. मूर्ति ले जाने के रास्ते को लेकर दोनों समुदाय के बीच शुरू हुआ विवाद पुलिस की लाठी चार्ज तक पहुँच गया।

क्या है मामला:

गोंडा जिले में मूर्ति विसर्जन के लिए जा रहे लोंगों पर कटरा बाजार के बराव चौराहे पर एक समुदाय के लोंगों ने पथराव शुरू कर दिया. जिससे नाराज़ श्रद्धालुओं ने कर्नलगंज – बहराइच रोड जामकर प्रदर्शन किया और उपद्रवियों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए जमकर नारेबाज़ी भी की.

मौके पर पहुँची पुलिस बल ने लोगों को शांत कराने की कोशिश की लेकिन मूर्ति ले जा रहे लोग अपनी मांग पर अड़े रहे और सड़क पर ही मूर्ति रखकर देर रात तक आवाजाही को प्रभावित कर दिया।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=qwEBFyC92as” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/10/DM-and-Many-policemen-injured-during-dispute-in-Murti-immersion.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

थक हार कर अंत मे पुलिस ने भीड़ को तितर – बितर करने के लिए सड़क पर बैठे प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज कर दिया.

वहीं तनाव के मद्देनजर कटरा बाजार में भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गयी और मौके पर डीआईजी, कमिश्नर, डीएम और एसपी ने पहुँच कर हालात का जायजा लिया।

मामूली विवाद के बाद बीच सड़क पर बैठ लोगों ने किया प्रदर्शन:

दुर्गा प्रतिमा विसर्जन में रास्ते के मामूली विवाद ने देखते – देखते बड़ा रूप धारण कर लिया और दोनों गुटों के लोगों ने शक्ति प्रदर्शन करना भी चालू कर दिया.

जिसमें लोग लाठी – डंडे के साथ तलवार भी भारी संख्या में लेकर सड़क पर उतर आए. जिन्हें रोकने में प्रशासन व पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी और अंत मे लाठीचार्ज करना पड़ा।

12 घंटे से ज्यादा चले इस विवाद को नाकाम साबित हुए प्रशासन ने काफी संभालने की कोशिश की लेकिन भीड़ के गुस्से का खामियाजा खुद जिले के डीएम के साथ कुछ सिपाहियों को भी भुगतना पड़ा.

12 घंटे तक चला विवाद, करनी पड़ी लाठीचार्ज:

भारी उपद्रव के दौरान जिले के डीएम को भी सिर पर गंभीर चोटें आई. जिनको प्राथमिक उपचार के लिए कटरा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

डीएम प्रभांशु श्रीवास्तव के सर पर गंभीर चोट आयी और एक सिपाही भी गंभीर रूप से घायल हुआ. हालांकि डीएम ने उपचार कराने के बाद एक बार फिर मोर्चा संभाला और सड़क पर रुकी लगभग 80 दुर्गा प्रतिमाओं का पुलिस की मदद से विसर्जन करवाया।

डीएम प्रभांशु ने बताया कि बराव गांव में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के रास्ते को लेकर लोगों ने ये भी जिद्द की हुई थी कि हम नए रास्ते से जुलूस निकालेंगे. परंपरागत मार्ग से नहीं निकालेंगे तो उन प्रतिमाओं को परंपरागत मार्ग से निकालकर विसर्जित करा दिया गया है।

इस पूरे मामले में जो भी दोषी है उनको चिंहित कर लिया गया है. उनकी रिकार्डिंग भी की गयी है और उन सब के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाएगी. डीएम ने यह भी बताया कि मेरे साथ कुछ और लोगों को भी चोटें आई है।

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें